दमकती त्वचा और बालों के लिए आजमाएं ये अनूठे विटामिन ई हैक्स

अब आप हेल्दी स्किन और बालों का आनंद ले सकती हैं, एक आसान सी ट्रिक की मदद से! हां, विटामिन ई कैप्सूल एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो इसमें आप्क मदद कर सकते हैं।
अपनी सुंदरता के लिए विटामिन ई तेल का उपयोग करने का तरीका जानें। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 5 February 2022, 18:00 pm IST
ऐप खोलें

सुंदरता की दुनिया हमेशा नए ट्रेंड से गुलजार रहती है। हालांकि उन महंगे सीरम या क्रीम को खरीदना लुभावना हो सकता है, लेकिन प्राकृतिक उपचार से बेहतर कुछ नहीं है। आज, हम विटामिन ई कैप्सूल के बारे में बात करने जा रहे हैं, वह घटक जिसे आपको अपनी त्वचा और बालों के रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए। 

एक प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ, डॉ शिखा सहाय, हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “यह विटामिन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो डैमेज से निपटने में मदद करता है और साथ ही, मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है। यह आपकी त्वचा की टोन में भी सुधार करता है। इसके अन्य सौंदर्य लाभ भी हैं, और यह आपके बालों के लिए भी अच्छा काम कर सकता है। अधिकांश लोग सीधे कैप्सूल का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि यह विटामिन अपने शुद्धतम रूप में उपलब्ध है।”

विटामिन ई कैप्सूल से अपने नाखूनों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाएं। चित्र-शटरस्टॉक.

त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई के क्या लाभ हैं?

  1. आपके नाखूनों को स्वस्थ बनाता है:

सहाय कहती हैं – ”आपने देखा होगा कि खाना खाते समय हाथों के अधिक इस्तेमाल से आपके नाखून पीले और बेजान हो जाते हैं। हम लगातार घर के काम कर रहे हैं और यह भी नहीं जानते कि हमारे नाखूनों पर असर पड़ता है। कभी-कभी इनका रंग फीका पड़ जाता है, या ये चिपक भी जाते हैं। यदि आप अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, तो वे टूट सकते हैं।”

बस विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकाल लें और इसे अपने नाखूनों पर लगाएं। कुछ ही समय में आपको फर्क नजर आने लगेगा! 

  1. नाइट क्रीम में अच्छा काम करता है:

नाइट क्रीम का उपयोग करते समय, विटामिन ई कैप्सूल त्वचा के लिए जादू है। चित्र : शटरस्टॉक

आप सोच सकती हैं कि आपकी नाइट क्रीम अद्भुत काम करेगी और आपकी त्वचा को फिर से भर देगी, है ना? हां, यदि आप इसमें विटामिन ई की एक खुराक मिलाते हैं, तो आप निश्चित रूप से हाइड्रेशन को अधिकतम कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें जोड़ें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे सोने से कम से कम 30 मिनट पहले लगाएं, ताकि चादर और तकिए पर दाग न लगे।

  1. तनाव की परेशानी से बचाता है:

सहाय साझा करती है – यदि आप तनाव की समस्या का सामना कर रही हैं, तो इन विटामिन ई कैप्सूल से बेहतर कोई उपाय नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तेल वास्तव में आपके बालों पर अपना जादू चलाती है। “चाहे वह रूसी हो या खोपड़ी में जलन या बालों का विकास, विटामिन ई अच्छी तरह से काम करेगा। विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकालें और इसे नियमित बालों के तेल के साथ मिलाएं। इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें और कुछ घंटों के लिए इसे लगा रहने दें। इसे हल्के शैम्पू और गर्म पानी से धो लें।”

  1. कोई और धूप नहीं:

कठोर त्वचा आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकती है, लेकिन परेशान न हों। विटामिन E आपको तुरंत राहत प्रदान करेगा, और सूखी और परतदार त्वचा के इलाज में भी मदद कर सकता है। अगर आपकी त्वचा में जलन या खुजली होती है, तो विटामिन ई तेल को कूलिंग क्रीम के साथ मिलाएं।

तो लेडीज, विटामिन E को अपने स्किन और हेयर केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें। 

यह भी पढ़े : आपके चेहरे में चार चांद लगा सकती है मूंगफली, हम बता रहे हैं इस्तेमाल का तरीका

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story