कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से लेकर स्किन में ग्लो बढ़ाने तक, यहां जानिए चुकंदर का जूस पीने के बेमिसाल फायदे

स्किन हेल्थ से लेकर हेयर हेल्थ तक चुकंदर के जूस के कई फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चुकंदर का जूस किन स्वास्थ्य समस्याओं में ज्यादा लाभदायक है?
यह कारण बतातें हैं कि चुकुंदर का जूस आपके लिए क्यों फायदेमंद है? चित्र शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 27 November 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

आपने घरेलू नुस्कों में चुकंदर के रस का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए जरूर किया होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चुकंदर के जूस का सेवन आपको कई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत दें सकता है?

हमारा शरीर सही पोषक तत्वों के बिना लंबे समय तक स्वस्थ नहीं रह सकता है। आहार विशेषज्ञों का मानना है कि चुकंदर के जूस में भरपूर मात्रा में जिंक, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन और मैग्नीज, सेलेनियम पाए जाते हैं। जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने के साथ लंबे समय तक एनर्जी बनाएं रखने में मदद करते हैं। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको बताएंगे कि किन स्वास्थ्य समस्याओं में चुकंदर का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

तो चलिए जानते हैं किन स्वास्थ्य समस्याओं में फायदे होगा चुकंदर के जूस का सेवन करना

1. वर्क आउट स्टेमिना बढ़ाएं

अगर वर्कआउट के दौरान आपको कमजोरी महसूस होती है, या स्टेमिना की कमी लगती है। तो आपको चुकंदर के जूस को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की फरवरी 2012 की एक रिपोर्ट में कहा गया कि चुकंदर के जूस का सेवन करने से प्लाजमा में नाइरेट् लेवल बढ़ता है, जिससे वर्कआउट के दौरान स्टेमिना बना रहता है।

इस रिसर्च के दौरान हुए एक प्रशिक्षण में पाया गया कि जिन साइकिलिस्ट ने रोज चुकंदर के जूस का सेवन किया था, वो 10 किलोमीटर की रेस को 12 सेकंड में पूरा कर पाएं।

चुकंदर का जूस बढ़ते वजन पर रोक लगा सकता है।, चित्र :शटरस्टॉक

2. अत्यधिक वजन पर रोक लगाए

कैलोरी की कम मात्रा होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर का जूस बढ़ते वजन पर रोक लगा सकता है। आयुर्वेद में भी माना गया कि फाइबर से युक्त चुकंदर के जूस में कैलोरी और वसा की मात्रा न के बराबर होती है, जिससे इसका सेवन आप ब्रेकफ़ास्ट या वेट लॉस ड्रिंक की तरह ले सकते हैं।

यह भी पढ़े – तांबे के बर्तन में पी रहीं हैं पानी, तो सेहत से जुड़ी इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

3. कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करें

अनहेल्दी डाइट के कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सीधा असर पड़ता है, जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी शुरू हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस बनाए रखने के साथ बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में चुकंदर का जूस फायदेमंद हो सकता है।

फार्मेसिया जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक चुकंदर का रस शरीर का बेड कोलेस्ट्रॉल कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मददगार है। इसके साथ ही यह लीवर के ओक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करता है। रिसर्च में पाया गया कि चुकंदर में पाइथोन्यूट्रिएंट्स होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है।

4. कैंसर होने के खतरे को कम करें

कैंसर की समस्या को समय पर रोका जा सकता है, अगर शुरुआत में इसके लक्षणों का पता लगाकर इस पर कंट्रोल किया जाए। चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर के खतरे को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2016 की रिसर्च के मुताबिक चुकंदर में पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंस बीटालेंस ( betalains) चुकंदर के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। साथ ही इसमें कैंसर सेल्स को रोकने के लिए कीमो निवारक क्षमता पायी जाती है। यह एंटीओक्सिडेंस शरीर के खराब सेल्स को खत्म करने में भी मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करें। चित्र: शटरस्टॉक

5. ब्लड प्रेशर इंप्रूव करें

अपनी डाइट में चुकंदर के जूस को शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाला नाइट्रेट कम्पाउंड ब्लड प्रेशर को बैलेंस बनाएं रखता है। नेशनल इंस्टिटूट ऑफ हेल्थ की एक रिसर्च में पाया गया कि हाइपरटेंशन से ग्रस्त व्यक्ति को अगर एक माह तक लगातार 250 ml तक चुकंदर का जूस दिया जाए तो ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े – यहां हैं बिना पोषक तत्वों को हानि पहुंचाए मिनटों में तैयार होने वाली 7 स्वादिष्ट बथुआ रेसिपीज

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story