अंगूर सिर्फ सेहत ही नहीं आपकी स्किन के लिए भी कर सकता है कमाल, ट्राई करें ये ग्रीन ग्रेप्स फेस मास्क

सूरज की हानिकारक किरणों से लेकर डस्ट, पॉल्यूशन से होने वाली स्किन प्रोब्लम्स से प्रोटेक्ट करता है ग्रीन ग्रेप्स, योगर्ट एंड हनी मास्क। यह एजिंग की समस्या में भी कारगर है। तो यहां जाने इस मास्क से जुड़े कुछ जरूरी फैक्ट्स।

tavcha ke liye faydemand hai angur
अंगूर सिर्फ सेहत ही नहीं आपकी स्किन के लिए भी कर सकता है कमाल। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 19 August 2022, 17:07 pm IST
  • 147

घर से बाहर निकलते ही डस्ट, पॉल्यूशन और सूरज की हानिकारक किरणें हमारी स्किन पर सीधा अटैक करती हैं, जिस वजह से त्वचा काफी ज्यादा प्रभावित हो जाती हैं। एक्ने पिंपल्स, टैनिंग से लेकर ब्रेकडाउन तक जैसी कई समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। वहीं आपमें से कई महिलाएं ऐसी होंगी, जो इन समस्याओं से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के केमिकल आधारित प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी। तो क्या आप भी त्वचा से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं? क्या आपको भी नेचुरल स्किन केअर टिप्स की जरूरत है? तो डोंट वरी, कइ सामग्री के ऊपर रिसर्च करने के बाद हम लेकर आए ग्रीन ग्रेप्स योगर्ट और हनी मास्क। तीन ऐसे पदार्थ है, जो कि सभी के घरों में आसानी से उपलब्ध होते हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं और इस मास्क (Green grapes face mask benefits) को तैयार करने की विधि।

आखिर किस तरह त्वचा के लिए फायदेमंद होती है ग्रीन ग्रेप्स, योगर्ट एंड हनी मास्क (Green grapes face mask)

1. स्किन हेल्थ को बनाए रखता है अंगूर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अंगूर एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस होता है। जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही अंगूर विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है। वहीं इसमें फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कि कोलेजन फार्मेशन में मदद करते हैं।

greps ke fayde
स्किन के लिए फायदेमंद है अंगूर। चित्र : शटरस्टॉक

इसके साथ ही रिसर्च की माने तो इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है। यह रिंकल्स, फाइन लाइंस और स्किन पिगमेंटेशन को कम करता है। हरे अंगूर को खाने के साथ ही चेहरे पर भी अप्लाई कर सकती हैं।

2. शहद और त्वचा

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार शहर में कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस और जिंक जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स पाए जाते हैं। यह समग्र सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

यह एक्ने और डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है। वहीं यह ड्राई स्किन के लिए मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। यह स्किन बैक्टीरिया को बैलेंस रखता है। इसके साथ ही यह स्किन सेल्स हीलिंग प्रोसेस को बढ़ावा देता है।

3. त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है योगर्ट

योगर्ट आपके पाचन क्रिया को संतुलित रखता है। यदि पेट साफ रहे तो त्वचा से जुड़ी समस्याएं खुद व खुद बहोत हद तक कम हो जाती हैं। परंतु योगर्ट को खाने के साथ ही इसे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकती हैं। योगर्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन बाहर से स्मूथ और गलोविंग हो जाती है। वहीं इसका सेवन चेहरे को अंदर से डिटॉक्सिफाई करता है।

dahi khane se pet ki bimariyan nhi hoti hain
दही से बनाएं फेस मास्क। चित्र: शटरस्‍टॉक

योगर्ट सूरज की हानिकारक किरणों स्किन को प्रोटेक्ट करता है। इसके साथ ही डार्क स्पॉट्स और रिंकल से बचाता है। योगर्ट में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाई जाती है, यह त्वचा संबंधी समस्याओं में काफी कारगर होते हैं। कोलेजन की कमी के कारण स्किन अपनी इलास्टिसिटी खोने लग जाती है। ऐसे में योगर्ट मास्क चेहरे की इलास्टिसिटी को मेंटेन रखता है। इसके साथ ही कई अन्य इन्फ्लेमेटरी स्किन कंडीशन में प्रोबायोटिक्स की तरह काम करता है।

ग्रीन ग्रेप्स, योगर्ट एंड हनी फेस मास्क

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

योगर्ट

हरे अंगूर

शहद

isme antibacterial gun hote hai
शहद में एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

इन स्टेप्स के साथ तैयार करें

सबसे पहले अंगूर को मैस करके उसका पल्प तैयार करें।

पल्प को किसी छोटी सी कटोरी में निकाल लें। अब इसमें योगर्ट और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं।

फिर इस मास्क को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें।

उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में हाथों को घुमाते हुए चेहरे से मास्क को हटाएं।

उचित परिणाम के लिए सप्ताह में इसे कम से कम 3 दिन प्रयोग करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : Fasting recipes : इन 3 हेल्दी स्नैक्स रेसिपीज के साथ करें जन्माष्टमी उपवास

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory