लॉग इन

क्या आपके होंठ हमेशा ड्राई रहते हैं, इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं ये 5 आदतें

हम सभी सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन करते है लेकिन ये चीजें आपके होठों के सूखने और फटने का कारण बन सकती है।
होठों के दोनों ओर बनने वाले क्रेक्स को एंगुलर चेलिटिस कहा जाता है। इससे मुंह के दोनों ओर लालिमा, सूजन और पैच दिखने लगते है। चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Published: 19 Sep 2023, 06:00 pm IST
ऐप खोलें

होठों को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखना स्किन केयर में सबसे बड़ी चिंता और मुश्किल का काम है। कई लोग जिनके होंठ नियमित रूप से सुखे हुए होते है उन्हे इस मुश्किल में काफी हारा हुआ महसूस होता है। होठों की त्वचा बहुत कोमल और पतली होती है इसलिए इसका विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

होठों की त्वचा बहुत अलग होती है। इसकी त्वचा पतली और अधिक नाजुक होने के कारण इसमें दरारें पड़ने और नमी खोने की आशंका अधिक होती है। इसके अलावा, यह नियमित रूप से उन चीज़ों के संपर्क में रहता है जो इसे सुखा सकती हैं – जैसे कि भोजन, लार और पेय पदार्थ।

जो कॉफी आप सुबह उठते के साथ ही रोज गर्म गर्म पी रहें है वही आपके होठों की त्वचा को सुखाने का काम करती है। आप यह सुनकर बहु हैरान होंगे लेकिन ये सच है कि चाय कॉफी का नियमित सेवन करना आपके होठों को डिहाइड्रेट करता है।

कॉफी पीने से पहले और बाद में एक अच्छा लिप बाम लगाना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

कॉफी आपके होठोंं को कैसे डिहाइड्रेट करती है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन के अनुसार त्वचा को गर्म पानी के संपर्क में लाना – जैसे कि भाप, गर्म कॉफी, या गर्म चीजे से हाथ धोना। इसमें त्वचा के प्राकृतिक लिपिड को छीनने की क्षमता होती है, जिससे त्वचा की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली खत्म हो जाती है। जबकि होंठ क्षेत्र में तेल ग्रंथियां जो की सीबम उत्पन्न करती है नहीं होती हैं, इसमें सेरामाइड्स और फैटी एसिड जैसे अन्य सुरक्षात्मक लिपिड होते हैं। जो स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करती है।

आपको सुबह की कॉफी पीने से पहले और बाद में एक अच्छा लिप बाम लगाना चाहिए। इसे पहले लगाने से एक बैरियर बनाने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा के संपर्क में आने वाले पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे जब आप बाद में लिप बाम लगाएंगे तो आपको होठों को फिर से हाइड्रेट और खोए हुए लिपिड को वापस पाने में मदद मिल सकती है।

कॉफी के अलावा और क्या करता है होठों को ड्राई

होठों को चाटना

कई बार होठों के सूखने पर कुछ लोग अपने होठों को चाटते है उन्हे लगता है कि इससे उनको होठों ड्राई होने से बच जाएंगे लेकिन ये एक गलत धारणा है। आदतन अपने होठों को चाटना रूखेपन का अचानक से होने वाला समाधान लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह समस्या को बदतर बना सकता है। लार में एंजाइम होते हैं जो आपके होठों की नाजुक त्वचा को तोड़ सकते हैं, जिससे रूखापन और फटने की समस्या हो सकती है।

कई लोगं स्मोकिंग करते है जिसके कारण भी लिप्स का रंग डार्क होत है। चित्र- अडोबी स्टॉक

धूम्रपान करने से

आपने देखा होगा जो लोग स्मोकिंग करते है होठों डार्क हो जाते है इसी के साथ वो फटने भी लगते है। सिगरेट को जलाने के बाद और सिगरेट में मौजूद रसायनों के कारण होंठ सूखे और फट सकते हैं। धूम्रपान छोड़ने से आपके होठों की स्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

मैट लिपस्टिक का उपयोग करना

ज्यादातर लोग अपने होठों पर मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करते है क्योंकि वो आसानी से निकलती नहीं है और खराब नहीं होती है। मैट लिपस्टिक सूखने वाली हो सकती है, खासकर अगर उनमें लंबे समय तक टिकने वाले या वाटरप्रूफ फ़ॉर्मूले हों। यदि आपको मैट लिपस्टिक पसंद है, तो पहले से ही अपने होठों को मॉइस्चराइज करना सुनिश्चित करें और पूरे दिन हाईड्रेटिंग लिप बाम का उपयोग करें।

बहुत अधिक एक्सफोलिएशन

होठों की डेड स्किन को निकालने के लिए एक्सफोलिएशन जरूरत पड़ती है जिसके लिए हम कभी कभी किसी हार्श चीज का उपयोग करते है ये करने के लिए। लेकिन कठोर स्क्रब या ब्रश से होठों को बहुत अधिक एक्सफोलिएट करने से त्वचा की सुरक्षात्मक परत हट सकती है और ड्राइनेस हो सकती है। यदि आवश्यक हो तो सौम्य एक्सफोलिएशन तरीकों का उपयोग करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख