इन बॉडी कूलिंग ड्रिंक्स के साथ अपनी स्किन को रखें दिन भर फ्रेश और ग्लोइंग

Updated on: 25 April 2022, 14:46 pm IST

गर्मियों का मौसम आपकी स्किन और आपके शरीर के लिए बहुत सारी चुनौतियां लेकर आता है। इन्हें ठंडा रखने के लिए कूलिंंग ड्रिंक्स को अपने डेली रुटीन में शामिल करना जरूरी है।

glowing skin ke liye din bhar me pani peeti rahen
ताज़गी भरी स्किन के लिए दिन भर में लिक्विड लेते रहना जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

आप जो खाते हैं, वह आपके चेहरे पर नजर आता है। यह एक पुरानी कहावत है और पूरी तरह वैज्ञानिक है। सौंदर्य विशेषज्ञ भी मानते हैं कि अपनी स्किन को हेल्दी (Healthy skin) और हाइड्रेटेड (Hydrated) रखने के लिए आहार पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है। खासतौर से गर्मी के मौसम में, जब आपकी स्किन पसीना, धूल और सूर्य की तेज किरणों का सामना करती है। इस मौसम में आपको अपने आहार में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपकी स्किन को नेचुरली ठंडा (body cooling drinks) रखें। यहां ऐसे ही कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताया जा रहा है, जो आपकी स्किन को फ्रेश और ग्लो बनाए रख सकते हैं।

पानी और आपकी स्किन 

हमारे शरीर को रोज़ पानी की जरूरत होती है। गर्मी में इसकी ज़्यादा जरूरत होती है। पानी पीकर हम पानी की कमी को पूरा करते हैं। गर्मियों में अधिक मात्रा में लिक्विड चाहिए होता है। इसलिए हमें प्यास लगती है और हम अधिक पानी और अन्य लिक्विड पीते हैं।

Kanch ki bottle health friendly hai
पानी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। चित्र: शटरस्टॉक

सामान्य तौर पर हमें रोजाना लगभग 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। यह शरीर की पानी की आवश्यकता को पूरा करेगा और सिस्टम को टॉक्सिन व वेस्ट से बचाएगा। गर्मी में पसीना अधिक आने पर शरीर को अधिक लिक्विड की जरूरत होती है, जिससे हमें अधिक मात्रा में लिक्विड लेना चाहिए।

ठंडे पेय रखते हैं आपको हाइड्रेटेड 

गर्मी में ठंडे पेय न केवल पानी की कमी को पूरा करने के लिए पिए जाते हैं, बल्कि ये शरीर को भी ठंडा रखते हैं। यह शरीर में लिक्विड की आवश्यकता को पूरा करने का एक तरीका है। गर्मियों में “नींबू पानी” सबसे बेहतर लिक्विड है। आप इसमें एक चम्मच शहद और एक चुटकी नमक मिला सकते हैं। अगर आपको शुगर जैसी कोई बीमारी है, तो ठंडे ड्रिंक्स और फलों के रस में नमक, चीनी या शहद मिलाने के लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इन चीजों से करें परहेज 

गैस वाले ड्रिंक्स लेने से बचें और इसके बजाय ताजे फलों का रस लें। फलों के रस को ताजा निकालकर पानी से पतला कर लें। एक कप गर्म चाय के बजाय, आइस्ड टी (बिना दूध के) लें, इसमें एक चम्मच शहद, थोड़ा नींबू का रस और बर्फ मिलाएं। गर्मियों में जल जीरा पीना अच्छा होता है। इसमें बर्फ डालकर इसे पीया जा सकता है।

aapki tvacha aur baalo ke liye haanikarak hai coke
आपकी त्वचा और बालों के लिए हानिकारक है कोक। चित्र: शटरस्टॉक

भारी, मसालेदार और तला हुए भोजन से बचें। खाने में लस्सी, छाछ, दही, ताजे फल, सलाद और अंकुरित अनाज लें। प्रकृति हमें मौसम के अनुकूल फल देती है। खरबूजे, तरबूज, खीरा, ककड़ी गर्मियों में भरपूर मिलते हैं। इनमें अधिक मात्रा में पानी होता है और पसीने में निकलने वाले पानी की कमी को इनसे पूरा किया जा सकता है।

मौसमी फल हैं ताज़गी का खजाना 

गर्मियों में तरबूज खाने से प्यास कम लगती है। तरबूज का रस निकालें, तरबूज के एक या दो छोटे टुकड़े, नींबू का रस और बर्फ तोड़कर डालें। स्वाद के लिए एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं।

यह भी पढ़ें – सेहत ही नहीं आपकी ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है ककड़ी, यहां जानिए इसके अनोखे लाभ

पर्याप्त पानी और लिक्विड लेने से टॉक्सिन और वेस्ट शरीर से निकल जाता है, जिससे शरीर साफ होता है। इससे स्किन साफ और तरोताजा दिखती है और ऐसे फूड से वजन भी कम होता है। इन्हें खाने से फिगर स्लिम रहता है। इससे आप बेहतर महसूस करते हैं। सुंदरता सिर्फ इस बात से नहीं है कि आप कैसे दिखते हैं, बल्कि यह भी है कि आप कैसा महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें – थकी और मुरझायी त्वचा में नई जान डाल सकता है शहद, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें