How to get rid of acne marks : इन 7 असरदार तरीकों से घर पर ही पाएं मुंहासों के निशान से छुटकारा

अगर आप एक्ने या पिंपल के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। यकीन कीजिए ये घरेलू उपाय आपको अपनी मनचाही त्वचा दे सकते हैं।
एक्ने या पिंपल बाद में चेहरे पर निशान छोड़ जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 11 May 2022, 14:15 pm IST
ऐप खोलें

पिंपल्स के निशान (Acne scars) हमारी त्वचा की समस्याओं में सबसे भयावह है। पिंपल्स से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका ब्रेकआउट्स को रोकना और संतुलित आहार लेना है। हालांकि, केवल आहार और जीवन शैली (diet and lifestyle) के अलावा और भी बहुत कुछ है जो मुंहासों के निशान की वजह है। ये अजीबोगरीब फुंसी के निशान आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। पिंपल्स के निशान हटाने कई तरीके हैं और अगर आप अपने चेहरे से पिंपल्स के निशान हटाने के प्रभावी तरीकों (How to get rid of acne marks) की तलाश कर रही हैं, तो बस आगे पढ़ती जाएं।

पिंपल क्यों छोड़ते हैं निशान

बहुत से लोग एक्ने और पिंपल को एक ही चीज समझ लेते हैं। जबकि मुंहासे एक त्वचा की स्थिति है, मुंहासे एक्ने के लक्षणों में से एक का एक साइड इफेक्ट है। तैलीय त्वचा पर एक्ने और पिंपल्स सबसे ज़्यादा होते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपकी त्वचा पर प्राकृतिक फोड़े के रूप में पिंपल्स और फुंसी के धब्बे दिखाई देते हैं। जब आपकी त्वचा की कोशिकाएं गंदगी, विषाक्त पदार्थ और तेल सीबम जमा करती हैं, तो इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। ये बंद रोमछिद्र , ब्रेकआउट और पिंपल्स का कारण बनते हैं। मुहांसों के निशान को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे को साफ रखें। बहुत से लोग हार्मोनल परिवर्तन के कारण पिंपल्स से पीड़ित होते हैं। बहरहाल, चाहे जो भी हो, पिंपल्स के निशान हम सभी के लिए दिन की सबसे डरावनी बात है।

पिंपल के निशान के प्रकार

मुहांसों के निशान मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं । वे आमतौर पर त्वचा पर उनकी उपस्थिति से पहचाने जाते हैं।
छोटे जो चपटे और काले हो जाते हैं: ये साफ करने में सबसे आसान होते हैं और अक्सर प्रक्रिया स्वाभाविक होती है।
आइस पिक, बॉक्सकार और रोलिंग निशान भी कहा जाता है, इस प्रकार के मुंहासे के निशान संकरे दिखते हैं, लेकिन गहरा प्रभाव डालते हैं। ये निशान त्वचा के कोलेजन के नुकसान के कारण भी होते हैं।
जो लाल-भूरे-भूरे रंग के निशान छोड़ते हैं: ये निशान हार्मोनल असंतुलन के कारण होते हैं, और अक्सर दाग से छुटकारा पाना काफी बहुत मुश्किल होता है।

पिंपल्स के लिए घरेलू उपचार

मुंहासों के निशान और पिंपल के निशान से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. संतरे के छिलके का पाउडर

साइट्रिक एसिड की अच्छाई से भरपूर, जो निशानों को हल्का करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है, संतरे के छिलके का पाउडर उन लोगों के लिए एक आशीर्वाद है जो अपनी त्वचा से पिंपल्स के निशान को हटाना नहीं जानते हैं

आपको चाहिए
1 छोटा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर
1 छोटा चम्मच कच्चा शहद

क्या करें
संतरे के छिलके के चूर्ण को बराबर भाग में शहद के साथ मिलाएं। सभी गांठों को हटाने और एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं।
इस पेस्ट को अपने चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं जो कि पिंपल्स से प्रभावित हैं।
इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

टिप: पिंपल्स के निशान हटाने के लिए इसे हर दूसरे दिन में एक बार आजमाएं ।

अपनी त्वचा को हीट पिंपल्स से बचाएं। चित्र : शटरस्टॉक

एक्ने और पिंपल्स (Acne and Pimple Marks) हमारे चेहरे के आकर्षण को कम करते हैं, बल्कि उनके कारण होने वाले दाग-धब्बे (मार्क्स) भी फेस ब्यूटी को कम कर देते हैं. तैलीय त्वचा वाले लोगों को सबसे ज्यादा पिंपल्स और उनके दागों का सामना करना पड़ता है.एक्ने और पिंपल्स (Acne and Pimple Marks) हमारे चेहरे के आकर्षण को कम करते हैं, बल्कि उनके कारण होने वाले दाग-धब्बे (मार्क्स) भी फेस ब्यूटी को कम कर देते हैं. तैलीय त्वचा वाले लोगों को सबसे ज्यादा पिंपल्स और उनके दागों का सामना करना पड़ता है.

