उम्र के साथ ढीली होने लगी है त्वचा, तो मम्मी के सुझाए ये 7 प्राकृतिक उपचार कर सकते हैं आपकी मदद

फाइन लाइन, झुर्रियां और ढीली त्वचा उम्र बढ़ने के कुछ लक्षण है। पर किसी भी एंटी एजिंग क्रीम पर आंख मूंदकर भरोसा करने से पहले मेरी मम्मी के बताये ये 7 नुस्खे आप भी आजमा सकती हैं।
पत्ता गोभी एंटी एजिंग फूड है। चित्र: शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 7 September 2021, 17:00 pm IST
ऐप खोलें

उम्र बढ़ना (Aging) जीवन का स्वभाविक हिस्सा है। हम सभी को इसका सामना करना पड़ता है। पर कुछ लोग एजिंग के लक्षणों (Signs of aging) से बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। जैसे मेरी मासी। वे काफी खूबसूरत हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ उनके चेहरे की त्वचा लटकने (sagging skin) लगी है और उस पर हल्की झुर्रियां (Fine lines) भी नजर आने लगी हैं।

आप यकीन नहीं करेंगे, बाज़ार में आने वाली हर एंटीएजिंग क्रीम (Anti aging cream) मुझे सबसे पहले उनकी ब्यूटी किट में नजर आती है। पर लक्षण है कि रुकने का नाम नहीं ले रहे। मगर मम्मी इन क्रीम्स पर भरोसा करने की बजाए उन्हें हमेशा प्राकृतिक उपायों पर भरोसा करने की सलाह देती हैं। तो क्या हैं वे प्राकृतिक उपाय जो चेहरे की लटकती त्वचा में फिर से कसावट ला सकते हैं, मैं आपके साथ भी शेयर करने वाली हूं।

क्यों ढीली होने लगती है चेहरे की त्वचा

समय के साथ आपकी त्वचा अपना लचीलापन या एलास्टिसिटी (elasticity) खोने लगती है। जिसके परिणाम स्वरूप यह ढीली होने लगती है। इसके अलावा कम पानी का सेवन (dehydration), धूम्रपान, गर्भावस्था, शराब का अत्यधिक सेवन, वजन कम होना और गलत स्किन प्रोडक्ट भी त्वचा को ढीली कर सकते हैं।

आप इस बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को रोक नहीं सकते, परंतु निश्चित रूप से इसकी शुरुआत में देरी या इसकी गति को धीमा कर सकते है। ढीली त्वचा को घर पर ही टाइट करने के लिए यहां कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं।

यहां हैं त्वचा को कसने के लिए मम्मी के बताए 7 सुपर इफेक्टिव प्राकृतिक उपचार

1 अंडे का सफेद हिस्सा (Egg White)

अंडे की सफेदी प्राकृतिक रूप से त्वचा को टाइट करने के लिए एक बेहतरीन उपचार है। इसमें प्राकृतिक एस्ट्रिंजेट्स (astringents) होते हैं। जो आपकी त्वचा को पोषण और टोनिंग की दिशा में अच्छी तरह से काम करते हैं। आप इसे या तो अकेले फेंट सकते हैं या इसे सादे दही के साथ मिलाकर सप्ताह में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाने से त्वचा में कसाव आएगा।

अंडे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

2 नारियल का तेल

नारियल के तेल को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और मालिश करें। इसे रात भर छोड़ देने से आपको प्रभावी परिणाम दिखेगा। नारियल का तेल आपकी त्वचा की परतों में गहराई तक जाता है और इसे भीतर से पोषण और हाइड्रेट करता हैं।

यह फ्री रेडिकल (free radical) को भी समाप्त करता है, त्वचा की क्षति को कम करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। इस प्रकार यह त्वचा को कसने के लिए लोकप्रिय प्राकृतिक उपचारों में से एक है।

3 कॉफी

त्वचा को कसने का प्रभावी उपचार है कॉफी। आप कॉफी को नारियल तेल, चीनी, दालचीनी और हल्के गर्म पानी के साथ मिलाएं और अपने चहरे पर लगा लें। यह त्वचा से अधिक नमी और फैट को हटाने के लिए चमत्कारी रूप से काम करता है।

यह एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) में समृद्ध है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। वहीं दूसरी ओर चीनी और कॉफी का मिश्रण त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करने में कारगर हैं।

4 एलोवेरा जेल

आपकी त्वचा के लिए वरदान हैं एलोवेरा जेल। इसके इस्तेमाल से आपको कई फायदे हो सकते हैं। इस जेल को दिन में एक बार लगाने से त्वचा को ठंडक, पोषण और सुरक्षा मिलती है। एलोवेरा जेल में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को नियंत्रित करते हैं। इस प्रकार यह आपकी त्वचा को कसने वाले असाधारण प्राकृतिक उपचारों में से एक है।

5 नींबू का रस

नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए बेहद स्वस्थ होता है। इसके कसैले गुण आपकी त्वचा को साफ और हाइड्रेटेड रखते हैं। यह त्वचा को कसने के लिए प्रभावी उपचारों में से एक हैं। यदि आपको सकारात्मक परिणाम देखने है, तो अपनी ढीली त्वचा पर दिन में दो बार नींबू का रस लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है।

नींबू आपकी स्किन को नेचुरली टाइट कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक।

6 मुल्तानी मिट्टी

त्वचा को कसने के लिए एक और बेहतरीन उपाय है मुल्तानी मिट्टी का उपयोग। इस पाउडर को चेहरे और गर्दन पर शहद और गुलाब जल के पैक के रूप में सप्ताह में दो बार लगाएं। यह पैक सभी अशुद्धियों को खत्म करके त्वचा को गहराई से साफ करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है, जो बदले में ढीली त्वचा को कसता है।

7 केले का मास्क

बनाना मास्क बनाने के लिए आप केले को अच्छी तरह मसल लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन की ढीली त्वचा पर लगाएं। केले में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को सुंदर और मॉइस्चराइज करने के अलावा कसने के लिए भी काम आता है। यह एक असाधारण प्राकृतिक उपचार है।

तो लेडीज, मेरी मासी की तरह बढ़ती उम्र के कारण होने वाली ढीली त्वचा से न घबराएं। इन प्राकृतिक उपचारों को आजमाएं जो आपको बेहतर परिणाम दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें – इन 3 ऑयल में से जानिए कौन से फेस ऑयल है आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story