डियर लेडीज कम पानी पीना, आपकी सेक्स लाइफ को भी कर सकता है बर्बाद, हम बताते हैं कैसे

हम सभी जानते हैं कि डिहाइड्रेशन कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है लेकिन क्या यह आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है? जी हां।
सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए टिप्स. चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 26 January 2022, 20:30 pm IST
ऐप खोलें

अपने पार्टनर के साथ बेडरूम में हॉट और हैवी सेशन कौन नहीं करना चाहेगा? लेकिन क्या आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपने अपनी इच्छा खो दी है? क्या आप अपने साथी को काफी बार माना कर चुकी हैं? अपनी सेक्स ड्राइव को खोना आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके रिश्ते के लिए भी अच्छा संकेत नहीं है। इसके अलावा, यह आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर बोझ डालेगा। और क्या आप जानती हैं कि इसके लिए डिहाइड्रेशन को भी दोष दिया जा सकता है?

जब बात कामेच्छा की आती है तो महिलाओं में उतार-चढ़ाव अधिक देखा जाता है, क्योंकि हमारे हार्मोन बहुत अधिक परिवर्तनों से गुजरते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जितना पानी पीते हैं उससे आपकी सेक्स ड्राइव भी प्रभावित हो सकती है। डिहाइड्रेशन आपके यौन स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है, इसके बारे में पढ़ने से पहले, आइए इसके अन्य दुष्प्रभावों के बारे में भी पढ़ें।

डिहाइड्रेशन आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

चाहे वजन कम करना हो या समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखना, पानी को कुछ भी नहीं हरा सकता है। सिर्फ गर्मी के मौसम में ही नहीं, आपको सर्दियों के मौसम में भी हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है। यदि आपके शरीर में उतना पानी नहीं है जितना कि उसे चाहिए तो आप डिहाइड्रेटेड होने वाले हैं। पर्याप्त पानी के बिना, आप ठीक से काम नहीं कर पाएंगे। डिहाइड्रेशन के कुछ दुष्प्रभाव यहां दिए गए हैं:

कम पानी पीना, आपकी सेक्स लाइफ को भी कर सकता है बर्बाद। चित्र: शटरस्टॉक

थकान
मुंह सूखना
गहरा मूत्र
शुष्क त्वचा
कब्ज
सिरदर्द
धुंधली दृष्टि
चक्कर आना और हल्का सिरदर्द
कम रक्त दबाव
धसी हुई आंखें

आपके शरीर में पानी की कमी से ये जटिलताएं हो सकती हैं, जिससे आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो सकती है।

एक स्त्री रोग के अनुसार, डिहाइड्रेशन आपके यौन जीवन पर भारी पड़ सकता है

फोर्टिस हॉस्पिटल, कल्याण, मुंबई, की कंसल्टेंट ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, डॉ सुषमा तोमर, कहती हैं, “डिहाइड्रेशन अनजाने में पुरुषों और महिलाओं दोनों में शरीर में बहुत सारे बदलाव करता है, जैसे थकान, जलन, उदास मनोदशा, इरेक्टाइल फंक्शन में कमी और शरीर में सूखापन। योनि, जिससे सेक्स के दौरान दर्द भी हो सकता है।”

डिहाइड्रेशन आपके साथी के साथ सहज होने की आपकी इच्छा को प्रभावित कर सकता है, आपको मूडी, थका हुआ या बहुत थका हुआ महसूस कर सकता है। वास्तव में, यह योनि के सूखेपन में भी योगदान दे सकता है, जिससे सेक्स में दर्द होता है। तोमर कहती हैं, “डिहाइड्रेशन कामेच्छा में कमी के पीछे एक प्रमुख कारण हो सकता है जो बदले में खराब यौन प्रदर्शन का कारण बन सकता है।”

संक्षेप में, डिहाइड्रेशन आपके यौन जीवन के लिए भयानक है। तो लेडीज, इस बात का ध्यान रखें कि हाइड्रेटेड रहना आपके यौन स्वास्थ्य के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है।

आप इसके बारे में क्या कर सकती हैं?

तोमर, “कामेच्छा में कमी के कई कारण हैं, लेकिन कामेच्छा में कमी के कारण को समझने में समय लगता है। अन्य कारणों से जो जानने से पहले, युगल के लिए उचित हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है।”

यहां हाइड्रेटेड रहने के आसान उपाय दिए गए हैं

1. पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें

यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है और आपको अपने लक्ष्यों के साथ ट्रैक पर रख सकता है।

खुद को हाइड्रेट रखें। चित्र : शटरस्टॉक

2. अपने आहार में अधिक फल शामिल करें

सर्दियों में फलों के कुछ अद्भुत विकल्प होते हैं और तरल पदार्थ से भरे फलों और सब्जियों जैसे कि नारंगी, तरबूज, अनानास, ब्रोकोली, और आड़ू का सेवन करना आपके दैनिक आहार में अधिक तरल जोड़ने का एक अच्छा तरीका है।

3. कुछ स्वादिष्ट सूप पिएं

घर का बना सूप खाने से, विशेष रूप से मौसमी सब्जियों और जड़ी-बूटियों से बना, आपके पानी के सेवन में सुधार कर सकता है।

4. शराब से बचें

शराब के सेवन को सीमित करने से भी मदद मिल सकती है क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण बनता है।

5. पानी पीते रहें

प्यास डिहाइड्रेशन का एक बुरा संकेत है। शरीर प्यास के संकेत तभी दिखाता है जब शरीर में डिहाइड्रेशन का स्तर उच्च स्तर पर पहुंच गया हो, इसलिए पूरे दिन पानी पीते रहना अनिवार्य है।

यदि पर्याप्त डिहाइड्रेशन के बाद भी आपको अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें ; क्या टॉयलेट की गंदी रिम भी दे सकती है यूरिन इन्फ़ैकशन? चलिये पता करते हैं

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story