अपने चेहरे पर लानी है बच्चों जैसी मासूमियत, तो इन 5 स्टेप्स के साथ घर पर करें हनी फेशियल

सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी शहद बेहद लाभदायक माना जाता है। यहां जानिए हनी से फेशियल करने के 5 आसान स्टेप।
हनी-अमरूद फेसमास्क इसलिए है फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 2 November 2022, 19:06 pm IST
ऐप खोलें

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में सेहत में बदलाव आने के साथ हमारी त्वचा में भी बदलाव आने लगता है। स्किन ड्राई नजर आने लगती है। जिसके कारण आपको बार-बार स्किन को मॉइस्चराइज करने की जरूरत होती है। इस सब में हमारा नेचुरल ग्लो भी कम होने लगता है। ऐसे में हमें डाइट में जरूरी बदलाव करने के साथ अपने स्किन केयर में ऐसे बदलाव करने की जरूरत होती है। जिससे त्वचा बच्चों की तरह नर्म, मुलायम और मासूम बनी रहे। आपकी इस समस्या का हल करते हुए हम लेकर आए हैं हनी फेशियल करने का तरीका (How to do Honey facial at home)। जिससे आपको बदलते मौसम में स्किन को मॉइस्चराइज और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिलेगी।

लेकिन इससे पहले आपको बताते हैं कि हनी आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है –

हनी त्वचा के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह है। नेशनल इंस्टिटूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक चोट लगने या जलने में शहद लगाना फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं में भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहद आपकी त्वचा को डीप क्लीन करने के साथ मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया एक्ने की समस्या से लड़ने में मदद करते है, वही इसमें पाए जाने वाले कण त्वचा से गंदगी निकालने में मदद करते हैं।

चलिए अब जानते हैं कि घर पर कैसे किया जाए हनी फेशियल

पहले करें क्लिन्जिंग

शहद से क्लिनजिंग करने के लिए एक बाउल में दो चम्मच कच्चा दूध लीजिए। अब इसमें बराबर मात्रा शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे किसी कॉटन पेड या ब्रश की मदद से स्किन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके साथ सादे पानी से चेहरा धो लें।

क्लिन्जिंग करने के फायदे

कच्चा दूध और शहद दोनों ही चेहरे के लिए नेचुरल क्लिनजर की तरह काम करते है। कच्चा दूध और शहद से क्लिनजिंग करने से त्वचा पर जमी धूल मिट्टी साफ होगी और आपका नेचुरल ग्लो बना रहेगा।

एक्सफोलिएट करने के लिए करें स्क्रबिंग। चित्र : शटरस्टॉक

अब करें स्क्रबिंग

हनी स्क्रबिंग करने के लिए एक बाउल में एक चम्मच कॉफी पाउडर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इससे गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट से 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके साथ साफ पानी से चेहरा धो लीजिए।

जानिए स्क्रबिंग करने के फायदे

कॉफी में पाए जाने वाले बारीक कण त्वचा को डीप क्लीन करने में मदद करेंगे। गुलाब जल त्वचा को ग्लो देने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े – घर पर बनाइए ये 3 तरह के स्क्रब, जो कील-मुंहासों से दिला सकते हैं छुटकारा

तीसरा स्टेप है स्टीमिंग

स्टीम लेने से आपकी स्किन से पोर्स खुल जाएंगे जिससे त्वचा की क्लिनजिंग और भी आसान हो जाएगी। इसके लिए किसी स्टीमर या बाउल में पानी गर्म करें, और इसमें अपना मनपसंद फेशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर 10 से 15 मिनट तक स्टीम लें।

चौथे स्टेप में करें मसाज

मसाज करने के लिए एक बाउल में एक 2 चम्मच शहद लेकर इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। इसके बाद इस मसाज क्रीम से चेहरे से गर्दन तक 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

मसाज करने के फ़ायदे

हनी मसाज से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। आपके स्किन सेल्स को सॉफ्ट टच मिलेगा और त्वचा को अंदर से बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

यह फेस पैक आपको देगा हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिनटों में। चित्र: शटरस्‍टॉक

पांचवां और आखिरी स्टेप फेस मास्क

हनी फेस मास्क बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही, एक चम्मच चंदन पाउडर, दो चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर मिक्स करें। जरूरत पड़ने पर इसमें गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धोएं और फर्क देखें।

जानिए क्यों आपके लिए इतना खास है हनी फेस मास्क

हनी फेस मास्क स्किन को अंदर से ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। इसमें शामिल हल्दी जहां स्किन को हील करेगी, वहीं दही में लेक्टिक एसिड होने के कारण नेचुरल फाउंडेशन की तरह काम करेगा। बेसन स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाने के लिए फायदेमंद है। ये सारे इंग्रीडिएंट मिलकर आपकी त्वचा को पोषण देते हैं। जिससे उसका नेचुरल ग्लो और सॉफ्टनेस वापस लाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े – एक्ने और ड्राई स्किन का एक प्रभावी इलाज है हल्दी, आपके काम आएंगे ये 2 हल्दी फेस मास्क

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

Next Story