खाते-खाते कम करनी है पेट की चर्बी, तो मेथी के लड्डू हैं परफेक्ट रेसिपी, जरूर करें ट्राई

बैली फैट कम करने या पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए आपको भूखा रहने की कोई जरूरत नहीं है। मेथी के लड्डू आपकी क्रेविंग को कंट्रोल कर पेट पर जमी चर्बी को पिघला देते हैं।
जानिए किस तरह वेट लॉस में फायदेमंद हो सकते है मेथी के लड्डू। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 6 July 2022, 17:53 pm IST
ऐप खोलें

आजकल बढ़ता वजन एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। वजन बढ़ने की समस्या कई अन्य स्वास्थ्य जोखिमों का कारण हो सकती हैं। इसलिए समय रहते अपनी फिटनेस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। हालांकि, बढ़ते वजन से परेशान होकर लोग कई तरह की गतिविधियों में भाग लेते हैं, इसके साथ ही भूखे रहना और डाइटिंग जैसे नुस्खे आजमाते हैं। पर तब आपको कैसा लगेगा, अगर हम कहें कि आप खाते-खाते भी अपना वजन कम कर सकती हैं? जी हां, हमारे पास एक ऐसी ही ट्रेडिशनल रेसिपी है जो आपका बैली फैट कम करने में मददगार है। खासतौर से अगर आप अभी हाल ही में मां बनी हैं तो मेथी के लड्डू की ये लाजवाब रेसिपी (Methi ke ladoo recipe) जरूर ट्राई करें।

पोस्टपार्टम वेट लॉस में मददगार हैं मेथी के लड्डू

अगर आप अभी हाल ही में मां बनी हैं तो मेथी के लड्डू आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाले हैं। ये नानी-दादी के समय से आजमाई जा रही है रेसिपी है, जिससे प्रसव के बाद नई मां के आहार में शामिल किया जाता था।

मेथी के लड्डू मोटापा कम करने के साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।

असल में मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। यही वजह है कि इसके पोषक तत्वों का लाभ लेने के लिए इसे लड्डू की मिठास के साथ परोसा जाता है। इस रेसिपी को इस तरह तैयार किया गया है कि मेथी के कड़वापन को जितना हो सके उतना काटा जा सके। ताकि आप आराम से इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल कर सकें। यदि चाहे तो इन्हें स्नैक्स या ब्रेकफास्ट में भी ले सकती हैं।

जानिए मेथी खाने से क्या फायदे होते हैं। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानें मेथी दाना किस तरह है सेहत के लिए फायदेमंद

सालों से आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर मेथी दाने का प्रयोग दवाइयों के रूप में होता चला आ रहा है। रिसर्चगेट द्वारा जनवरी 2020 में मेथी दाने पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार इसमें एंटी डायबिटीज एजेंट, एंटीफर्टिलिटी, एंटीऑक्सीडेंट, हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटी लिथोजेनिक, एंटीअल्सर, एंथेल्मिंटिक, इम्यूनोमोड्यूलेटरी इफेक्ट, गैस्ट्रिक स्टिम्युलेंट और हाइपोकोलेस्ट्रोलेमीक जैसे प्रोपर्टीज पाए जाते हैं।

मेथी दाने में मौजूद ये सभी प्रॉपर्टीज हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इन सभी प्रॉपर्टीज का पता लगाने के लिए ह्यूमन के साथ ही जानवरों पर भी क्लिनिकल ट्रायल्स किये गए हैं। इतना ही नहीं रिसर्च में बताया गया कि मेथी के दाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, फैटी एसिड्स, एसेंशियल ऑयल्स, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो पेट की समस्याओं से निजात दिलाने के साथ ही आपको कई अन्य जोखिमों से भी बचाते हैं।

बैली फैट कम करने में कैसे मददगार है मेथी दाना

फाइबर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन डी से भरपूर मेथी के छोटे दानों का प्रयोग यदि सही तरीके से किया जाए, तो यह बैली फैट कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा 14 दिनों के लिए 12 लोगों पर मेथी दाने को लेकर एक स्टडी की गई। जिसमें उन्हें नियमित रूप से 1.2 ग्राम मेथी के दाने खिलाए गए। इन सभी लोगों के कैलरी इंटेक में लगभग 12% तक कमी देखने को मिली। साथ ही डेली फैट इंटेक लगभग 17% तक घटता हुआ नजर आया।

