कच्चे लहसुन से लेकर मछली तक, ये 5 फूड कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल, हार्ट रहेगा हेल्दी

कोलेस्ट्रोल का बढ़ता स्तर आपके लिए दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ा सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने आहार में ऐसे फूड्स शामिल करें, जाे इसे कंट्रोल करते हैं।
यहां हैं हेल्दी हार्ट के लिए कोलेस्ट्रॉ कंट्रोल करने वाले 5 फूड्स। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 19 November 2022, 18:30 pm IST
ऐप खोलें

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना (High cholesterol) कई नई बीमारियों का संकेत हो सकता है। यदि कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ रहा है, तो यह आपके खून की नसों में जम जाता है, जिस वजह से शरीर में ब्लड सप्लाई धीमी हो जाती है और हार्ट पर काफी ज्यादा भार पड़ता है। इसलिए इसे नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आपका गलत खानपान, खराब लाइफ़स्टाइल, शारीरिक रूप से स्थिर रहना, इत्यादि। ऐसे में अपने नियमित दिनचर्या और डाइट में कुछ अहम बदलाव करके आप इसे बढ़ने से रोक सकती हैं। तो आज हम लेकर आए हैं, एक्सपर्ट के सुझाव 5 ऐसे खाद्य स्रोत जो इसे नियंत्रित रखने में आपकी मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से।

पहले जाने आखिर क्या है कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैटी पदार्थ है जो हमारे लीवर द्वारा निर्माणित किया जाता है। यह शरीर के कई प्रकार के मेटाबॉलिक प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक होता है। हालांकि, शुरुआत में यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता क्योंकि यह हेल्दी सेल्स, विटामिन्स और हॉर्मोन्स के निर्माण में मदद करता है। परंतु इसकी अधिकता एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बन सकती है और आर्टरीज संकीर्ण हो सकती हैं। वहीं यह हाई ब्लड प्रेशर का भी कारण बनता है।

फाइबर के सेवन से आपके कोलेस्ट्रॉल को भी मैनेज किया जा सकता है. चित्र: शटरस्टॉक

कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखने के लिए डाइट में शामिल करें यह 5 चीजें

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ टोटल की फाउंडर अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कोलेस्ट्रोल के बढ़ते स्तर को संतुलित रखने के लिए कुछ जरूरी डाइट सुझाये हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे मे।

1. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें

सब्जियां फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। साथ ही इनमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है। वहीं कुछ सब्जियां पेक्टिन से भरपूर होती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पेक्टिन होना जरूरी है। तो ऐसे में अपनी डाइट में ताजी सब्जियों के साथ हरी पत्तेदार सब्जियों के जूस को शामिल करें जैसी की मैग्नीशियम से युक्त वीट ग्रास।

2. कच्चा लहसुन

सालों से लहसुन का इस्तेमाल स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर होता चला आ रहा है। लहसुन में एलीसिन और अन्य कई प्लान कंपाउंड मौजूद होते हैं। वहीं नियमित रूप से लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है, साथ ही हार्ट डिजीज की संभावना को कम कर देता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल की मात्रा को भी संतुलित रखता है।

3. मछलियों का सेवन रहेगा फायदेमंद

मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाती हैं और इन्फ्लेमेशन और स्ट्रोक जैसी स्थिति में फायदेमंद होती हैं। इसलिए यदि आप बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो हफ्ते में 2 से 3 बार मछली जरूर खाएं। मछली को पकाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे स्टीम करना।मछली को फ्राई करके न खाएं। क्योंकि यह अधिक मात्रा में तेल सोखती है जिस वजह से स्वास्थ्य जोखिमो की संभावना बढ़ जाती है।

इसका सेवन रहेगा फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

4. डार्क चॉकलेट खाएं

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार डार्क चॉकलेट और कोको शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता हैं। कोको और डार्क चॉकलेट बैड कोलेस्ट्रॉल को खून में ओक्सीडेंट नहीं होने देते और यह दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना को कम कर देता है।

5. एवोकाडो

एवोकाडो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। साइंस डायरेक्ट द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट और फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखते हैं। साथ ही यह दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने के लिए इन लाइफ़स्टाइल में बदलाव लाएं

1. स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग की आदत शरीर मे बैड कोलेस्ट्रोल को बढ़ा देती हैं। इसलिए इसे समय रहते छोर दें। स्मोकिंग न करने से आपका ब्लड सरकुलेशन, लग्स फंक्शन सभी संतुलित रहते हैं। साथ ही दिल से जुड़ी बीमारी की संभावना भी कम हो जाती है।

धूम्रपान से दूरी बनाए रखें। चित्र : शटरस्टॉक

2. वजन को संतुलित रखें

बढ़ता वजन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। इसलिए अपने डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करें और एक संतुलित वजन बनाए रखें।

3. शराब से परहेज रखें

अधिक मात्रा में शराब का सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। इसलिए यदि आप इस समस्या से दूर रहना चाहती हैं, तो एक सीमित मात्रा में शराब पियें। शराब की अधिकता न केवल कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाती है, बल्कि ब्लड प्रेशर, हार्ट फैलियर और स्ट्रोक इत्यादि का भी कारण हो सकती है।

यह भी पढ़ें क्या आपका पारा हमेशा चढ़ा रहता है? तो कारण जानकर इन 4 टिप्स से करें अपने गुस्से को कंट्रोल

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story