क्या पीरियड्स के दौरान करना चाहिए इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानते हैं ऐसे ही 4 सवालों के जवाब

अपने निजी अंगों का ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है। साथ यह जानना भी जरूरी है कि आप उनका सही ढंग से ध्यान रख भी रहीं हैं या नहीं।
कब करना चाहिए इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल, आइए जानते हैं एक्सपर्ट से। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 29 September 2022, 23:00 pm IST
ऐप खोलें

स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार इंटीमेट एरिया (Intimate area) की हाइजीन मेंटेन (Intimate hygiene) रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसे नजरअंदाज करने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं में घिर सकती हैं। ज्यादातर महिलाएं टीवी और सोशल मीडिया पर आ रहे विज्ञापनों पर भरोसा कर वेजाइना के लिए इंटीमेट वॉश का प्रयोग करने लगती हैं। कई बार तो इतना ज्यादा कि वे हर बार खुद को साफ करने के लिए इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल करती हैं। पर क्या यह सही है या गलत? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

इंटीमेट एरिया की हाइजीन से जुड़े इन जरूरी सवालों को जानने के लिए हमने बात कि एलांटिस हेल्थकेयर (नई दिल्ली) के मैनेजिंग डायरेक्टर गायनेकोलॉजिस्ट और इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट डॉ. मनन गुप्ता से।

एक्सपर्ट से जानते हैं इंटीमेट वाॅश से जुड़े कुछ सवालों के जवाब

क्या रोजाना फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? चित्र: शटरस्‍टॉक

1. क्या रोजाना फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

इंटीमेट एरिया में ड्राईनेस, खुजली और जलन की समस्या होने पर फेमिनिन वॉश यानी इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल किया जाता है। इंटीमेट वॉश वेजाइना के पीएच को एक हेल्दी लेवल पर रखने में भी मदद करता हैं, जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है।

एक्सपर्ट का मानना है कि प्रतिदिन इंटिमेट हाइजीन वॉश का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित हो सकता है, लेकिन इसे वेजाइनल इंफेक्शन (Vaginal infection) या स्मेलिंग डिस्चार्ज (Smelling discharge) के मामलों में ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप अपनी पर्सनल हाईजीन का ध्यान रखती हैं, तो आपको खतरनाक बीमारियों और अनहेल्दी बैक्टीरिया से सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है।

2. क्या हम पीरियड्स के दौरान फेमिनिन वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं?

डॉ. मनन गुप्ता के अनुसार नियमित रूप से वेजाइनल हाइजीन प्रोडक्ट्स का उपयोग करना लाभदायक हो सकता है, लेकिन पीरियड्स के दौरान इनका उपयोग करना थोड़ा नुकसानदायक भी हो सकता है। क्योंकि ये सिंथेटिक हाइजीन प्रोडक्ट्स पीरियड्स के दौरान वेजाइना में होने वाली नेचुरल क्लीनिंग की प्रक्रिया को डिस्टर्ब कर सकते हैं। जिससे आपको इंफेक्शन होने और वेजिना में बैक्टीरिया बढ़ने का खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़े – मेनोपॉज में हॉट फ्लैशेज कर रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स 

3. क्या फेमिनिन वॉश की जगह साबुन का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

डॉ. मनन गुप्ता का कहना है कि इंटीमेट एरिया को क्लीन करने के लिए साबुन का उपयोग करना ठीक नहीं है। क्योंकि यह आपके वेजाइनल फ्लोरा को डिस्टर्ब कर सकता है। जिसके कारण खतरनाक बैक्टीरिया बढ़ने और इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

साबुन का काम स्किन के पीएच लेवल को स्थिर रखना होता है। आपकी त्वचा का पीएच 5.5 होता है, जबकि आपकी वेजिना का पीएच लेवल 3.8 और 4.5 के बीच होता है। इसलिए साबुन के इस्तेमाल से वेजिना का पीएच बदल सकता है, जो वेजिनल हेल्थ को बहुत ज्यादा नुकसान पहुचा सकता है।

एक्सपर्ट ने सलाह देते हुए कहा कि अगर इंटीमेट वाॅश के लिए साबुन का उपयोग किया जा रहा है, तो किसी माइल्ड, कलरलेस और बिना खुशबु वाले साबुन का इस्तेमाल करना सेफ होगा।

आलस छोड़ें और अपनी इंटीमेट हाइजीन का ख्‍याल रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. क्या फेमिनिन वॉश अवॉइड करना नुकसानदेह हो सकता है?

अगर फेमिनिन वॉश को अवॉइड करके आप साबुन का इस्तेमाल करती हैं, तो साबुन में पाए जाने वाले स्ट्रांग कैमिकल्स से वेजिना के नेचुरल पीएच लेवल का बैलेंस बिगड़ने लगेगा।

फेमिनिन या इंटिमेट वॉश को अवॉइड करने से इंटीमेट हाईजिन बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। इसके कारण बदबु, चिपचिपाहट, खुजली और जलन जैसी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही आपको क्लीन और फ्रेश महसूस करने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़े – आपकी वेजाइनल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं गंंदे अंडरवियर, जानिए क्या है पैंटी धोने का सही तरीका

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story