वीकेंड को रखना है रिलैक्स और खुशनुमा, तो ये 5 टिप्स आ सकती हैं आपके काम

सप्ताह के पांच दिन आपने जीतोड़ मेहनत की है। तो अब आपको अधिकार है कि वीकेंड को आप अपने लिए रखें। बिना किसी तनाव या थकान के। जानने के लिए इसे पढ़ें।
साथ रहें, खुश रहें, दीर्घायु बनें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

मंडे टू फ्राइडे वाली ये भाग – दौड़ भरी लाइफ किसी को भी पसंद नहीं। हर दिन मेहनत करना और सुबह से लेकर शाम तक या कभी – कभी रात तक काम करना, आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को परेशान कर सकता है। इसलिए अपने वीकेंड को वेस्ट न होने दें। हमारे कहने का मतलब है कि मेंटल हेल्थ को बनाए रखने के लिए, हम सभी को अपनी पसंद की चीजों का आनंद लेना चाहिए। मगर समय किसके पास है? शायद किसी के पास नहीं। मगर समय निकालने से मिलता है। इसलिए इस वीकेंड को वेस्ट न होने दें और इन टिप्स के साथ आप भी अपने वीकेंड को रिलैक्स और हैप्पी (how to be happy on weekend) बना सकती हैं।

जानिए आप कैसे वीकेंड पर रिलैक्स और खुश रह सकती हैं (How to be happy on weekends)

1 खुद को रेस्ट दें

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आराम करना बहुत ज़रूरी है। इसलिए वीकेंड पर पूरे हफ्ते की थकान मिटाएं, खुद को रेस्ट दें और एक अच्छी नींद लें। यदि आपका मन करें तो स्पा सेशन के लिए जाएं और वहां बॉडी मसाज का आनंद लें। आफ्टर आल…खुद को पैंपर करना भी ज़रूरी है।

2 मॉर्निंग वॉक पर जाएं या अपने पैट को टहलाएं

यदि आप एक पैट लवर हैं, तो अपने वीकेंड की शुरुआत अपने पैट को टहलाने, उसके साथ वक़्त बिताने से करें। पूरे हफ्ते आपको उनके साथ समय बिताने का मौका नहीं, मिलता होगा, इसलिए वीकेंड पर उनके लिए वक़्त निकालें। वाकई उनके साथ खेलना आपकी सारी थकान मिटा सकता है।

अपने वीकेंड को शानदार बनाने के लिए 5 मेंटल हेल्थ। चित्र : शटरस्टॉक

3 अपने दोस्तों से मिलें

वीकेंड पर यदि मूड चंगे करना है, तो अपने फ़्रेंड्स या घर परिवार वालों के ज़रूर मिलें। अपने पुराने दोस्तों के साथ बैठकर बातें करना शायद सबसे अच्छा वीकेंड प्लैन है। यह आपकी मेंटल के लिए भी अच्छा है, क्योंकि इससे आपको अकेला महसूस नहीं होगा। तो इस वीकेंड पर अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाएं और कुछ अच्छे पल बिताएं।

4 खुद के साथ वक़्त बिताएं

हम अक्सर वीकेंड पर कुछ बड़े-बड़े प्लान बना लेते हैं और अंत में थक जाते हैं और फिर से मंडे आ जाता है। ऐसे में हमें खुद के साथ वक़्त बिताने का बिल्कुल भी समय नहीं मिलता है, जो हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ज़रूरी है। इसलिए, इस वीकेंड पर यदि आपके कोई खास प्लैन नहीं है, तो खुद के साथ वक़्त बिताएं। खुद के साथ एक कॉफी डेट पर जाएं या फिर घर पर ही अपनी मन पसंद कोई किताब पढ़ें। यकीनन आपको बहुत अच्छा लगेगा।

5 अच्छा खाएं और सेहत का ख्याल रखें

खाना खुशी देता है, इसलिए इस वीकेंड पर अपने लिए अपने हाथों से अपनी फेवरिट रेसिपी कूक करें। अच्छा म्यूजिक सुनें और खुद के साथ घर पर एक शानदार डिनर डेट करें। यकीनन आपको इसमें बहुत मज़ा आयेगा। पूरे हफ्ते फिटनेस के प्रति कॉन्शियस होने के बाद वीकेंड पर चीट डे मनाएं और स्वस्थ रहने के लिए शाम को वॉक पर निकल जाएं।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज़, ये है नीम बाथ का मौसम, हम बता रहे हैं फायदे और सही तरीका 

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story