छुट्टी को सेलिब्रेट करना है तो बनाएं पंपकिन-ज़ुकिनी पैन केक, नोट कीजिए इसकी आसान रेसिपी

नाश्ते के रूप में या स्वीट एंड सॉर सलाद के साथ परोसे जाने वाले ये पैन केक पूरी तरह परफेक्ट और हेल्दी हैं जिसकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये टेस्टी ही नहीं बनाने में भी बेहद आसान हैं।
जानिए कैसे बनाने हैं पंपकिन जुकिनी पैनकेक्स। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 5 October 2022, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स वाली जुकिनी हो या पंपकिन हम कई बार इनके फायदे जानने के बावजूद इसे अपनी डाइट में शामिल करने को लेकर असमंजस में रहते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आज लाएं हैं एक ऐसी रेसिपी जो न सिर्फ क्रिएटिव और इनोवेटिव है बल्कि स्वाद में भी लाजवाब है। जी हां, हम बात कर रहे हैं पंपकिन-जुकिनी पैनकेक (How to make pumpkin zucchini pancakes) रेसिपी की। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और सेहत के लिए इसके फायदे।

पहले जान लेते हैं इन दोनों के गुण

एक तरफ पंपकिन गुणों की खान है, तो दूसरी ओर जुकिनी के अपने हेल्थ बेनिफिट्स हैं। एनीसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, पंपकिन यानी कद्दू में एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और अन्य कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं वहीं जुकिनी को हमारे बढ़ते वजन की समस्या को दूर करने करने में बेहद कारगर माना जाता है।

इसके इस गुण के कारण इसे वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है। जुकीनी के सेवन से हम रक्तचाप की समस्या से बच सकते हैं। इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर में रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित रखता है।

इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात है कि यह बनाने में बहुत आसान हैं और आपके फ्रिज या फ्रीजर में अच्छी तरह से स्टोर भी हो जाते हैं। पंपकिन और जुकिनी के अलावा इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री आपको अपने किचन में ही आसानी से मिल जाएगी। तो देर किस बात की चलिए नोट कीजिए यह आसान रेसिपी

इस पैन केक के लिए आपको चाहिए

1 ½ कप मैदा , 1/2 छोटा चम्मच नमक, 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, 1 चम्मच पिसी हुई दालचीनी, 1/2 छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक, 1 कप कैंड पम्पकीन, 1 कप ज़ुकिनी , कटा और पानी निकाल कर सुखाया हुआ, .75 कप शुगर लेस बादाम दूध, 2 बड़े अंडे

ऐसे बनाएं पंपकिन- जुकिनी से बने टेस्टी पैनकेक्स

पंपकिनऔर ज़ुकिनी को कद्दूकस कर लें और फिर अधिक से अधिक नमी निचोड़ लें।

इसके बाद, सभी सामग्री (नारियल के तेल को छोड़कर) के साथ एक बड़े कटोरे में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

कम से मध्यम आंच पर एक तेल वाले फ्राई पैन में पकाना शुरू करते हैं।

एक सूप स्पून का उपयोग कर मिश्रण को फ्राइंगपैन पर फैलाएं।

हर तरफ से कुछ मिनट पकाएं और फिर प्लेट पर पेपर टॉवेल रख निकाल लें।

ध्यान रहे

अगर आप वेजिटेरियन या वीगन हैं तो इसे बनाने के लिए आप अंडे की जगह मैश किए हुए आलू इस्तेमाल करें। ताकि आप एगलेस पैन केक बना सकें। 1 अंडे के लिए आपको लगभग कप मसला हुआ आलू चाहिए। अरारोट के बिना बनाने के लिए आप मैदे की जगह ग्लूटन फ्री आटे का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : सूजन को कम कर जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है व्हीटग्रास जूस, एक्सपर्ट से जानिए इसके 10 फायदे

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story