रिलेशनशिप एक्सपर्ट बता रहीं हैं वे 5 कारण, जो रिश्ते में आपकी अहमियत कम करते जाते हैं

किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए ईमानदारी और बराबरी दोनों जरूरी हैं, लेकिन अगर कोशिशें सिर्फ एक तरफा हों, तो रिश्ता बिखरते देर नहीं लगती। कभी-कभी आपकी अपने प्रति लापरवाही भी रिश्ते में आपका पक्ष कमजोर करती चली जाती है।
यहां हैं रिश्ते में सम्मान खोते जाने के 5 कारण। चित्र शटरस्टॉक।
ईशा गुप्ता Published on: 17 October 2022, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

एक खूबसूरत रिश्ता वह होता है, जहां रिश्ते निभाने के लिए कोशिशें दोनों तरफ से हों। किसी एक के नाराज होने पर दूसरा मनाने को तैयार हो। साथ ही अगर आपसी बहस लड़ाई में बदल जाए, तो दोनों ही इस लड़ाई को खत्म करने के लिए मन से तैयार हों। पर क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है कि हर बार लड़ाई होने पर माफी आप ही मांगती हैं, चाहें गलती किसी की भी हो? क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप उनके हर खास दिन को और खास बनाने की कोशिश में रहती हों और उन्हें आपके बताने के बावजूद आपके खास दिनों या पलों से कोई मतलब ही न हो। ये संकेत बताते हैं कि आपको अपने रिश्ते में कमतर आंका जा रहा है। पर इसकी वजह कहीं आप ही तो नहीं? आइए जानते हैं उन कारणों (causes of disrespect in relationship) के बारे में जो किसी भी रिश्ते में आपकी वैल्यू कम कर रहे हैं।

जब काेई अच्छा भला रिश्ता टॉक्सिक हाे जाता है, तो उसकी जिम्मेदारी किसी एक पर नहीं डाली जा सकती। इसके लिए दोनों जिम्मेदार हो सकते हैं, हां दोनों का पक्ष अलग-अलग हो सकता है। कुछ लोग दूसरे पर अधिकार जमाने के कारण रिश्ते को टॉक्सिक बना देते हैं, जबकि कुछ अपनी लापरवाही से दूसरे को यह अनुमति देते हैं कि उनका अनावश्यक इस्तेमाल किया जाए। यहां वे कारण है, जिनके चलते आपके साथ अन्याय होता रहता है।

साइकोलॉजिस्ट और थेरेपिस्ट डॉ ललिता इसके कारणों पर विस्तार से बात कर रहीं हैं। जिससे व्यक्ति अपने रिश्तें में अपनी वैल्यू खुद खो देता है –

यहां हैं 5 कारण जो रिश्ते में आपका सम्मान कम करते जाते हैं (causes of disrespect in relationship)

1. बार-बार माफ करते जाना

जब हम किसी को प्यार करते हैं, तो उनसे लंबे समय तक नाराज नहीं रह सकते। साथ ही रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए कई बार झुकना जरूरी भी होता है। पर जब यह सामने वाले की आदत बन जाए, तब आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

डॉ ललिता के अनुसार अगर आपका पार्टनर बार-बार वही गलतियां करता है, जिसे आप पहले भी कई बार माफ कर चुकी हैं, तो याद रखिए यह रिश्ते में आपको कमजोर बना रहा है। उन्हें यह पता चल गया है कि वे कितनी भी गलतियां करें, आप उन्हें माफ किए बिना नहीं रह पाएंगी।

थोड़े से एफर्ट से आप अपने रिश्ते में फिर वही प्यार पा सकती हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

2. खुद से ज्यादा उन्हें अहमितयत देना

रिश्ते में कोई भी फैसला दोनों को मिलकर लेना चाहिए। लेकिन बातचीत करने के बजाय अगर आप इजाजत मिलने का इंतजार करती हैं, तो आपको यह आदत बदलने की जरूरत है। एक्सपर्ट के मुताबिक खुद की जरूरतों को नकारते हुए हमेशा पार्टनर की जरूरतों को ऊपर रखना भी रिश्ते में वैल्यू कम होने का कारण है।

3. गलत को गलत न कह पाना

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट डॉ ललिता का मानना है कि कुछ गलत लगने पर नजरअंदाज करना या गलत नहीं कह पाना भी आपको अपने रिश्ते में कमतर बनाता है। जब आप पार्टनर की गलत बात को भी नजरंदाज कर जाती हैं, तो ये मौन सहमति है कि सामने वाला और भी गलत बातें आपके साथ कर सकता है, और आप तब भी नजरंदाज कर देंगी।

फिर चाहें वह आपका दोस्तों के सामने अपमान करना हो, या आपको अपने रिश्तेदारों से मिलने जाने पर उनका बेवजह रूठ जाना। ये किसी भी रिश्ते को टॉक्सिक बना सकते हैं। पर जब आप अपनी जिंदगी का कंट्रोल पूरी तरह से सामने वाले को देती जाती हैं, तो उन्हें समझ आने लगता है कि आप अपने फैसलों को लेकर अडिग नहीं हैं।

यह भी पढ़े –  फेस्टिव सीजन और मौसमी बदलाव के बीच भी आपको हेल्दी बनाए रखेंगी ये 5 अच्छी आदतें

4. खुद को दूसरे के लिए बदलते जाना

अपने अनुसार जीने का हक हर किसी को होता है, लेकिन अगर अपने पार्टनर को खुश करने के लिए आप लगातार खुद में बदलाव करती जा रहीं हैं, तो फिर उम्र भर खुद को बदलते रहने के लिए तैयार रहिए। दूसरों को खुश करने के लिए अपने व्यक्तित्व को बदलते जाना और अपनी इच्छाओं को छोड़ते जाना, आपको दूसरों की नजर में हल्का बनाता है। वे यह मान लेते हैं कि वे जो चाहेंगे, वह हो जाएगा।

इसके साथ ही छोटी-छोटी खुशियों से अपनी लिमिट निर्धारित करना भी गलत है। इसलिए अपनी इच्छाओं और उम्मीदों को लेकर अपने पार्टनर के बात करना बेहद जरूरी है। रिश्ते में बदलाव की भी बाउंड्री तय होनी चाहिए, कि आप कहां तक दूसरों के लिए अपनी इच्छा छोड़ सकती हैं। मगर यह भी तभी, जब सामने से भी आप इसी तरह की पहल होते हुए देखें।

हर चीज उन्हें एक्सप्लेन करने की जरूरत नही।। चित्र : शटरस्टॉक

5. हर चीज को एक्सप्लेन करना

अगर आपका पार्टनर आपको समझता है, तो आपको हर बार या हर चीज उन्हें एक्सप्लेन करने की जरूरत नही। डॉ ललिता के अनुसार बहुत ज्यादा एक्सप्लेन करना, खुद की दूसरों से तुलना करना या जो चीजें आपके कंट्रोल में नहीं उन्हें बदलने की कोशिश भी रिश्तें में आपकी वेल्यू कम कर सकती है। वेल्यू बनाए रखने के लिए आदतों में बदलाव के साथ पार्टनर से खुलकर बात करना जरूरी है।

यह भी पढे़े – मंडे का मूड हमेशा सुस्ती भरा होता है, तो जानिए आलस भगान और प्रोडक्टिव बने रहने के 5 टिप्स

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story