FREEDOM : ये उन चीजों को छोड़ने का समय है, जो आपकी नींद डिस्टर्ब करती हैं

रात को ठीक से न सोना आपके पूरे दिन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। और पिछले डेढ़-दो साल की अवधि में यह समस्या और भी विकराल रूप धारण कर चुकी है। तो अब इसे छोड़ने के लिए दृढ़ संकल्प हो जाएं।
अच्छी नींद के लिए कुछ चीजों को छोड़ देना ही बेहतर है। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 10 August 2021, 18:30 pm IST
ऐप खोलें

नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे सांस लेना, खाना-पीना, इंसान की ज़रुरत है, ठीक उसी तरह सोना भी जरूरत है। रात की अच्छी नींद अगले दिन के लिए आराम और ऊर्जा प्रदान करती है। मगर, ऐसे कई कारक हैं जो रात में स्वस्थ नींद में बाधा डाल सकते हैं। इन कारकों को विस्तार से जानने से आप रात को चैन की नींद सो सकती हैं।

यहां हैं वे आदतें, जो आपकी नींद चुरा रहीं हैं

1. बहुत अधिक कैफीन या शराब का सेवन

ये पेय पदार्थ किसी के सोने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें कैफीन की अधिक मात्रा होती है, जो तंत्रिका तंत्र को अति सक्रीय कर देती है।

2. इर्रेगुलर स्लीप शैड्यूल

हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने से नींद में सुधार हो सकता है। इसमें बदलाव भी आपकी नींद में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

3. असहज वातावरण

सोते समय बेडरूम में शांति और अंधेरा होना चाहिए बिना ज्यादा रोशनी के। टीवी, कंप्यूटर और फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स से निकलने वाली नीली रोशनी से सतर्कता बढ़ाती है और सोने से कुछ घंटे पहले इससे बचना चाहिए।

ये आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4. रात को देर से भोजन करना

रात को देर से भोजन करना भी आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। देर से खाना खाने कि वजह से खाने को पचने में समय लगता है और शरीर में बेचैनी रहती है, जिससे नींद नहीं आती है। इसके अलावा आप क्या खा रही हैं, इसका सीधा प्रभाव आपकी नींद पर पड़ता है।

5. तनाव

आपके जीवन का तनाव या रोजाना की थकान भी आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, खुद को तनाव मुक्त रखने की कोशिश करें खासतौर से रात के समय।

6. सोने से पहले फोन इस्तेमाल करना या वेबसीरीज देखना

सोने से पहले यदि आप सीरीज देखना पसंद करती हैं या फोन इस्तेमाल करने का शौक रखती हैं, तो आज से यह आदत छोड़ दीजिये। इन उपकरणों में से निकलने वाली लाइट्स आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है।

कुछ अन्य कारण भी हैं जिनकी वजह से नींद प्रभावित हो सकती है जैसे –

खर्राटे लेना – जबकि खर्राटे लेना सामान्य है, अत्यधिक खर्राटे लेने वाले व्यक्ति की नींद कभी- कभी प्रभावित हो सकती है। इस प्रकार के खर्राटे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (OSA) के लक्षण हो सकते हैं।

शरीर के कामकाज को बनाए रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।

मानसिक स्वास्थ्य विकार – अवसाद और एंग्जायटी से ग्रस्त लोगों में भी नींद की कमी आम हैं। ये रात में अच्छी नींद लेने में असमर्थता पैदा कर सकते हैं।

दवाएं – कुछ दवाएं, जैसे कि मूत्रवर्धक, जो बाथरूम जाने की आवश्यकता को बढ़ा देती हैं, जिससे रात के दौरान नींद में खलल पड़ सकता है।

तो, लेडीज रात को अच्छी नींद सोने के लिए इन चीजों का ध्यान रखें!

यह भी पढ़ें – डियर गर्ल्स, आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है दोस्तों के साथ गॉसिपिंग करना

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story