लॉग इन

डेढ़ सौ तरह का हो सकता है सिर दर्द, यहां जानिए किसी भी तरह के हेडेक से राहत के लिए 4 क्विक टिप्स

माइग्रेन का दर्द कई लोगों के लिए बहुत असहनीय हो सकता है। इससे आपकी दिनचर्या भी प्रभावित हो सकती है। कई लोग इस दर्द के कारण अपना काम भी पूरा नहीं कर पाते है। माइग्रेन का दर्द आपके पूरे सिर में कहीं भी हो सकता है।
माइग्रेन आपको कई तरह से प्रभावित कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 23 Apr 2024, 07:00 pm IST
ऐप खोलें

क्या आपको भी हर समय सिर में दर्द होता रहता है। आपको ये सामान्य सिरदर्द लग सकता है लेकिन ये माइग्रेन (Migraine) का समस्या हो सकती है। माइग्रेन का कोई इलाज नहीं है, यह एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी जो आम तौर पर उल्टी, चक्कर आना, प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता के साथ सिर दर्द (Headaches) का कारण बनती है। लेकिन अपने कुछ माइग्रेन ट्रिगर्स से बचकर आप इन्हें रोक सकते है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते है जो माइग्रेन को ट्रिगर (Migraine triggers) कर सकते है जिनसे आपको बचने की जरूरत होती है।

माइग्रेन का दर्द कई लोगों के लिए बहुत असहनीय हो सकता है। इससे आपकी दिनचर्या भी प्रभावित हो सकती है। कई लोग इस दर्द के कारण अपना काम भी पूरा नहीं कर पाते है। माइग्रेन का दर्द आपके पूरे सिर में कहीं भी हो सकता है।

इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ हेडएक डिस्ऑर्डर के अनुसार, सिरदर्द के 150 विभिन्न प्रकार होते हैं। अधिकांश सिरदर्द चार मुख्य श्रेणियों में से एक में आते हैं। माइग्रेन, हाई ब्लड प्रेशर, तनाव और क्लस्टर सिरदर्द। कुछ खाद्य पदार्थ और पेय विभिन्न प्रकार के सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं।

जानते हैं जहरीली हवा कैसे बनती है माइग्रेन का कारण और इससे कैसे बचा जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

माईग्रेन कैसे ट्रिगर हो सकता है (How migraine triggers)

जो लोग बार-बार होने वाले माइग्रेन से पीड़ित होते हैं वे अक्सर अपने विशेष ट्रिगर्स को अच्छे से जानते हैं। हर माइग्रेन पीड़ित को समान ट्रिगर का अनुभव नहीं होता। कुछ दूसरों की तुलना में अधिक सामान्य होते हैं। माइग्रेन अत्यधिक तनाव के समय हो सकता है या यदि कोई व्यक्ति नींद के पैटर्न में बदलाव का अनुभव करता है। कंप्यूटर या किसी अन्य नीली रोशनी वाले उपकरण के सामने घंटों रहने से भी माइग्रेन हो सकता है। काम पर अत्यधिक तनाव भी माइग्रेन का कारण बनता है।

अगर आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो यहां हैं इसके कुछ आहार संबंधी कारण (Foods that trigger migraine)

1 कैफीन अधिक लेना

माइग्रेन के लिए, कैफीन एक मिक्स खाद्य पदार्थ के रूप में काम करता है मतलब ये कि कई लोगों के लिए कैफीन को आमतौर पर माइग्रेन के सिरदर्द के लिए ट्रिगर भोजन माना जाता है। हालांकि, दूसरों के लिए, एक कप कॉफी या सोडा अक्सर तेजी से राहत का संकेत होता है। कैफीन और सिरदर्द से राहत के लिए फिलहा कोई निश्चित रिसर्च मौजूद नहीं है।

फिर भी, यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो वह आपको इस बात पर नज़र रखने की जरूरत है कि कैफीन बढ़ाने या घटाने से आप पर क्या प्रभाव पड़ता है।

2 शराब का सेवन करना

आपको शाम 5 बजे कॉकटेल से आराम महसूस हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। एसोसिएशन ऑफ माइग्रेन डिसऑर्डर ने शराब को सबसे आम ट्रिगर में से एक के रूप में बताया है।

अल्कोहल में मौजूद कुछ यौगिक, जैसे कि कंजनर या हिस्टामाइन ट्रिगर का कारण बन सकते है। अल्कोहल एक मूत्रवर्धक भी है, जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है, जो एक और आम माइग्रेन ट्रिगर है।

3 एजड चीज़

टायरामाइन, एक यौगिक जो कुछ लोगों में माइग्रेन का कारण बन सकता है, एजड या फर्मेंटेड चीज जैसे ब्लू चीज, चेडर और परमेसन में पाया जा सकता है। क्योंकि टायरामाइन का उत्पादन तब होता है जब चीज में मौजूद प्रोटीन समय के साथ टूटने लगता है, एजड चीज़ में अक्सर ताजी चीज़ की तुलना में इसकी मात्रा अधिक होती है।

4 टायरामाइन युक्त खाद्य पदार्थ

यह आश्चर्य की बात नहीं है अगर आपने किसी खाद्य पदार्थों में इस यौगिक के बारे में कभी नहीं सुना है। कुछ लोगों को एजड चीज, स्मोक्ड मछली, अंजीर और रेड वाइन जैसे टायरामाइन युक्त खाद्य पदार्थों से सिरदर्द का अनुभव होता है। लेकिन यह इस पर निर्भर हो सकता है कि आप इनमें से कितना खाते हैं या पीते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
माइग्रेन का दर्द सामान्य सिरदर्द से अधिक समय तक रह सकता है। चित्र शटरस्टॉक।

सिरदर्द को कैसे नियंत्रित करें (How to control headache)

1 रिलैक्सिंग बाथ लें

गर्म पानी से नहाने से आराम मिल सकता है और संभावित रूप से मांसपेशियों का दर्द कम हो सकता है, जो तनाव सिरदर्द को बढ़ा सकता है। इसके विपरीत अगर आप हाई ब्लड प्रेशर का अनुभव कर रही हैं, तो आपने नहाने के लिए गर्म पानी की बजाए सामान्य तापमान के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

2 थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिएं

पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें। इसके अतिरिक्त तरबूज, और ककड़ी जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप हाइड्रेशन को बनाए रख सकते है।

3 श्वास व्यायाम करें

डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज सिरदर्द से राहत दिला सकती हैं। वास्तव में तनाव में आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित हो जाती है, जिसके कारण सिर दर्द हो सकता है। डीप ब्रीदिंग ऑक्सीजन के स्तर को बैलेंस करने में मदद करती है। शांति से बैठना, अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना भी आपको राहत दे सकता है।

4 सूदिंग म्यूजिक सुनें

आप खुद को शांत करने वाली ध्वनियां सुन सकते है, जिनमें संगीत या रिकॉर्ड की गई प्रकृति ध्वनियां हो सकती हैं। लय और कोमल धुनें आपकी श्वास को धीमा करने, आराम को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। ध्यान रहे कि संगीत की ध्वनि बहुत तेज न हो। वरना दर्द कंट्रोल हाेने की बजाए और बढ़ सकता है।

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख