ब्रेन को पॉज़िटिव बनाना है, तो उसे इन 5 तरीकों से करें ट्रेन

क्या आप अपने जीवन में अच्छी ऊर्जा को आकर्षित करना चाहती हैं और हर दिन को एक सुखद दिन बनाना चाहती हैं? इसके लिए अपने दिमाग को ट्रेन करने का तरीका यहां दिया गया है।
सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करें। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 8 May 2022, 19:00 pm IST
ऐप खोलें

सकारात्मकता और अच्छी ऊर्जा के लिए मेडिटेशन तकनीकों के साथ हमें ट्रेन करने के लिए हजारों किताबें, दार्शनिक और धार्मिक गुरु वर्षों से मौजूद हैं। हालांकि, मानव शरीर को शांत और तनावमुक्त रहने के लिए किसी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। मगर हमारा मन व्याकुल हो सकता है और हमेशा सोचता रहता है। जिसकी वजह से हम उदास महसूस करते हैं। लेकिन क्या अच्छी ऊर्जा को आकर्षित करने का कोई नुस्खा है? जी हां…

मेरी राय में, काम कभी नहीं रुकेगा, संघर्ष कभी खत्म नहीं होगा और दिमाग कभी सोचना बंद नहीं करेगा। क्योंकि हमने अभी भी अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल नहीं किया है। हालांकि, हमें बस कुछ चीजों को स्वीकार करने और उनसे बहुत अधिक जुड़े बिना लैट गो करने की आवश्यकता है।

अपने लिए समय निकालना क्यों ज़रूरी है?

अपने शरीर और आत्मा के लिए समय निकालना सबसे ज़रूरी है। जबकि आप इसे किताबों और वीडियो में ढूंढ रहे होंगे, लेकिन आपको इसे अपने अंदर खोजने की जरूरत है। यह वह जगह है जहां हर समस्या का समाधान निहित है।

बिना मोबाइल या काम के बारे में सोचे-समझे 15-20 मिनट के लिए हर दो घंटे में काम से प्रभावी ब्रेक लेने से फर्क पड़ेगा। ताजी हवा में टहलते हुए सांस लेना और अपने आस-पास की छोटी-छोटी घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे प्रकृति, सड़कों, इमारतों, चलती कारों को देखना, आपको वर्तमान में जीने का मौका देता है।

हम सभी अतीत या भविष्य की गणनाओं, धारणाओं में खोए हुए हैं और अपने आस-पास के वर्तमान परिवेश और घटनाओं को जीने और महसूस करने में सक्षम नहीं हैं। जिस क्षण आप अपनी सांस, अपनी आत्मा और अपने परिवेश को महसूस करेंगे, आप अपनी ओर आने वाली किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए सकारात्मकता को आकर्षित करेंगे।

अपनी सेक्स लाइफ को जर्नल में लिखना आपकी मदद कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

जिस दिन से हम पैदा हुए हैं, हमने केवल कुछ न कुछ हासिल किया है। यदि आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं, तो अपने अनुभव और यादें लिखना शुरू करें। जब आप कक्षा 6 में थे, जब आप कॉलेज में थे। आप सफलता की कहानियां, दिल टूटने, पैसा और विश्वास की खोज करेंगे। कुछ सुखद और दुखद यादें रही होंगी जिन्हें आप लिखेंगे, लेकिन यह जीवन का एक हिस्सा है।

हम अपने लक्ष्यों और इच्छाओं को प्राप्त करने में इतने खो गए हैं कि हम छोटी – छोटी चीजों को देखना भूल जाते हैं। अगर हम समय निकालेंगे, तो हम जीवन के एल्गोरिथम को समझ पाएंगे और कोई भी चीज हमें परेशान नहीं करेगी। हम सकारात्मकता और ऊर्जा से भर जाएंगे..

अच्छी ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. बदलाव लाएं

एक नीरस जीवन जीना बंद करें और अपनी सोच में कुछ बदलाव लाएं। ऐसे काम करें जिन्हें करने से आप सबसे ज्यादा डरती हैं, कुछ ऐसा जो चुनौतीपूर्ण हो और जो आपको एड्रेनालाईन रश देता हो और देखें कि आपका जीवन कितना रोमांचक होगा। शुरुआत में, यह कठिन होगा लेकिन यह आपको अपने आस-पास एक नई दुनिया खोलने की आशा देगा।

2. एक जर्नल लिखें

अपने डर को लिख लें और उस पर काम करें। इसका सामना करेंगे तो डर भाग जाएगा और आपका जीवन सकारात्मकता से भरा होगा।

3. लोगों से जुड़ें

इस प्रक्रिया के दौरान, समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ें, जिन्होंने शून्य से शुरुआत की है, और हारने से कभी नहीं डरते। वे हर कदम गर्व के साथ उठाते हैं और आगे और आगे बढ़ते हैं। ऐसे लोगों में, आपको वास्तविक प्रेरणा भी मिल सकती है क्योंकि वे न केवल आपको सकारात्मकता देंगे बल्कि आपको आशा से भर देते हैं और आपको अच्छी ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद करते हैं।

शांत रहें और ध्यान करें । चित्र : शटरस्टॉक

4. ध्यान

ध्यान में लगे रहें। यह न केवल उस रूप में हो सकता है जिसे हम जानते हैं, बल्कि संगीत सुनने, गाने गाने, तैरने, खुले आसमान में अकेले बैठकर प्रकृति को देखने और गहरी सांस लेने के रूप में भी हो सकता है। न्यूज़ चैनलों और सोशल मीडिया अपडेट को नियमित रूप से चेक नहीं करें, इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

5. मदद के लिए हाथ बढ़ाएं

अपना समय देना या किसी एनजीओ में मदद करना, या दूसरों की मदद करना, आपकी ताकत, सकारात्मकता और ऊर्जा को भी बढ़ावा देगा। आपके पास वह ताकत है जिसके साथ आप इस जीवन में कम से कम एक व्यक्ति या एक परिवार की मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आधी रात में नींद खुलने की समस्या है, तो 6 टिप्स फॉलो कर ले सकती हैं साउंड स्लीप

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story