आपके चेहरे में चार चांद लगा सकती है मूंगफली, हम बता रहे हैं इस्तेमाल का तरीका

Published on: 4 February 2022, 19:51 pm IST

मूंगफली न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। हमसे जानिए मूंगफली का फेस पैक और स्क्रब बनाने का तरीका।

twacha ke liye istemaal karein moongfali
कैसे करें सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए मूंगफली का इस्तेमाल. चित्र : शटरस्टॉक

साफ और दमकती त्वचा हर कोई चाहता है। इसे हासिल करने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिशों करते हैं। ऐसे में यदि हम आपसे कहें कि सर्दियों में खाए जाने वाली मूंगफली आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती है, तो? चौक गई न? यह सभी जानते हैं कि मूंगफली के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, मगर क्या आप यह जानती हैं कि मूंगफली आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

एनसीबीआई के अनुसार मूंगफली त्वचा में निखार लाने और एंटी-रिंकल प्रभावों के लिए एक प्रभावी कॉस्मेटिक सामग्री है।

मूंगफली चमकदार त्वचा पाने के सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। मगर हम मूंगफली को खाने की बात नहीं कर रहे हैं! जी हां… हमारे कहने का मतलब है कि मूंगली आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है और आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। तो चलिये इस लेख के माध्यम से पता करते हैं कि मूंगफली त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका कैसे इस्तेमाल करें।

जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है मूंगफली

1 त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखती है

रोजाना मूंगफली का सेवन आपकी त्वचा को हाइड्रेट या मॉइस्चराइज रखने का एक शानदार तरीका है। स्वस्थ त्वचा की कुंजी त्वचा का उचित हाइड्रेशन है क्योंकि यह त्वचा की समस्याओं जैसे सूखापन और एजिंग के लक्षणों से बचाती है।

सूरज की यूवी किरणें त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होती हैं क्योंकि इनसे कैंसर या अन्य प्रकार के त्वचा रोग हो सकते हैं। अगर आप अपनी त्वचा को धूप के हानिकारक प्रभावों से बचाना चाहती हैं तो मूंगफली का पैक लगाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मूंगफली विटामिन सी और ई से भरपूर होती है और त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाती है।

aapki twacha ke liye faydemand hai peanuts
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है मूँगफली । चित्र : शटरस्टॉक

2 उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकती है

मूंगफली का सीमित मात्रा में सेवन करने से और चेहरे पर लगाने से यह आपको उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को दूर रखने में मदद कर सकती है। जिसमें फ़ाइन लाइंस, झुर्रियां, काले धब्बे आदि शामिल हैं। चूंकि मूंगफली विटामिन ई और सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, इसलिए यह त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए शरीर के मुक्त कणों से लड़ती है।

रेस्वेराट्रोल नामक एंटी-एजिंग फाइटोकेमिकल से भरपूर होने के कारण, मूंगफली त्वचा को स्वस्थ और चिकनी बनाने के साथ-साथ उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों को भी दूर रखती है। मूंगफली में मौजूद विटामिन सी त्वचा की लोच बनाए रखने के साथ-साथ त्वचा को जवां और कोमल बनाए रखने में मदद करते हैं।

3 त्वचा को अंदर से निखारे

मूंगफली लगाने से आपकी त्वचा और साफ हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें स्वस्थ रेस्वेराट्रोल और मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते हैं। इसके अलावा, ये नट्स शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जो तैलीय त्वचा का कारण बन सकते हैं।

अब जानिए मूंगफली से बने कुछ फेस पैक्स, जो स्किन में चार चांद लगा सकते हैं

1. शहद और मूंगफली का फेस पैक

3 टेबल स्पून मूंगफली के दाने और 1 कप दूध को मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लीजिए। इसमें 1 टेबल स्पून शहद मिलाएं और आपका मूंगफली और शहद का पैक तैयार है। इस पैक की अच्छी मात्रा लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। इस पैक के इस्तेमाल से आपको तुरंत चमक मिलेगी।

Ye face pack aapko degi glowing tvacha
ये फेस पैक आपको देगी ग्लोइंग त्वचा। चित्र: शटरस्टॉक

2. दूध और मूंगफली का फेस पैक

2 टेबल स्पून मूंगफली के दाने, 3 टेबल स्पून दूध लेकर उन्हें पीस लीजिये। इनका पेस्ट बना लें, इस पैक में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और यह उपयोग के लिए तैयार है। इसलिए इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे में निकार लाएगा।

3. मूंगफली का स्क्रब

मूंगफली को पीसकर उसका पाउडर बना लें।
अब इस पाउडर को दो चम्मच लेकर एक बाउल में निकाल लें।
इस मूंगफली के पाउडर में आधा चम्मच कॉफी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।
इसमें शहद या पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।
अब इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें।
आप चाहें तो इसे फेस पैक की तरह 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर भी रख सकती हैं।
अंत में इसे सादा पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें ; ट्राई करें ये 4 आसान घरेलू उपाय और अनचाहे बॉडी हेयर को कहें बाय – बाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें