लॉग इन

पेट में गैस ट्रैप है तो इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं, बिना दवा के मिल सकती है राहत

बहुत से लोगों में खाने से पहले या कई लोगों को पानी पीने के बाद भी गैस और ब्लोटिंग का अनुभव होता है। इसकी वजह से नियमित दिनचर्या पर भी नकारात्मक असर पड़ता है।
पेट में गैस भरने पर आपको भारीपन महसूस हो सकता है और आप नॉर्मल नहीं रह पाती। चित्र-शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 5 Mar 2024, 07:30 pm IST
ऐप खोलें

हम सभी की लाइफस्टाइल की कई ऐसी गलतियां हैं जिसकी वजह से गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग आदि जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हमारी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी हैं। अधिकतर लोग गैस की समस्या से परेशान रहते हैं। बहुत से लोगों को खाने के बाद तो बहुत से लोगों में खाने से पहले या कई लोगों को पानी पीने के बाद भी गैस और ब्लोटिंग का अनुभव होता है। इसकी वजह से नियमित दिनचर्या पर भी नकारात्मक असर पड़ता है।

पेट में गैस भरने पर आपको भारीपन महसूस हो सकता है और आप नॉर्मल नहीं रह पाती। हालांकि, ऐसा नहीं है कि इस पर काबू नहीं पाया जा सकता है। आज हम जानेंगे कुछ ऐसे टिप्स (gas trapped in stomach) जिनकी मदद से आपको गैस रिलीज करने में मदद मिलेगी और आपको हल्का महसूस होगा।

यहां जानें गैस रिलीज करने के कुछ खास टिप्स (how to release gas trapped in stomach)

1. पेट को मसाज दें

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार पेट को मसाज देने से गैस रिलीज करने में मदद मिलती है। वहीं मसाज करने से गैस का कारण बनने वाले पाचन संबंधी लक्षण भी कम हो जाते हैं। “I LOVE YOU” टेक्निक यानी की अपने पेट पर इस तरह से सभी अक्षरों को लिखें। ये सभी अक्षर गैस रिलीज करने में मदद करते हैं, साथ ही कॉन्स्टीपेशन से भी राहत प्रदान करते हैं।

2. हॉट कंप्रेस

अपने पेट पर हॉट कंप्रेस अप्लाई करने से आपको बॉवेल मूवमेंट को प्रमोट करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही ये गैस को रिलीज करता है, और कब्ज की स्थिति में आपकी मदद करता है। वहीं आप इसे पीरियड्स में होने वाले गैस को कम करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अदरक में जिंजरोल तत्व पाया जाता है और इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है व ब्लड प्रेशर नियंत्रित बना रहता है।चित्र:एडॉबीस्टॉक

3. घरेलू नुस्खे

कुछ खास घरेलू नुस्खे जैसे की अदरक, धनिया, जीरा, पार्सले आदि इस्तेमाल से गैस और ब्लोटिंग की स्थिति में राहत प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इनमें कई ऐसी महत्वपूर्ण पोषक तत्व सहित प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो गैस रिलीज करने में आपकी मदद करते हैं। अगर आपको ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी की शिकायत रहती है, या बार-बार गैस बनता है तो अपनी नियमित डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: हर रोज़ सुबह खाली पेट करें तुलसी का सेवन, आपकी सेहत को मिलेंगे ये खास फायदे

4. एप्पल साइडर विनेगर

गैस रिलीज करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को एक अन्य प्रभावी इनग्रेडिएंट के रूप में जाना जाता है। यह गैस ब्लोटिंग और इनडाइजेशन की स्थिति में बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे पिएं। कुछ देर बाद आपको हल्का महसूस होना शुरू हो जाएगा।

इसे पानी और निम्बू में मिला एंजॉय कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

5. स्ट्रेचिंग और वॉकिंग

गैस और ब्लोटिंग की स्थिति में शारीरिक सक्रियता भी बेहद कारगर साबित हो सकती है। कुछ स्ट्रेचिंग के अभ्यास से गैस रिलीज करने में मदद मिलती है, इसके अलावा आप नियमित रूप से कुछ देर वॉक करने की आदत बनाएं, इससे आपको बेहतर महसूस होगा। इस स्थिति में पाचन क्रिया सक्रिय हो जाती है, और गैस को बाहर निकालने में मदद मिलती है वहीं आपका पेट हल्का होता है।

6. इन योगासनों का अभ्यास करें

कुछ खास योगासन हैं, जो गैस रिलीज करने में आपकी मदद कर सकते हैं। अपने घुटने को छाती के पास लाएं और गले लगाएं इसे अपनासना कहते हैं। इसके अलावा स्पाइनल ट्विस्ट, सेतुबंधासन, कैट काऊ पोज, बालासन, चेयर पोज, और उत्तानासन जैसे योगाभ्यास इस स्थिति में आपकी मदद करेंगे। यह सभी मुद्राएं आपकी पेट पर कुछ इस तरह से दवाब बनाती हैं, की खुद आपका गैस बाहर निकलना शुरू हो जाता है।

यह भी पढ़ें: साइलेंट किलर हो सकती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए कैसे करती है आपकी स्वास्थ्य को प्रभावित

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख