गर्मी में पिंपल और एक्ने से बचना है, तो फॉलो कीजिए फेस वॉश का यह तरीका

Updated on: 10 May 2022, 11:43 am IST

धूल, धूप और प्रदूषण की मार हर रोज़ आपके चेहरे को झेलनी पड़ती है। यह बहुत सारी त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए चेहरा धोने का सही तरीका पता होना चाहिए।

ye hai chehra dhone ke sahi tarika
यहां है चेहरा धोने का सही तरीका। चित्र :- शटरस्टॉक

अपनी त्वचा की देखभाल करना आवश्यक है, और इसमें सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है अपना फेस वॉश (Face wash) करना। हालांकि, अपने चेहरे को सही तरीके से कैसे धोना है, यह समझना आसान लग सकता है, लेकिन सही तारीका जानना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, इस प्रक्रिया के लिए कोई एक तरीका नहीं है क्योंकि हर किसी की त्वचा का प्रकार और ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। लेकिन आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है! क्योंकि हम आपको बताएंगे कि क्या है फेस वॉश करने का सही तारीका (How to wash face properly) ? मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर चेहरा धोना क्यों इतना महत्वपूर्ण है?

चेहरा धोना क्यों इतना महत्वपूर्ण है?

1. सबसे पहले, अपना चेहरा धोने से पूरे दिन जमा होने वाले गंदगी को दूर करने में मदद मिलती है। अपना चेहरा धोना त्वचा को साफ रखने का एक तरीका है।

2. यदि आप लोशन या मेकअप प्रॉडक्ट्स का उपयोग करती हैं, तो अपना चेहरा धोना इन्हें हटाने और त्वचा को पहले से साफ रखने का एक शानदार तरीका है।

3. जब आप अपने चेहरे पर दिन भर जमा होने वाले बिल्डअप को नहीं हटाती हैं, तो आपके छिद्र बंद हो सकते हैं। फेस वॉश करना बंद छिद्रों को कम करने और छुटकारा पाने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।

यह भी पढ़ें :- उमस भरी गर्मी में दिल की सेहत को न करें इग्नोर, जानिए गर्मियों में हृदय स्वास्थ्य के लिए 5 उपाय

यहां जानिए क्या है चेहरा धोने का सही तरीका

अपने चेहरे को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के इन सुझावों का पालन करें।

स्टेप 1.

एक माइल्ड, नॉन अब्रेसिव क्लीन्ज़र या फेस वॉश का उपयोग करें जिसमें अल्कोहल न हो।

स्टेप 2.

अपने चेहरे को गुनगुने पानी से गीला करें और क्लींजर लगाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। वॉशक्लॉथ, मेश स्पॉन्ज या अपनी उंगलियों के अलावा किसी और चीज का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।

स्टेप 3.

अपनी त्वचा को स्क्रब न करें क्योंकि स्क्रब करने से त्वचा में जलन होती है।

स्टेप 4.

गुनगुने पानी से धो लें और एक मुलायम तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

स्टेप 5.

अगर आपकी त्वचा रूखी या खुजलीदार है तो मॉइस्चराइजर लगाएं। अपनी आंखों के आसपास कोई भी क्रीम लगाते समय कोमल रहें ताकि आप नाजुक त्वचा को ज्यादा जोर से न खींचे।

स्टेप 6.

दिन में दो बार और पसीने के बाद फेस वॉश ज़रूर करें। एक बार सुबह और एक बार रात में, अपना चेहरा धो लें। पसीना, खासकर टोपी या हेलमेट पहनने पर, त्वचा में जलन होती है। पसीने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपनी त्वचा को धो लें।

यह भी पढ़ें :- इन टेस्टी ड्रिंक्स के साथ बनाएं अपने बच्चे के डाइजेस्टिव सिस्टम को हैप्पी और हेल्दी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।