क्या आपकी वेजाइना वाकई हेल्दी है? इन 5 संकेतों से पता लगाएं अपने योनि स्वास्थ्य के बारे में

आपको यह जानने के लिए सतर्क रहना होगा कि वास्तव में आपकी योनि स्वस्थ है या नहीं। ये ऐसे संकेत हैं, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपकी योनि स्वस्थ है!
आपकी वेजाइना सेल्फ क्लीनिंग है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 28 July 2021, 18:00 pm IST
ऐप खोलें

आपने योनि की समस्याओं के बारे में बहुत कुछ पढ़ा होगा और यह अनुमान लगाया होगा कि आपकी योनि अस्वस्थ है या नहीं। लेकिन, क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपकी योनि के लिए नाॅर्मल क्या है?

कुछ चीजें हैं जो आपके योनि स्वास्थ्य में बदलाव की ओर इशारा करती हैं। इसमें शामिल है:

योनि स्राव के रंग, गंध या मात्रा में परिवर्तन

योनि में खुजली

पीरियड्स के बीच में, सेक्स के बाद या मेनोपॉज के बाद ब्लीडिंग होना

पहचानिए क्या हैं हेल्दी वेजाइना के संकेत

1. नॉर्मल वेजाइनल डिस्चार्ज

योनि स्राव सामान्य है और यह आपकी इंटिमेट हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। योनि स्राव योनि और गर्भाशय ग्रीवा में ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। हालांकि यह एक महिला से दूसरी महिला में भिन्न हो सकता है। सामान्य योनि स्राव सामान्य रूप से पारदर्शी या दूधिया होता है। इसमें एक गंध होती है, जो खराब नहीं होती। इसके अलावा, सामान्य योनि स्राव असामान्य रंग का नहीं होता है और इससे खुजली नहीं होती। यदि आप ऐसा अनुभव कर रही हैं, तो आपकी योनि स्वस्थ है!

अपने वेजाइनल डिस्चार्ज पर ध्यान दें। चित्र : शटरस्टॉक

2. खुजली का न होना

एक स्वस्थ योनि में खुजली नहीं होनी चाहिए। योनि में खुजली अक्सर संक्रमण या रजोनिवृत्ति के कारण होती है, या कुछ त्वचा विकारों या यौन संचारित रोगों (एसटीडी) का परिणाम हो सकती है। योनि की खुजली योनि क्षेत्र में और उसके आसपास लालिमा और सूजन के साथ जलन पैदा कर सकती है। यह स्थिति स्वस्थ योनि का संकेत नहीं है!

3. एक विशेष गंध

हर कोई योनि की गंध को सूंघ नहीं पाता। लेकिन, आपकी योनि गंधहीन नहीं है। इसमें कई तरह की गंध शामिल हैं। यदि आपकी योनि की गंध तीखी और अप्रिय है, तो आपको चेक-अप के लिए डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता है। ध्यान रखें कि गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति और मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल बदलाव के साथ योनि की गंध बदल सकती है।

4. पेन फ्री सेक्स

पर्याप्त ल्यूब्रिकेशन न होने पर एक महिला को सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव हो सकता है। वेजिनस्मस, संक्रमण, या गर्भाशय ग्रीवा की समस्याओं जैसी स्थितियों के कारण महिलाओं को सेक्स के दौरान अत्यधिक दर्द का अनुभव हो सकता है। हालांकि, अगर संभोग के दौरान आपको दर्द नहीं हो रहा है, तो आपकी योनि बहुत स्वस्थ है।

ध्यान दें कहीं आपको सेक्स के दौरान दर्द तो नहीं होता है. चित्र : शटरस्टॉक

5. दर्द न होना

कई तरह के संक्रमण योनि को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे दर्द होता है और कभी-कभी गर्मी का अहसास होता है। योनि में दर्द एक समस्या का संकेत देता है! योनि में दर्द के कारण का पता लगाने के लिए, आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलने की जरूरत है।

योनि की त्वचा बहुत नाजुक होती है। इसलिए आपको नियमित रूप से इसकी देखभाल करने की जरूरत है!

यह भी पढ़ें : लेडीज, ये 5 फूड्स आपकी ऑर्गेज्म यात्रा में करते हैं ईंधन का काम

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story