आपके गालों पर भी नज़र आता है ऑर्गेज़्म का असर, जानिए आपकी त्वचा पर इसके फायदे

ऑर्गेज्म का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में सेक्स प्लेजर आता है। परंतु यह सिर्फ यौन स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा, मानसिक स्वास्थ्य और नींद को भी प्रभावित करता है।
क्लिटोरिस को शामिल करने वाली ये 4 सेक्स पोजीशन हो सकती हैं आपके लिए बेस्ट। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 19 August 2022, 22:00 pm IST
ऐप खोलें

ऑर्गेज्म (Orgasm) आपकी रिलेशनशिप और बॉन्डिंग को मजबूत बना सकता है। पर इसका असर सिर्फ बेडरूम में एक सेक्स सेशन तक ही सीमित नहीं है। बल्कि ये आपके समग्र स्वास्थ्य और सौंदर्य को भी प्रभावित करता है। जी हां, एक हेल्दी सेक्स सेशन के बाद जब आप ऑर्गेज़्म तक पहुंचती हैं, तो उसका ब्लश आपके गालों पर भी नजर आता है। ये हम नहीं कह रहे, बल्कि बहुत सारे शोधों में साबित हो चुका है। जानना चाहती हैं कैसे, तो बस इसे अंत तक पढ़ती रहें।

बहुत खास है ऑर्गेज़्म

आपको केवल प्लेजर नही देता, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है। यह स्किन से लेकर स्ट्रेस तक को रिलीज करने में मदद करता है। ऑर्गेज्म के बाद स्किन पर प्राकृतिक ग्लो आता है, उसे केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट से प्राप्त कर पाना बहुत मुश्किल है।

इसी के साथ काम से लौटकर थके हारे और स्ट्रेसफुल माइंड के साथ घर आने के बाद स्ट्रेस रिलीज करने में ऑर्गेज्म आपकी मदद कर सकता है। तो अपने पार्टनर से ऑर्गेज्म की डिमांड करना कहीं से भी शर्मिंदगी की बात नही है। तो चलिए जानते हैं, आपकी स्किन हेल्थ और मेंटल हेल्थ के लिए किस तरह फायदेमंद होता है ऑर्गेज्म।

एक अच्छी नींद प्राप्त होती है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानिए आपकी स्किन को कैसे फायदा पहुंचाता है ऑर्गेज्म

1. एक अच्छी नींद प्राप्त होती है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नींद की कमी त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे की एक्ने का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकती हैं। एक्सपर्ट स्किन ग्लो को बनाए रखने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। ऑर्गेज्म हेल्दी स्लिप के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

इस दौरान रिलीज होने वाले हार्मोन्स नींद को बढ़ावा देते हैं। साथ ही यह ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस और एंजायटी को कम करता है। जिसके कारण दिमाग शांत रहता है, और नींद आने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती।

2. बॉडी में एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ाए

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार ऑर्गेज्म शरीर मे एस्ट्रोजन हार्मोन लेवल को बढ़ाता है। परंतु आप सोच रही होंगी की स्किन और एस्ट्रोजन का क्या संबंध है? तो आपको बता दें कि एस्ट्रोजन स्किन एजिंग को कम करता है।

ऑर्गेज्म बॉडी में एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ाए। चित्र शटरस्टॉक।

वहीं रिसर्च के अनुसार स्किन को ग्लो प्रदान करने वाले महत्वपूर्ण प्रोटीन कोलेजन को कम होने से रोकता है। साथ ही रिंकल्स को समय से पहले नहीं आने देता। वहीं एस्ट्रोजन स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही इसे बाउंसी बनाए रख सकता है।

3. बढ़ता है ब्लड फ्लो

सेक्स के दौरान ऑर्गेज़्म तक पहुंचने के दौरान शरीर का ब्लड फ्लो काफी ज्यादा बेहतर हो जाता है। जिसके कारण ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा स्किन तक पहुंच पाती है। इसलिए ऑर्गेज्म तक पहुंचने के बाद चेहरे पर एक अलग सा ग्लो आता है। इस दौरान ब्लड वेसल्स भी थोड़ी फैल जाती हैं, जो आपके चेहरे को एक रोजी लुक देती हैं। इसी के साथ ऑक्सीजन बढ़ने से कोलेजन प्रोडक्शन भी बढ़ता है। कोलेजन स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं का एक सबसे प्रभावी उपाय है।

स्ट्रेस रिलीज करने में भी मददगार है ऑर्गेज़म

सोसायटी फॉर पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार अफेक्शन और सेक्स लोगो को खुश रखता है। ऑर्गेज्म स्ट्रेस रिलीज करता है और आपको एक हेल्दी स्लीप भी देता है। जब आप खुश रहती हैं, तो आपको नकारात्मक चीजें कम प्रभावित करती हैं और आप चीजों को आसानी से स्वीकार कर लेती हैं। इसके साथ ही आपकी स्माइल स्किन ग्लो के लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

स्ट्रेस रिलीज करता है ऑर्गेज्म। चित्र:शटरस्टॉक

साइंस ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है कि ऑर्गेज्म खासकर महिलाओं के स्ट्रेस को काफी हद तक कम कर सकता है। वहीं कई रिसर्च ऑर्गेज्म को स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक के तौर पर भी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। ऑर्गेज्म मूड को इंप्रूव करता है और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में भी मदद करता है।

ऑर्गेज्म के दौरान रिलीज होने वाले हार्मोन्स स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल के लेवल को कम करते हैं। यह आपको बेफिजूल की टेंशन से छुटकारा पाने में मदद करता है। ऑर्गेज्म प्राप्त करने के दौरान बॉडी से प्रोलेक्टिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो आपको रिलैक्स महसूस करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : अंगूर सिर्फ सेहत ही नहीं आपकी स्किन के लिए भी कर सकता है कमाल, ट्राई करें ये ग्रीन ग्रेप्स फेस मास्क

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story