हार्ट अटैक है या हार्ट बर्न पहचानना है मुश्किल, तो ये संकेत कर सकते हैं आपकी मदद 

आपको दिल का दौरा और सीने में जलन के बीच बुनियादी अंतर जरूर जानना चाहिए, क्योंकि उनके लक्षण लगभग एक जैसे हो सकते हैं और ये आपको भ्रमित भी कर सकते हैं।
दिल की बिमारी के कारण दर्द और गैस के कारण छाती में होने वाले दर्द में अंतर है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 11 June 2022, 09:30 am IST
ऐप खोलें

ऐसे कई कारण हैं, जिनसे सीने में दर्द या फिर सीने में जलन या हार्ट बर्न (Heartburn) हो सकता है और आपको परेशानी हो सकती है। इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि दिल का दौरा (Heart attack)  तब पड़ता है जब हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में से एक अवरुद्ध हो जाती है। इसी तरह एंजाइना (Angina) दर्द तब होता है, जब हृदय रोग से रक्त धमनियां संकुचित हो जाती हैं। दूसरी ओर हार्ट बर्न (Heartburn) एक तेज जलन वाला दर्द है, जो भोजन नली में एसिड के वापस आने के कारण होता है।

ह्रदयाघात (heart attack)क्या है?

हार्ट अटैक एक कोरोनरी आर्टरी डिजीज है, जो हृदय की मांसपेशियों के हिस्से में रक्त की आपूर्ति में कमी होने के कारण होती है। इसके कारण हार्ट काम करना बंद कर सकता है। इसे कार्डिएक अरेस्ट भी कहा जाता है। इसके बाद व्यक्ति के शरीर में कोई हलचल नहीं होती है और उसकी पल्स भी काम नहीं करती है।

दिल के दौरे के प्रमुख लक्षणों में से एक है सीने में दर्द, जिसमें व्यक्ति दबाव, भारीपन या दर्द जैसा महसूस करने लगता है। छाती के पास वजन जैसा मालूम होता है और तेज दर्द होता है। यह एक अंतराल के बाद भी हो सकता है। दिल के दौरे के दौरान दर्द आमतौर पर बीच में या बाईं तरफ भी हो सकता है। यह दोनों बाहों, गर्दन, ऊपरी या मध्य-पीठ को भी प्रभावित कर सकता है।

सीने में जलन और दिल की बीमारी के बीच अंतर को पहचाना जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

एंजाइना (angina) क्या है?

यह सीने में एक प्रकार का दर्द होता है, जो दिल के दौरे के दर्द के समान होता है। हालांकि, यह हृदय को रक्त की आपूर्ति कम होने के कारण नहीं, बल्कि वेसल के संकुचित होने के कारण होता है। 

एंजाइना वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने का अधिक खतरा होता है और उन्हें निरंतर चिकित्सकीय देखभाल में रहना जरूरी होता है। एंजाइना का दर्द अस्थायी होता है। अक्सर यह आराम या दवा के बाद ठीक हो जाता है।

क्या है सीने में जलन (heartburn)?

सीने में जलन वास्तव में एक साधारण लक्षण है, बीमारी नहीं। इसमें एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) के कारण दर्द होता है। स्टमक कंटेंट के भोजन नली में वापस आ जाने के कारण ऐसा होता है। इससे दिल का दौरा बिल्कुल नहीं पड़ता है। हालांकि हार्ट अटैक और हार्ट बर्न के बीच भ्रम की स्थिति हो जाती है, क्योंकि दोनों स्थिति में छाती में दर्द होता है।

सीने में जलन के कारण दर्द आमतौर पर पेट के ठीक ऊपर होता है। इसके कारण मतली, सूजन और डकार भी आ सकती है।

हार्ट अटैक और हार्ट बर्न में अंतर कैसे करें?

आजकल दिल के दौरे और एंजाइना की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, खासकर मिडल एज के लोगों में। इसके लिए लाइफस्टाइल, डायबिटीज, मोटापा, धूम्रपान आदि जिम्मेदार हैं। दोनों बीमारियों में लक्षण बिल्कुल भिन्न होते हैं।

मधुकर रेनबो हॉस्पिटल के एमडी, इंटरनल मेडिसिन, डॉ शरवरी दाभाडे दुआ के अनुसार, कभी-कभी एसिडिटी के कारण हार्टबर्न एंजाइना / हार्ट अटैक की तरह लग सकता है। दर्द और परेशानी के कारण दोनों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है।

एसिडिटी या अपच छाती में भारीपन पैदा कर सकते हैं। सीने में जलन या सूजन के साथ यह आमतौर पर भारी भोजन या तेल-मसालेदार भोजन खाने के बाद होता है। इसके कारण छाती और पेट के सेंटर में हल्का दर्द महसूस होता है। 

दूसरी ओर एंजाइना या दिल के दौरे के साथ सीने में बहुत तेज दर्द हो सकता है। इसके कारण भारीपन लग सकता है। दर्द मुख्य रूप से छाती के बाईं ओर शुरू होता है। यह तब बाहों और कंधे की ओर बढ़ सकता है। इसकी तीव्रता ज्यादा या कम एक्टिव होने पर भी बढ़ सकती है। 

डॉ. दुआ ने हेल्थशॉट्स को बताया कि “हार्ट अटैक में दर्द के साथ सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है। यह अत्यधिक पसीना और धड़कन से भी जुड़ा हो सकता है।” 

अनकंट्रोल्ड डायबिटीज पेशेंट में एंजाइना के दर्द को समझना आसान नहीं होता है। इसलिए रोगी इसे पहचान ही नहीं पाते हैं। हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों वाले रोगियों को ऐसे लक्षणों के प्रति अधिक सावधान रहना चाहिए।

अंत में, चाहे वह दिल का दौरा हो, एंजाइना हो या सीने में जलन, मूल कारण का पता लगाने के लिए सीने में दर्द होते ही डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए।

यहां पढ़ें:-डायबिटीज से उबरना है तो कच्चे कद्​दू का करें सेवन, जानिए ये कैसे मदद करता है 

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story