इसके साथ ही नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन द्वारा मोटापे से ग्रसित 18 लोगों को नियमित रूप से ब्रेकफास्ट में मेथी में मौजूद फाइबर का सेवन करने को कहा गया। कुछ दिनों में ही यह सभी लोग अपनी भूख को लेकर काफी ज्यादा संतुष्ट नजर आए और 2 मील के बीच में भी काफी समय का अंतर देखने को मिला। इसका मतलब यह है कि मेथी के सेवन के बाद आपको संतुष्टि महसूस होती है। यह बार-बार भूख लगने जैसी समस्याओं को कम कर देती है।

जानिए वजन कम करने में कैसे मददगार है मेथी के लड्डू। चित्र शटरस्टॉक।

यदि आप चाहे तो मेथी से बनी चाय या सुबह ब्रेकफास्ट के तौर पर भी मेथी दाने को पानी के साथ ले ले सकती हैं। हालाकि, जब सारे नुस्खे काम न आए, तो पोषक तत्वों से भरपूर मेथी के लड्डू बनाकर रख लें और रोजाना स्नैक्स के तौर पर एक लड्डू खाएं। यह आपके वजन को कम करने के साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य जोखिमों से भी आपको बचाएगा।

तो हेल्थ शॉट्स पर जानें किस तरह तैयार करने है स्वादिष्ट और हेल्दी मेथी के लड्डू –

मेथी के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मेथी दाना

गेहूं का आटा

दूध

गोंद

चीनी या गुड़

नट्स (बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता)

सोंठ पाउडर

छोटी इलायची

जायफल

दालचीनी

सोंठ और मेथी के लड्डू सेहत को बनाये रखने में करेंगे आपकी मदद. चित्र शटरस्टॉक।

नोट कीजिए मेथी के लड्डू की रेसिपी

मेथी दाने को धो कर सूती कपड़े पर अच्छी तरह सुखा लें।

अब इसे मिक्सर में डालकर पीस लें। इसे ज्यादा महीन न करें, बल्कि हल्का दरदरा रखें।

अब सभी नट्स, दालचीनी, जायफल और छोटी इलायची को कूटकर दरदरा पाउडर जैसा बना लें।

मध्यम आंच पर कड़ाही चढ़ाएं और उसमें घी डालें। घी गर्म होने पर इसमें मेथी डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें। फिर इसे प्लेट में निकाल कर साइड में रख दें।

अब गोंद को अलग से भूनें। यदि आप चाहें तो सबसे पहले गोंद को भूनकर हटा सकती हैं।

भुने हुए गोंद को गर्म-गर्म ही किसी कटोरी या भारी बर्तन की मदद से पीस लें। अब दोबारा से कड़ाही में घी डालें। उसमें गेहूं का आटा, सोंठ पाउडर डालकर हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। फिर कुछ देर फ्राई करने के बाद इसमें भुनी हुई मेथी, गोंद, छोटी इलाइची, ड्राई फ्रूट्स, दालचीनी और जायफल पाउडर डालकर अच्छी तरह भून लें।

जब यह अच्छी तरह भुन जाए, तो इसमें गुड़ या चीनी मिलाएं। यदि गुड़ डाल रही हैं, तो इसे दरदरा कर लें।

अब इस मिक्सचर में हल्का हल्का सा गुनगुना दूध डालें और अच्छी तरह मिलाती रहें। दूध डालते वक्त ध्यान रखें कि एक बार में इतना दूध न डालें कि आपका मिक्सचर पतला हो जाए, क्योंकि लड्डू बनाने के लिए मिक्सचर की कंसिस्टेंसी गाढ़ी होनी चाहिए।

दूध डालकर 2 से 3 मिनट तक इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें।

जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो अपनी दोनों हथेलियों पर घी लगा कर इसे लड्डुओं का आकार दें। यदि आप चाहें तो ऊपर से ड्राई फ्रूट्स लगा सकती हैं, या फिर नारियल के बुरादे से गार्निशिंग कर सकती हैं।

स्वादिष्ट और हेल्दी मेथी के लड्डू बन कर तैयार हैं, इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने से लेकर वजन कम करने तक में यह काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे।

यह भी पढ़ें :  World Zoonoses Day : सार्स और मंकी पॉक्स ही नहीं, यहां जानिए कई और जूनोटिक रोगों के बारे में

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story