2. नारियल का तेल

शायद ही कोई त्वचा की स्थिति हो जो नारियल के तेल के समृद्ध, विरोधी भड़काऊ और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से लाभान्वित न हो । यह प्रभावी घरेलू उपचार नए मुंहासों के घावों को सामने आने से रोकने का एक पक्का तरीका है। विटामिन ई और के, और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया , यह स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के विकास में मदद करता है जो मुंहासों के निशान को दूर करने में मदद करता है ।

आपको चाहिए
1 छोटा चम्मच नारियल का तेल

क्या करें
नारियल के तेल को अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें और इसे अपने चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे से लगाएं
बेहतर परिणाम के लिए इसे रात भर के लिए छोड़ दें, और धो लें

टिप: बेहतर परिणाम के लिए इसे रोजाना आजमाएं।

3. बेसन

सबसे आसानी से उपलब्ध सामग्री में से एक होने के नाते, बेसन त्वचा की अधिकांश समस्याओं के लिए काम आता है। पिंपल्स के निशान हटाने के लिए या नियमित फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, बेसन क्षारीय गुणों से भरा होता है, और त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए इसे वर्षों से त्वचा की सफाई करने वाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है ।

आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच बेसन
गुलाब जल
नींबू का रस

क्या करें

बेसन, गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं, विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दें।
इसे सूखने दें और सादे पानी से धो लें।

टिप्स: बेहतर परिणाम के लिए इसे हर दूसरे दिन करें। आप चाहें तो नींबू के रस को इस प्रक्रिया से हटा भी सकतीहैं।

बेसन आपके स्किन के लिए परफेक्ट है। चित्र- शटरस्टॉक।

4. टी ट्री ऑयल

एक्ने और पिंपल-प्रवण त्वचा के लिए , टी ट्री ऑयल एक तारणहार है। इसके विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुण त्वचा पर निशान और दोषों से छुटकारा पाने के लिए एक आदर्श एजेंट की भूमिका निभाते हैं। इस घरेलू नुस्खे की सबसे अच्छी बात यह है कि यह हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा काम करता है।

आपको चाहिए

टी ट्री ऑयल की तीन से चार बूंदें
नारियल या बादाम का तेल

क्या करें

टी ट्री ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं
इसे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे एक समान रूप से मुंहासों के निशान और घावों पर लगाएं।
इसे धोने से पहले रात भर या कम से कम एक या दो घंटे के लिए लगा रहने दें।

टिप्स: बढ़िया परिणामों के लिए इसे रोजाना आजमाएं। चूंकि टी ऑयल को लगाने के लिए किसी और तेल की भी आवश्यकता होती है, इसलिए आप नारियल के तेल के बजाय किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. ऐपल साइडर सिरका

यदि आप अपने लिए सही पीएच संतुलन बनाना चाहते हैं, तो ऐपल साइडर विनेगर एक प्रभावी घटक है। यह अतिरिक्त तेलों को सोख लेता है और त्वचा के छिद्रों को साफ और प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करता है, जिससे त्वचा मुलायम, चिकनी और दाग-धब्बों से मुक्त रहती है। यह आपके पिंपल्स की लालिमा को कम करने में भी मदद करता है और धीरे-धीरे उनके आकार को कम करने में मदद करता है।

आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर
2 बड़े चम्मच शहद
पानी

क्या करें

ऐपल साइडर विनेगर में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं।
यदि आप इस मिश्रण की स्थिरता को पतला करना चाहते हैं तो पानी का प्रयोग करें।
एक साफ कॉटन पैड की मदद से इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।
इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और सादे पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर, आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद हैं। चित्र : शटरस्टॉक

टिप्स: प्रभावी परिणामों के लिए इसे रोजाना आजमाएं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो एक भाग ऐपल साइडर विनेगर को 10 भाग पानी में मिलाकर पतला करें।

6. एलोवेरा

बेदाग, प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग त्वचा के लिए एलोवेरा एक अचूक उपाय है। अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ, यह त्वचा की समस्याओं जैसे निशान, फुंसी के निशान और संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है । यह त्वचा के दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है और बिना निशान छोड़े घावों को तेजी से भरने में मदद करता है।

आपको चाहिए

एलोवेरा जेल

क्या करें
एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालें या बाजार से ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल या जेल आधारित उत्पाद खरीदें।
प्रभावित क्षेत्र पर एक मोटी और एक समान परत लगाएं।
इसे रात भर अपने चेहरे पर लगा रहने दें।

सोते समय मुंहासे हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

टिप्स: इसे रोजाना आजमाएं। इसके कई स्वास्थ्य लाभों के साथ, आप इसे अपने बालों, शरीर और चेहरे पर लगा सकती हैं। आप इसे अपनी त्वचा के पीएच संतुलन को बढ़ाने के लिए इसे भी पी सकती हैं।

7. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा अपने एक्सफोलिएटिंग और ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है। बेकिंग सोडा के नियमित इस्तेमाल से त्वचा के बंद रोमछिद्रों और त्वचा के निशानों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसकी क्षारीय प्रकृति के कारण, यह घटक त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करने में भी मदद करता है और निशान और मुंहासे के निशान से निपटने में सहायता करता है।

आपको चाहिए

2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा
1 बड़ा चम्मच पानी

क्या करें

एक छोटी कटोरी में पानी और बेकिंग सोडा लें। अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने दाग-धब्बों पर लगाएं।
इसे सूखने दें और 10-12 मिनट के बाद धो लें

टिप्स: इसे दिन में एक बार आजमाएं। कृपया सुनिश्चित करें कि आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर रहे हैं न कि बेकिंग पाउडर का।

यह भी पढ़ें – गर्मी में पिंपल और एक्ने से बचना है, तो फॉलो कीजिए फेस वॉश का यह तरीका

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story