वैलनेस
स्टोर

इन 3 ऑयल में से जानिए कौन से फेस ऑयल है आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद

Published on:6 September 2021, 09:30am IST
फेस ऑयल त्वचा को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। त्वचा को पोषण देने और प्राकृतिक चमक पाने के लिए इन तीन फेस ऑयल को आप अपने हिसाब से चैक कर सकती हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 112 Likes
face ke liye best oil
फेस ऑयल त्वचा को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सदियों से, चेहरे पर तेल लगाना हमारी स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा रहा है। आज ब्यूटी इंडस्ट्री में फिर से फेस ऑयल का ट्रेंड आ गया हैं, क्योंकि ये कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं। जबकि मार्केट में कई फेस ऑयल उपलब्ध हैं, प्राकृतिक अवयवों वाला तेल आपको पोषण देने और आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करेगा!

इसलिए, यदि आप त्वचा के संक्रमण को दूर करना चाहती हैं, इसे मॉइस्चराइज़ करके रिलैक्सिंग प्रभाव का अनुभव करना चाहती हैं, तो आपको नीम, बादाम और मोरिंगा तेल की आवश्यकता है।

यहां तीन फेस ऑयल हैं, जिन्हें आप अपनी स्किन के हिसाब से चैक कर सकती हैं

1. नीम का तेल (Neem oil)

नीम में विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और लिमोनोइड जैसे विभिन्न तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। इसके गुण मुंहासों के इलाज और निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं।

तो, नीम के तेल का उपयोग झुर्रियों, फ़ाइन लाइंस को कम करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा में कसाव आता है। यह शक्तिशाली तेल आपके स्किनकेयर टूलकिट में होना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को एजिंग और संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

face ke zaroor karen istemal
अपने स्किन केयर रूटीन मेन शामिल करें फेस ऑयल। चित्र : शटरस्टॉक

पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) के शोध के अनुसार, नीम में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं।

2. बादाम का तेल (Almond oil)

बादाम का तेल खासकर मीठे बादाम का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस तेल में विटामिन ए सामग्री रेटिनॉल के लाभ प्रदान करती है, जो नई त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करती है।

बादाम के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह कोशिका क्षति और एजिंग को रोकने में मदद करता है, त्वचा को नमी देता है, और सन डैमेज से बचाता है।

फाइटोथेरेपी रिसर्च जर्नल (Phytotherapy Research Journal) द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, बादाम फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, और ये त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

almond oil ke fayde
बादाम का तेल आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

3. मोरिंगा तेल (Moringa oil)

मोरिंगा के पेड़ों के फूलों से व्युत्पन्न, यह पोषक तत्वों से भरपूर तेल एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण एंटी-एजिंग गुण प्रदान करता है, झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है, और त्वचा को कसता है।

इसमें विटामिन C और B, और बेहेनिक एसिड भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। इस तेल में मौजूद ओलिक एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इस तेल में सीबम सामग्री त्वचा के हाइड्रेशन को बढ़ाने के लिए जानी जाती है और यह त्वचा की झुर्रियों, खुरदरापन और पपड़ी के खिलाफ एक प्रभावी एजेंट है।

एडवांस इन डर्मेटोलॉजी एंड एलर्जोलॉजी जर्नल (Advances in Dermatology and Allergology) में प्रकाशित एक शोध अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि मोरिंगा के पत्ते विटामिन C, B और A जैसे फेनोलिक्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।

आपकी त्वचा के प्रकार, संवेदनशीलता और आवश्यकताओं के आधार पर, हाइड्रेटेड, स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इन ऑयल्स का उपयोग करें।

तो लेडीज, अपने चेहरे की चमक बढ़ाने और अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए तैयार हो जाइए!

यह भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार आपका बेस्ट ब्यूटी केयर प्रोडक्ट है नीम, हेल्दी स्किन और बालों के लिए इस तरह करें उपयोग

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।