इस शादी सीजन बिना किसी साइड इफेक्ट के इन 3 फेस मास्क के साथ अपनी त्वचा को दें एक प्राकृतिक ग्लो

शादी किसी की भी हो, हम सभी अपने चेहरे पर दुल्हन सा निखार लाना चाहते हैं। तो इस वेडिंग सीजन इन नेचुरल तरीकों से लाएं अपनी त्वचा में बेदाग निखार।

face pack for glowing skin
जानिए घर पर ही कैसे ला सकती हैं दुल्हन जैसा निखार। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 25 November 2022, 11:00 am IST
  • 147

सर्दियां शुरू हो चुकी है साथ ही शादी का सीजन भी। इस दौरान ब्राइड से लेकर ब्राइड्समेड तक अपनी अपनी त्वचा को लेकर काफी ज्यादा संवेदनशील रहती हैं और ग्लोइंग स्किन के लिए पार्लर में तरह तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपए खर्च कर देती हैं। हालांकि, इनका इस्तेमाल सीमित समय के लिए ही आपकी त्वचा को ग्लो प्रदान करता है। साथ ही कई बार इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। जिस वजह से महिलाएं काफी ज्यादा चिंतित हो जाती है। परंतु इसका विकल्प है हमारे पास। आप बजट में बिना किसी खर्च और साइड इफेक्ट के प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं।

इस शादी सीजन हम लेकर आए हैं मां के सुझाये नुस्खों में से कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक जिसका इस्तेमाल आप की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करेगा और आपको एक चमक और प्राकृतिक ग्लो प्रदान करेगा। वहीं यह बिल्कुल सुरक्षित है। पोषक तत्वों से भरपूर इन प्राकृतिक फेस मास्क का आपकी त्वचा पर किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता। तो चलिए जानते हैं इन्हें तैयार करने का तरीका और साथ ही जानेंगे यह किस तरह त्वचा पर काम करते हैं।

avocado ko skin ke liye best mana jata hai
एवाकाडो को सबसे अच्छे स्किनकेयर अवयवों में से एक माना जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है 3 प्रभावी फेस मास्क

1. एवोकाडो बादाम फेस मास्क

एवोकाडो बादाम फेस मास्क बनाने के लिए एक छोटी कटोरी में एवोकाडो के पल्प को निकाल लें और उसे अच्छी तरह मसल दें। फिर इसमें आधा चमच्च बादाम का तेल डालें और दोनों को एक दूसरे के साथ मिक्स कर लें।

इस तरह अप्लाई करें

इसे अप्लाई करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।

अब तैयार किये गए मास्क को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें।

फिर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

त्वचा साफ हो जाने के बाद टॉवल से टैप करके इसे सुखाएं और ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर लगा लें।

अब जाने इस मास्क के फायदे

एवोकाडो में कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा की सेहत के लिए जरूरी हैं। एवोकाडो में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जिस वजह से ये ड्राई स्किन, डार्क स्पॉट, रिंकल्स, फाइन लाइन, इत्यादि जैसी त्वचा जुडी सभी समस्याओं में फायदेमंद होता है। वहीं एवोकाडो ऑयल को कई प्रकार के स्किन प्रोडक्ट्स को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ बादाम का तेल हाइड्रेटिंग एजेंट की तरह काम करता है और आपकी त्वचा में नमी को बनाये रखता है। प्राकृतिक ग्लो पाने के लिए इस मास्क का इस्तेमाल करें।

chocolate face pack
फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए चॉकलेट। चित्र : शटरस्टॉक

2. चॉकलेट हनी फेस मास्क

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में डार्क चॉकलेट को मेल्ट कर लें और फिर उसे ठंढा होने दें और उसमे 1 चमच्च शहद मिलाएं। अब इसमें आधी नींबू निचोड़ें और सभी को एक साथ मिला लें।

इन्हे इस तरह अप्लाई करना है

इसे अच्छी तरह अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगा लें।

फिर15 से 20 मिनट तक लगा हुआ छोर दें।

अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ़ कर लें और ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर लगा लें।

अब जाने यह कैसे है फायदेमंद

चॉकलेट और शहद में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया के प्रभाव को कम कर देती है। वहीं यह कॉम्बिनेशन त्वचा को मुलायम बनाती हैं और इसे प्राकृतिक ग्लो प्रदान करती हैं। साथ ही चॉकलेट में मौजूद एक्सफोलिएटिंग एजेंट डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करते हैं।

sandalwood
चन्दन में है जरुरी पोषक तत्व। -शटरस्टॉक.

3. चंदन और हल्दी से बना फेस मास्क

सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच चंदन पाउडर, दो चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी को एक साथ मिला लें अब कंसिस्टेंसी के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर 5 मिनट के लिए छोर दें।

इन्हे इस तरह अप्लाई करना है

इसे त्वचा और गर्दन पर चारो और अच्छी तरह लगा लें।

अब आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें।

फिर हलके गुनगुने पानी से चेहरे को साफ़ करें और मॉइस्चराइज़र अप्प्लाई करें।

अब जाने यह कैसे है फायदेमंद

चंदन में मौजूद प्रॉपर्टीज त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्यायों में फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल पॉल्युशन के प्रभाव से लेकर एजिंग साइन को कम करने में मदद करता है। वहीं यह सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले स्किन डैमेज में कारगर माना जाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। यह त्वचा पर होने वाले संक्रमण को रोकता है साथ ही त्वचा को प्राकृतिक ग्लो प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए एक हेल्दी विकल्प है दलिया उपमा, नोट करें इसकी स्वादिष्ट रेसिपी

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory