लॉग इन

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाकर आपकी लिबिडो और सेक्स पॉवर दोनों के लिए काम करते हैं चिया सीड्स, जानिए इसके फायदे

चिया सीड्स में जरूरी पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। इसके साथ ही ये सेक्सुअल हेल्थ संबंधी समस्याएं दूर करने में भी मददगार हैं।
चिया सीड्स त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं, और आपके प्यारे बालों के लिए भी बहुत सारे लाभ हैं। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published: 15 Mar 2023, 09:00 pm IST
ऐप खोलें

इन दिनों सबसे अधिक जिस बीज की चर्चा होती है, वह है चिया के बीज (Chia Seeds)। चिया एक छोटा बीज है, जो वर्ष भर जड़ी-बूटी वाले पौधे साल्विया हिस्पानिका एल (Salvia Hispanica L) से आता है। हाल के वर्षों में बहुत अधिक पोषक तत्वों से भरपूर और औषधीय मूल्यों के कारण इसका उपयोग जबरदस्त रूप से बढ़ा है। यह फिजिकल हेल्थ, मेंटल हेल्थ के साथ-साथ सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी उपयोगी (Chia seeds for sexual health) है।

सबसे पहले कहां उगे चिया के बीज (Chia Seeds Production) 

मॉलिक्यूल जर्नल में चिया सीड्स की खोज और उपयोग पर रूस के मासा केनेज हर्निक , दारीजा कोर, और ज़ेल्को केनेज़ आदि शोधकर्ताओं के शोध आलेख प्रकाशित हुए। इसके अनुसार, चिया की खेती मेसोपोटामिया की संस्कृतियों द्वारा की गई थी। इसके बाद 20वीं शताब्दी के मध्य तक सदियों तक यह गायब रही। इसे फिर से खोजा गया।

चिया के बीज के पोषक तत्व (Chia Seeds Nutrients)

मॉलिक्यूल जर्नल के अनुसार, चिया के बीज omega 3 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं। इनके अलावा, बीज पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। कैफिक एसिड (Caffeic Acid), रोज़मारिनिक एसिड, माइरिकेटिन, क्वेरसेटिन कंपाउंड भी इसमें मौजूद होते हैं। कैफिक एसिड एक एंटी ऑक्सीडेंट है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चिया ऑयल आज बाजार में सबसे मूल्यवान तेलों में से एक है। शोधकर्ता मानते हैं कि चिया के बीज सुपर पौष्टिक हैं। इसमें मौजूद फैटी एसिड कामेच्छा (Sexual Desire) को बढ़ा देते हैं।

कैसे बढ़ाता है यौन इच्छा (Sexual Desire)

द जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन के अनुसार, यदि चिया सीड्स को सही मात्रा में लिया जाए, तो ये मस्तिष्क के स्वास्थ्य (Brain Health) में सुधार करते हैं। इससे पुरुषों की यौन इच्छा (Sexual Desire) बढ़ती है। बीज में ओमेगा -3 जैसे एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं, जो शरीर पैदा नहीं कर सकता है। ये स्वाभाविक रूप से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने में मदद (Chia seeds for sexual health) करते हैं। टेस्टोस्टेरोन पॉवर, एनर्जी और सेक्स ड्राइव (Sex Drive) की भावनाओं से जुड़ा हुआ है।

चिया सीड्स से पुरुषों की यौन इच्छा बढ़ती है। चित्र : शटर स्टॉक

इसकी वजह से देर तक काम करने के बावजूद थकान नहीं होगी। और आप अधिक समय तक काम कर पायेंगे।

महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए बढ़िया (Reproductive Health of Females)

जर्नल ऑफ़ फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में चिया सीड्स पर प्रकाशित शोध आलेख इसे महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद बताते हैं। शोधकर्ता रहमान उल्लाह और एम. नदीम के अनुसार, बीजों में उच्च स्तर के वसायुक्त तेल, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन होते हैं। ये सभी पोषक तत्व शिशुओं के मस्तिष्क के विकास में सहायता करते हैं।

ब्रेस्ट मिल्क के लिए चिया सीड्स

यह स्वाभाविक रूप से स्तन के दूध उत्पादन दर (Breast milk) को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए चिया सीड्स का प्रयोग नियमित रूप से करना चाहिए। जिस तरह नमक और काली मिर्च को दैनिक सीजनिंग के रूप में करते हैं। इसी तरह एक चुटकी चिया सीड्स को भी भोजन के साथ जोड़ना चाहिए है। इससे शरीर दिन भर एनर्जेटिक बना रहता है।

फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार (Fertility)

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन के अनुसार, चिया के बीज में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर के अलावा आयरन, मैग्नीशियम और जिंक मिनरल्स भी होते हैं। ये गर्भावस्था के लिए फायदेमंद होते हैं। ये शरीर में स्वस्थ अंडे और लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करते हैं।

चिया के बीज में फाइबर के अलावा आयरन, मैग्नीशियम और जिंक मिनरल्स भी होते हैं। चित्र : शटर स्टॉक

साथ ही हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। प्रजनन अंगों में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं

ग्लूटेन मुक्त प्रोटीन (Gluten Free)

जर्नल ऑफ़ फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अनुसार, चिया सीड्स आहार फाइबर का बड़ा स्रोत है। इसलिए पाचन तंत्र के लिए भी यह फायदेमंद है। अन सैचुरेटेड फैटी एसिड, ग्लूटेन मुक्त प्रोटीन और फेनोलिक यौगिकों की मौजूदगी के कारण यह मधुमेह को भी नियंत्रित कर सकता है। एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटीऑक्सिडेंट गुण के कारण यह मधुमेह, डिस्लिपिडेमिया, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी चिया सीड्स के चिकित्सीय प्रभाव देखे गये हैं। यह ब्लड के थक्का जमने, अवसादरोधी, चिंतारोधी, एनाल्जेसिक, दृष्टि और प्रतिरक्षा सुधारक के रूप में भी वैज्ञानिक रूप से स्थापित है।

यह भी पढ़ें :- आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकती है प्रोटीन की कमी, यहां हैं 5 प्रोटीन रिच सुपरफूड्स

स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख