डियर ब्राइड टू बी, स्किन को लेकर चिंतित हैं, तो एक्सपर्ट से जानें कुछ खास प्री वेडिंग केयर टिप्स

शादी में कुछ दिन बचें है तो चिंता न करें, यहां है आपके लिए एक्सपर्ट के सुझाये कुछ खास प्री वेडिंग केयर टिप्स। ग्लोइंग स्किन के लिए केवल ब्राइड ही नहीं ब्राइडमेड्स भी कर सकती हैं इन टिप्स को फॉलो।
शादी वाले दिन आप इन हेयर स्टाइल को फॉलो कर सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 29 November 2022, 20:24 pm IST
ऐप खोलें

शादी सीजन शुरू हो गया है और इस दौरान होने वाली दुल्हन अपने लुक्स को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहती हैं। वहीं तैयारियों को लेकर भाग दौड़ करते हुए फिजिकल और मेंटल स्ट्रेस भी काफी ज्यादा हो जाता है। इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर सबसे ज्यादा नजर आ सकता है। इसलिए आपके खास दिन को और भी खास बनाने के लिए हम लेकर आए हैं एक्स्पर्ट द्वारा सुझाए गए कुछ खास प्री वेडिंग केयर टिप्स

उचित परिणाम के लिए बताई गई इन टिप्स को कम से कम शादी के महीने भर से लेकर 20 दिन पहले से फॉलो करना शुरू कर दें। यह न केवल ब्राइड के लिए है बल्कि ब्राइडमेड्स भी इन टिप्स को अपना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या हैं यह टिप्स।

यहां जाने एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए कुछ खास प्री वेडिंग केयर टिप्स

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ टोटल की फाउंडर अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ब्राइड टू बी यानी होने वाली दुल्हनों को कुछ जरूरी टिप्स सुझाये हैं, तो चलिए जानते है क्या हैं ये टिप्स।

आपके लिए फायदेमंद है हेल्दी वेजिटेबल जूस। चित्र : शटरकॉक

1. बॉडी डिटॉक्स करना है जरूरी

ग्लोइंग स्किन के लिए बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। इसके लिए नियमित रूप से 2 बार एक्सपर्ट के सुझाए टमाटर, पालक, धनिया पत्ता और लौकी से बने जूस का सेवन करें। इन खास सब्जियों से बने जूस का सेवन शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और बॉडी के बदबू को दूर करने में मदद करता है।

2. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें

अंजलि मुखर्जी के अनुसार हर दिन कम से कम 40 से 45 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी है। इसके लिए आप मछली, अंडे और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकती हैं। यह आपके शरीर को अंदर से स्वस्थ रखता है साथ ही साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

3. संतरे का जूस भी है फायदेमंद

ताजे संतरे से बने जूस का सेवन आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्किन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होती है।

आप इसे जूस के तौर पर लेने के साथ ही त्वचा पर अप्लाई भी कर सकती हैं। इसके साथ ही यह पाचन क्रिया के संतुलन को बनाए रखता है और शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। यदि आप ओवरवेट नहीं हैं, तो इसे जरूर ट्राई करें।

4. रिफाइंड फूड्स से परहेज रखें

रिफाइंड फूड्स जैसे कि रुमाली रोटी ना नूडल्स इत्यादि से परहेज रखने की कोशिश करें। एक्सपर्ट के अनुसार इन सभी खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में पानी जमा हो जाता है और आपको ब्लोटेड महसूस होता है। ऐसे में किसी भी कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रख पाना मुश्किल हो जाता है और पेट भी काफी निकला हुआ नजर आता है।

नारियल पानी में पाए जाते है कई पोषक तत्व। चित्र : शटरस्टॉक

5. कोकोनट वॉटर पियें

एक्सपर्ट के अनुसार हफ्ते में कम से कम 2 बार कोकोनट वॉटर जरूर पियें। यह आपकी त्वचा की सेहत को बनाए रखता है। साथ ही आपके डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। एक हेल्दी स्किन के लिए पाचन क्रिया का संतुलित रहना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही इसे बालों की सेहत के लिए भी कारगर माना जाता है।

यहां हैं कुछ अन्य टिप्स

यदि एक्ने की समस्या से परेशान रहती हैं तो आपको लो फैट डाइट लेना चाहिए। साथ ही एक दिन में 4 से 5 चम्मच से ज्यादा ऑयली फूड्स से परहेज रखें।

उसके साथ ही प्यास को कभी भी नजरअंदाज न करें। जितनी बार प्यास लगे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी देना जरूरी है।

अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें :  अपने स्वीट टूथ को दें इस बार गाजर के हलवे की दावत, यहां है शुगर फ्री रेसिपी

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

Next Story