वैलनेस
स्टोर

डियर गर्ल्स, आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है दोस्तों के साथ गॉसिपिंग करना

Updated on: 24 August 2021, 14:59pm IST
गॉसिप करना फायदेमंद होता है, इससे हम जिंदगी की सभी चिंताओं को कुछ समय के लिए भूल सकती हैं। गॉसिप के इन लाभों को जान कर दंग रह जाएंगी आप।
मोनिका अग्रवाल
  • 96 Likes
दोस्ती जीवन का अहम हिस्सा है. चित्र : शटरस्टॉक
दोस्ती जीवन का अहम हिस्सा है. चित्र : शटरस्टॉक

सहेलियों के साथ इसकी, उसकी और दुनिया जहान की बातें करने में मजा आता है न? ओह् प्लीज इसमें छुपाने जैसा कुछ भी नहीं है। क्योंकि हम सभी अपने खास दोस्तों और सहेलियों के साथ गॉसिपिंग करना पसंद करते हैं। ऑफिस में भले ही इस पर सवाल उठाए जाते हों, पर डोंट वरी गर्ल्स इस मामले में वैज्ञानिक हमें सपोर्ट करने को तैयार हैं। गहन शोध के बाद वे गॉसिपिंग से सेहत को होने वाले लाभ ढूंढकर लाए हैं।

गॉसिप करना या गप्पे लड़ाना हम लड़कियां फन के लिए करती हैं ताकि कुछ समय के लिए हमारा ध्यान चल रही मुसीबतों का बिजी शेड्यूल से डिस्ट्रैक्ट हो जाए। गॉसपिंग के माध्यम से ही हम एक- दूसरे के साथ अधिक कनेक्ट हो सकते है। 

क्या कहती है गॉसिपिंग वाली रिसर्च 

गॉसिप करना या गप्पे लड़ाना आपके ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस जर्नल में प्रकाशित 2019 के मेटा-एनालिसिस में ये बात कही गई है। उनके अनुसार कॉडेट न्यूक्लियस, ब्रेन सेंटर प्वाइंट, गॉसिप के टाइम एक्टिवेट हो जाता है।

आपकी सहेली के साथ अच्छी बॉन्डिंग भी बनती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपकी सहेली के साथ अच्छी बॉन्डिंग भी बनती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज के बाद आप बिना दूसरों की चिंता किए, आराम से और शान से एक-दूसरे से गॉसिप कर सकती हैं क्योंकि गॉसिपिंग करने के आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं गॉसिपिंग कैसे आपके ब्रेन को एक्टिव और बूस्ट करती है – 

यह भी पढ़ें- 58 की उम्र में भी जवां और एनर्जी से भरपूर दिखती हैं अनिता, यहां हैं उनकी फिटनेस का राज

1 आपकी सहेली के साथ अच्छी बॉन्डिंग भी बनती है : 

अगर आपको किसी के साथ सोशलाइज होना है तो आपको उसके साथ गॉसिप करना या गप्पे लड़ानी ही होंगी। जिस व्यक्ति के साथ आप बातें करती हैं अगर उसके साथ आप हर छोटी से बड़ी गॉसिप शेयर करती हैं, तो इससे आप दोनों में एक-दूसरे पर विश्वास अधिक बढ़ेगा और बॉन्डिंग भी बढ़ेगी। 

इसके साथ ही आपको अधिक सोशलाइज होने के कारण भी लोग जानने और पहचानने लग जाते हैं। जिससे आपकी एक पहचान बनती है।

2 यह स्ट्रेस कम करती है  

चाहे यह बात आपसे ही क्यों न जुड़ी हो, अगर आप अपनी अंदर की भावनाओं को किसी के साथ शेयर नहीं करती हैं तो आपको दबा हुआ महसूस होता है। लेकिन जैसे ही आप किसी के साथ अपनी गॉसिप शेयर करती हैं, वैसे ही आपकी सारी टेंशन रिलीज हो जाती है और आपको स्ट्रेस से मुक्ति मिलती है इसलिए गॉसिप करना आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

3 कई बार गॉसिप करना आपको मोटिवेट भी करता है : 

कई बार आप किसी के साथ किसी के नेगेटिव बातें ही शेयर नहीं करती हैं, बल्कि उनके बारे में अच्छी बात भी शेयर करती हैं। जिनसे आप किसी को मोटिवेट कर रही होती हैं। हो सकता है आपका मित्र भी आपको मोटिवेट कर रहा हो। इसलिए गपशप यह गॉसिप कभी-कभी हेल्दी होती है।

किसी दूसरे के बारे में पॉजिटिव बात करना आपको भी मोटिवेट करता है। चित्र : शटरस्टॉक।
किसी दूसरे के बारे में पॉजिटिव बात करना आपको भी मोटिवेट करता है। चित्र : शटरस्टॉक।

किसी के बारे में गॉसिप करना केवल तब तक ठीक है जब तक आपकी गॉसिप करने से उन्हें मानसिक रूप से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है या आप अपने आप को गिल्टी नहीं मानती हैं। अगर आपकी पर्सनल जजमेंट किसी के बारे में नेगेटिव विचार क्रिएट करती है तो इस प्रकार की गोसिपिंग न करें तो ही बेहतर होगा।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।