गर्मियों में पीरियड्स के समय इग्नोर न करें ये 5 हाइजीन टिप्स

गर्मियों में पीरियड्स से बुरा शायद ही कुछ हो। ऐसे में अपनी वेजाइनल हेल्थ का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। जानिए कुछ टिप्स जो आपको गर्मियों में पीरियड्स के साथ डील करने में मदद करेंगी।
गर्मियों में 5 पीरियड हाइजीन टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 16 April 2022, 21:00 pm IST
ऐप खोलें

एक तरफ गर्मी का मौसम (Summer Season) और दूसरी तरफ पीरियड्स (Periods), इससे बुरा कॉम्बिनेशन शायद ही कोई हो। गर्मियों में पीरियड्स के साथ डील करना और भी मुश्किल हो जाता है। एक तरफ हेवी फ्लो, दूसरी तरफ पसीना, यह सब आपको काफी मुश्किलों में डाल सकता है।

गर्मियों में आने वाला पसीना और पीरियड्स संक्रामण का कारण (Infection) बन सकते हैं। इतना ही नहीं, इसकी वजह से आपको खुजली, जलन और लालिमा जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए गर्मियों में पीरियड्स के साथ कैसे डील किया जाए। अपने इंटीमेट हाईजीन का ख्याल कैसे रखा जाए यह जानना बहुत ज़रूरी है।

यहां जानिए गर्मियों में अपने पीरियड्स में इंटीमेट हाईजीन का कैसे ख्याल रखें

सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन कई बार बदलें

हर 4-6 घंटे के बाद सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन को बदलना अत्यंत महत्वपूर्ण है। मेंसट्रूअल ब्लड, कई सूक्ष्म जीवों को आकर्षित कर सकता है, जो इस गर्म मौसम में तेजी से बढ़कर आपको इन्फ़ैकशन दे सकते हैं। यह बैक्टीरिया जलन, खुजली और लालिमा का कारण बन सकते हैं। इसलिए सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन को नियमित अंतराल पर बदलना बहुत ज़रूरी है।

वेजाइनल को अच्छे से वॉश करें

गर्मियों में अपनी वेजाइना को रोजाना ठीक से धोना वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि सैनिटरी नैपकिन को हटाने के बाद जीव शरीर के अंदर रह सकते हैं। आम तौर पर लोग अपने शरीर को नियमित रूप से धोते हैं, लेकिन सही तरीके से नहीं। हमेशा आगे से पीछे की तरफ पोछें।

वेजाइनल एरिया को ड्राई रखें

वेजाइनल एरिया का ड्राई रहना ज़रूरी है, गर्मियों में खासतौर से। इसलिए, यूरिन करने के बाद इसे हमेशा पोछें। पीरियड्स के दिनों में नमी लॉक करने वाले पैड्स का इस्तेमाल करना सबसे सही है। गीलापन, बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है और जलन पैदा कर सकता है। योनि क्षेत्र को सूखा रखने के लिए एंटीसेप्टिक पाउडर का उपयोग किया जा सकता है।

अपने योनि स्वास्थ्य और स्वच्छता का ध्यान रखें। चित्र : शटरस्टॉक

आरामदायक और साफ अंडरवियर पहनें

कपड़े से बनी टाइट पेटी या अंडरवियर जो आपकी त्वचा को सांस लेने नहीं देते हैं, संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसलिए साफ और आरामदायक अंडरवियर पहनें पीरियड्स में खासतौर से। गर्मियों के दौरान बहुत सारा पसीना आता है, और पीरियड्स के दौरान ये बहुत चिपचिपा महसूस हो सकता है। इसलिए अपने कपड़ों का ध्यान रखें।

इंटीमेट हाईजीन प्रॉडक्ट्स से बचें

वेजाइनल हाईजीन प्रॉडक्ट्स का उपयोग करना अच्छा विचार है लेकिन पीरियड्स के दौरान नहीं। आपको पता होने चाहिए कि वेजाइना की अपनी क्लीनिंग प्रोसेस होती है, जो पीरियड्स के दौरान काम आती है। ये प्रॉडक्ट्स आपकी वेजाइना को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसकी वजह से गर्मी में विभिन्न संक्रमण और बैक्टीरिया का विकास होता है। इसलिए योनि क्षेत्र को नियमित रूप से गर्म पानी से साफ करना सही है।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में आपको झेलनी पड़ सकती हैं योनि स्वास्थ्य से जुुड़ी कुछ समस्याएं, यहां हैं इनसे बचने के एक्सपर्ट टिप्स

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story