लॉग इन

2024 Beauty Trends : के-ब्यूटी से लेकर गोल्डन ब्लैंड तक, जानिए कैसा रहेगा इस साल ब्यूटी ट्रेंड

अपनी स्किन और बालों का ध्यान रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। पर जानकारी के अभाव में हम अकसर ऐसे प्रोडक्ट चुन लेते हैं जो इंस्टेंट लाभ के साथ कई लॉन्गटर्म नुकसान देते हैं। इसलिए इनसे बचने के लिए शहनाज़ हुसैन से जानें इस साल के ब्यूटी ट्रेंड।
सभी चित्र देखे
शहनाज़ हुसैन बता रही हैं 2024 का ब्यूटी ट्रेंड। चित्र : अडोबीस्टॉक
Shahnaz Husain Updated: 3 Jan 2024, 11:35 am IST
ऐप खोलें

हर साल फैशन और ब्यूटी इंडस्ट्री में बदलाव देखे जाते हैं। कहना गलत नहीं होगा कि साल 2024 ट्रांसफॉर्मेशन का साल होगा। नए साल में डीआईवाई ब्यूटी किट्स में कई लोगों का झुकाव दिख सकता है। इसके साथ ही, ज्यादातर लोग फेशियल किट्स और स्किनकेयर ब्लेंड्स की ओर ध्यान दे सकते हैं। स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए घरेलू नुस्खों और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को ट्राई किया जाएगा। आइए जानते हैं क्या रहेगा इस साल ब्यूटी (2024 Beauty trends) इंडस्ट्री का ट्रेंड।

नेचुरल और होममेड

नए साल में सारा फोकस हेल्दी, ग्लोइंग और नेचुरल निखार पर होगा। महिलाएं सिंपल स्किनकेयर में रुचि दिखाएंगी, जो स्किन के बैरियर फंक्शन और इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है।

त्वचा का पीएच संतुलन और सामान्य ऑयल-मॉइश्चर बैरियर त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, त्वचा के लिए लाइट और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का चलन देखने को मिल सकता है। चावल का पानी, एलोवेरा जेल, शहद और रसोई सामग्री फिर से ट्रेंड करेंगे।

नेचुरल प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए इस साल भी ट्रेंड में रहेंगे। चित्र एडॉबीस्टॉक।

कैमिकल प्रोडक्ट्स को कहें बाय-बाय

लोगों को यह पता है कि उन्हें त्वचा और बालों की देखभाल करने वाले ऐसे उत्पादों का उपयोग करना चाहिए, जो पैराबेंस, सल्फेट्स और केमिकल फ्री हों। इसके अलावा स्किन केयर ब्यूटी किट्स भी लोकप्रिय होंगी जिन्हें लोग 5 स्टेप या 7 स्टेप स्किन केयर किट के साथ घर पर आसानी से आजमा सकते हैं। सनस्क्रीन, सनब्लॉक उत्पादों और प्रोटेक्टिव क्रीम के उपयोग में भी वृद्धि हो सकती है।

कोरियन ब्यूटी है एवरग्रीन

के-ब्यूटी का क्रेज बढ़ने के साथ-साथ इंटरनल ग्लो के लिए नए प्रोडक्ट्स का चलन बढ़ेगा। लाइट फाउंडेशन, स्किन केयर मेकअप और शानदार-सी फिनिशिंग लिए ये लुक 2024 में धमाल मचाने वाला है। ऐसा कहा जा सकता है कि के-ब्यूटी से इंस्पायर लोग नो मेकअप लुक के प्रति ज्यादा रुझान दिखाएंगे। हालांकि, गालों को गुलाबी करने का चलन बरकरार रहेगा।

गोल्डन ब्लैंड 

जहां तक मेकअप की बात है, तो 2024 में गोल्गोडन कलर्स का ट्रेंड देखा जा सकता है। ये कलर पिछले साल की तरह ही, इस बार भी अलग-अलग तरह से स्टाइल में रहेंगे। बोल्ड लिप शेड और नियॉन और स्मोकी आईशैडो भी लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। रंगों का कंट्रास्ट हो या फिर ज्योमैट्रिकल डिजाइन युवा अलग-अलग तरीके से आईलाइनर अप्लाई करना पसंद करेंगे।

इसके अलावा न्यूड, टैन और ब्राउन रंग अभी बाहर नहीं जाने वाले हैं। ब्राउन और ब्रॉन्ज का एक मिक्स हर स्किन टाइप को सूट करेगा और चलन में रहेगा। मोनोक्रोमेटिक मेकअप लुक जैसे ब्राउन टोन में लाइनर या ब्रॉन्जर से लुक कंप्लीट होगा।

फायदेमंद हैं रसाेई की सामग्रियां

दमकती त्वचा पाने और स्किन बैरियर को बरकरार रखने के लिए हम ओवर-एक्सफोलिएशन के चलन को अलविदा कहेंगे। इसके बजाय, प्राकृतिक और ऑर्गेनिक इंग्रीडिएंट्स पर अधिक ध्यान दिया जाएगा, जो त्वचा को पोषण देंगे। चीनी, दही, पपीता, कॉफी, हल्दी और दलिया आदि कई प्राकृतिक तरीके हैं, जो एक्सफोलिएशन के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ये सभी घरेलू उत्पाद त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

जानिए घर पर कैसे कर सकती हैं दही फेशियल। चित्र: शटरकॉक

स्किन बैरियर को प्रोटेक्ट करने के लिए प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स को रूटीन में अपनाने का चलन 2024 में फिर से देखा जाएगा। जोजोबा, नारियल, बादाम, आर्गन, बोरेज और रोजहिप जैसे प्राकृतिक तेल का उपयोग बहुत ज्यादा देखा जा सकता है।

मेंटल हेल्थ है असली स्किन केयर 

नए साल में लोगों को सौंदर्य और मानसिक स्वास्थ्य से अभिन्न संबंध स्थापित करेंगे। ऐसे कई उत्पाद सामने आ सकते हैं, जो तनाव से राहत दिलाने में मदद करेंगे। आने वाला साल भावनात्मक सुंदरता की ओर भी इशारा कर रहा है। हम कैसे दिखते हैं और हम कैसा महसूस करते हैं, इसके बीच संबंध को बेहतर ढंग से समझा जाएगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

हमारे सौंदर्य उत्पादों को सस्टेनेबल बनाना महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि यह साल सस्टेनेबल ब्यूटी प्रैक्टिक्स के लिए एक बड़ा वर्ष होने जा रहा है। यह अब कोई चलन नहीं है बल्कि सौंदर्य उद्योग में एक बुनियादी बदलाव है। पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ता टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल सौंदर्य प्रैक्टिस के विस्तार की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बदलने लगी है स्किन टोन, तो महंगे प्रोडक्ट्स की बजाए इन होम रेमिडीज़ पर करें भरोसा, बिना साइड इफेक्ट के निखर जाएगी त्वचा

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India. ...और पढ़ें

अगला लेख