फेस्टिव सीजन और मौसमी बदलाव के बीच भी आपको हेल्दी बनाए रखेंगी ये 5 अच्छी आदतें

ये कुछ दिन पर्सनल, प्रोफेशनल और घरेलू तीनों स्तरों पर व्यस्तता भरे होते हैं। पर इसमें झुंझलाने या ओवरबर्डन होने से बेहतर है कुछ अच्छी आदतों का पालन करना।

stay healthy
यहां हैं आपको हेल्दी और खुश बनाए रखने वाली 5 अच्छी आदतें। चित्र शटरस्टॉक।
निशा कपूर Published on: 16 October 2022, 09:30 am IST
  • 137

अक्सर ऐसा कहा जाता है आपको वही काम करने चाहिए जिससे आपके मन को संतुष्टि मिलती हो। यदि आपका मन खुश है, तो आप खुद-ब-खुद स्वस्थ होने लगते हैं। स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट और एक अच्छी जीवनशैली का पालन करने की आवश्यकता होती है। हमारी लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी हेल्थ पर होता है। फिट रहने के लिए लोगों को योग और एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन समय की कमी के कारण लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं। तो ऐसे में आपकी कुछ अच्छी आदतें (good habits to stay healthy) आपकी मदद कर सकती हैं।

हम सभी को किसी न किसी काम को करना पसंद होता है जैसे पढ़ना, खेलना, म्यूजिक सुनना, डांस करना, घूमना, कुकिंग या फिर कुछ लिखना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी इन आदतों से आप अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता हैं कि खुश रहने वाला व्यक्ति और लोगों की तुलना में अधिक फिट रहता है। तो चलिए आज हम आपको आपकी ही 5 ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं जिससे आप अच्छा स्वास्थ और जीवन के प्रति साकारत्मक दृष्टिकोण रख सकते हैं।

यहां हैं 5 अच्छी आदतें जो आपको स्वस्थ और खुश रहने में मदद करती हैं

1 हड्डियों को मजबूत बनाता है डांस

चाहे आपको डांस आता हो या न आता हो लेकिन लाउड म्यूजिक सुनते की आपके पैर अपने आप थिरकने लगते हैं। जिम में की जाने वाली कार्डियो एक्‍सरसाइज के रूप में डांसिंग बेहतरीन विकल्प है। इससे आपके शरीर में लचीलापन बढ़ाता है, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती भी मिलती है। इसके अलावा हार्ट भी हेल्दी रहता है। यदि आप रोजाना डांस करते हैं तो आपका वैली फेट भी कम होता है।

fleetness ki shuruaat dance ke sath kren.
फिटनेस की शुरुआत करने के लिए डांसिंग सबसे बेहतर विकल्प है। चित्र शटरस्टॉक।

2 कुकिंग करना स्वास्थ के लिए अच्छा है

खाना बनाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है वैसे तो यह बात चौकाने वाली है लेकिन सच भी है। क्योंकि यदि आप कुकिंग करेंगे तो आप अपनी सामग्री का चयन करके घर पर अपना भोजन तैयार कर सकते है। इस खाने में आप अपनी पसंद से मैक्रोन्यूट्रिएंट्स प्रोटीन, लिपिड और कार्बोहाइड्रेट चुन सकते हैं।

ऐसा करने से आप उन सभी एक्स्ट्रा ऑयल्स, फैट और एडिटिव्स से भी बचेंगे जो अक्सर रेस्तरां या पैकेज्ड खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। इस तरह, आपको खराब चीजों से परहेज करते हुए सबसे अधिक पोषक तत्व और स्वाद मिलते हैं।

3 मेंटल हेल्थ बूस्ट करती है गार्डनिंग

बागवानी करना न सिर्फ आपके शरीर के लिए बल्कि मन के लिए भी अच्छा होता है। गार्डनिंग करते समय आप सूरज के सम्पर्क में आते हैं जिससे आपको विटामिन डी मिलता है और आप ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर जैसी घातक बीमारियों के जोखिमों से बच सकते हैं।
इसके साथ ही आप मिट्टी में पाए जाने वाले कुछ स्वस्थ रोगाणुओं के संपर्क में भी आते हैं। जिससे आपको तनाव, सोरायसिस और सांस से संबंधी बीमारियों से बचने में सहायता मिलती है।

Swimming
स्विमिंग है फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

4 शरीर को लचीला बनाती है स्‍वीमिंग

स्विमिंग करते समय हमारी पूरी बॉडी एक्टिव होती है। जिससे शरीर लचीला तो बनता ही इसके साथ ही फिट भी रहता है। स्‍वीमिंग करने से आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ती हैं जिससे बॉडी हमेसा एक्टिव रहती है। जब आप सक्रिय होते है तो अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। नियमित स्‍वीमिंग करने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है।

5 तनाव से राहत पाने के लिए करें राइटिंग

जब हमारा मन अशांत होता है और हम किसी से अपनी परेशानी साझा नहीं कर पाते हैं तो कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से ग्रस्त हो जाते हैं। तो ऐसे में लेखन हमारी मदद करता है। राइटिंग से तनाव कम होता है, गहरी नींद और अच्छी मेमोरी मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लेखन से मानसिक शांति मिलती है और बॉडी हेल्दी रहती है।

तो देखा अपने की किस तरह से आपकी अच्छी आदतें आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखती हैं। और ऐसा करने के लिए आपको न अपनी जेब ढीली करनी है न ही अतिरिक्त समय देना है।

यह भी पढ़ें : एक्ने दूर कर आपको बेदाग त्वचा दे सकता है टी ट्री ऑयल, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

  • 137
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory