सेल्फ केयर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है पोषण, 40 के बाद इन 5 पोषक तत्वों का न करें इग्नोर

यहां कुछ आवश्यक पोषक तत्व दिए गए हैं जिन्हें 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करना चाहिए
40 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में होने वाले बदलाव की जानकारी होना जरुरी है. चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 6 May 2023, 15:30 pm IST
ऐप खोलें

40 के बाद महिलाओं के जीवन में बहुत से बदलाव आते है। इस समय जीवन के साथ-साथ शरीर भी कई बदलावों से गुजरती है। हॉर्मोन में बदलाव, वजन बढ़ना, प्रामेनोपॉज का समय ये सभी बदलाव शरीर में होते है लेकिन इनका प्रभाव उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

इस समय जब इतने बदलाव शरीर में चल रहे होते है तो एक स्वस्थ दिनचर्या और व्यायाम करने के साथ इन बदलावों के लक्षणों को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। कुछ ऐसे पोषक तत्व भी है जिन्हे लेने महिलाओं के के लिए 40 के बाद बहुत जरूरी है।

बहुत सी महिलाएं होती है जिन्हे ये पता नहीं होता है कि उन्हे 40 के बाद कौन से पोषक तत्व लेने चाहिए या कैसा खाना खाना चाहिए। तो आज हम आपकी टेंशन को दूर करने के लिए लेकर आएं है कुछ ऐसे पोषक तत्व जो आपको 40 के बाद लेने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमने बात की डायटिशियन शिखा कुमारी से, शिखा कुमारी एक सर्टिफाइड डायटिशियन और वेट लॉस एक्सपर्ट है।

बहुत सी महिलाएं होती है जिन्हे ये पता नहीं होता है कि उन्हे 40 के बाद कौन से पोषक तत्व लेने चाहिए या कैसा खाना खाना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

40 के लिए जाने वाले पोषक तत्व

जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, उनकी पोषक तत्वों की जरूरतें बदल जाती हैं। यहां कुछ आवश्यक पोषक तत्व दिए गए हैं जिन्हें 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करना चाहिए:गा-3 फैटी एसिड पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है और दर्द से निपटने में मदद कर सकता है।

1 कैल्शियम

40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। कैल्शियम के अच्छे स्रोतों में डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां और गरिष्ठ खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

2 विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। 40 से अधिक महिलाओं को केवल सूर्य के प्रकाश से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल सकता है, इसलिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है, जैसे वसायुक्त मछली और फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ, या विटामिन डी सप्लीमेंट लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3 मैग्नीशियम

मैग्नीशियम हड्डी के स्वास्थ्य के साथ-साथ मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम के अच्छे स्रोतों में मेवे, बीज, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल हैं।

आपकी स्किन के लिए फैट बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

4 ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क के कार्य और सूजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा -3 के अच्छे स्रोतों में वसायुक्त मछली, अलसी, चिया के बीज और अखरोट शामिल हैं।

5 फाइबर

महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ उनका पाचन धीमा हो सकता है, जिससे स्वस्थ वजन बनाए रखना अधिक कठिन हो जाता है। फाइबर से भरपूर आहार खाने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और वजन प्रबंधन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। फाइबर के अच्छे स्रोतों में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक महिला की पोषक तत्वों की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है कि कौन से पोषक तत्व और पूरक आपके लिए सही हैं।

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख