आपके सोने का अंदाज बताता है कि कैसा है पार्टनर के साथ आपका रिश्ता

आप दोनों का आपसी रिश्ता कैसा और जीवन में आप एक-दूसरे के लिए कितना महत्व रखते हैं, यह आपके साथ सोने का तरीका बता देता है।
एक अच्छी नींद प्राप्त होती है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 September 2021, 18:08 pm IST
ऐप खोलें

क्या आपने कभी सुबह उठकर महसूस किया है कि जिस तरह आप रात में सोईं थीं, उस तरह आप सुबह नहीं उठती हैं? हम सभी के साथ अक्सर ऐसा होता है कि जिस पोजीशन में हम सोते उस पोजीशन में हम उठते कभी नहीं हैं।

कभी हम बेड के एकदम किनारे पर होते हैं। तो कभी अपने साथी के बहुत करीब! ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब हम सो रहे होते हैं, तो हमारा अवचेतन मन हमारे शरीर पर कुछ देर के लिए हावी हो सकता है। इसलिए जिस तरह से हम अपने पार्टनर के साथ सोते हैं, उससे हमारे रिश्ते के बारे में बहुत कुछ पता चलता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ स्लीपिंग पोजीशन के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने रिश्ते की बारीकियों को समझ सकें!

1. स्पूनिंग (Spooning)

इस पोजीशन में दोनों व्यक्ति एक करवट सोते हैं, जिसमें एक पार्टनर ने दूसरे को पीछे से पकड़ा होता है। आपको बता दें कि केवल 18% जोड़े वास्तव में रात में स्पूनिंग पोजीशन में सोते हैं। एक्स्पर्ट्स के अनुसार यह पोजीशन दर्शाती है कि एक पार्टनर को दूसरे पर पूरा भरोसा है। यह पोजीशन एक-दूसरे पर भरोसे और लगाव की निशानी है।

इस पोजीशन में दोनों व्यक्ति एक करवट सोते हैं, । चित्र: शटरस्‍टॉक

2. लूज स्पूनिंग (Loose Spooning)

यह पोजीशन स्पूनिंग के समान ही है, लेकिन एक साथ कसकर बंद होने के बजाय इसमें बीच में कुछ जगह छूट जाती है। विशेष रूप से जो जोड़े अभी-अभी मिले हैं, वे एक साथ रहेंगे, लेकिन लूज स्पूनिंग तब दिखना शुरू हो जाती है जब कोई जोड़ा थोड़ी देर के लिए साथ रहा हो। यह सोने के लिए एक अच्छी पोजीशन है। साथ ही, यह दोनों पार्टनर के बीच एक सुरक्षात्मक बंधन का संकेत है।

3. द चेज़ या चेज़िंग स्पून (The Chase or The Chazing Spoon)

स्पूनिंग की तरह इस पोजीशन में एक व्यक्ति बिस्तर के बिल्कुल किनारे चला जाता है और दूसरा व्यक्ति स्पूनिंग पोजीशन में उनकी तरफ मुंह करके सोता है। इस पोजीशन से ऐसा प्रतीत होता है कि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का पीछा कर रहा है। इस तरह सोना इस बात का संकेत हो सकता है कि एक व्यक्ति को दूसरे से थोड़े स्पेस की ज़रूरत है या वे उनसे थोड़ी दूरी चाहते हैं।

4. द टेंगल (The Tangle)

इस पोजीशन में दोनों पार्टनर्स एक-दूसरे की तरफ मुंह करके सोते हैं। साथ ही, वे एक-दूसरे में उलझे हुये होते ओर बेहद करीब होते हैं। यह पोजीशन अक्सर रिश्तों की शुरुआत में नज़र आती है, जब दोनों लोगों का लगाव एक-दूसरे के प्रति बढ़ रहा होता है। यह पोजीशन दर्शाती है कि दोनों पार्टनर्स एक-दूसरे पर निर्भर हैं।

ये आपकी इंटीमेट हेल्थ के लिए अच्छा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. द लिबर्टी लवर्स (The liberty Lovers)

इस पोजीशन में आप और आपका साथी दोनों एक-दूसरे के बगल में सोते समय बाहर की ओर मुंह करके सोते हैं और आपकी पीठ दूर होती है। सोने की स्थिति में यह एक लोकप्रिय विकल्प है, लगभग 27 प्रतिशत जोड़े इस तरह सोते हैं। उनके अनुसार, यह दर्शाता है कि जोड़े जुड़ाव महसूस करते हैं, लेकिन वे अपने रिश्ते में आश्वस्त और स्वतंत्र भी हैं।

यह भी पढ़ें : अपने पार्टनर की बुरी आदतों को न कहना है मुश्किल, तो ये टिप्स कर सकती हैं आपकी मदद

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story