सेक्स से पहले और बाद में बातचीत, बेहतर बना सकती है आपका यौन जीवन

सही बातचीत आपको सेक्स से पहले उत्तेजित महसूस करने में मदद कर सकती है, जबकि सेक्स के बाद की बातचीत आपको और करीब ला सकती है। यहां आपको कुछ जानने की जरूरत है!
बातचीत करना है कारगर । चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 23 March 2022, 22:00 pm IST
ऐप खोलें

चादर के अंदर अपने पार्टनर के साथ कुछ आरामदायक पलों का आनंद कौन नहीं लेना चाहेगा?  लेकिन क्या यह सिर्फ एक्ट के बारे में है या इससे ज्यादा? अक्सर यह कहा जाता है कि संचार एक स्वस्थ रिश्ते का रहस्य है, बेडरूम के अंदर और बाहर दोनों जगह। यकीनन, यह सच है। इसे बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करने के लिए, सीमा आनंद, कामसूत्र विशेषज्ञ, लेखक, और एक आनंद-केंद्रित यौन शिक्षक हैं।

हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, वह इस बारे में बात कर रहीं थीं कि बिस्तर पर बातचीत कैसे उत्तेजित कर सकती है। कामसूत्र के खंड दो पर जोर देते हुए, आनंद कहती हैं कि सेक्स से पहले की बातचीत गपशप और शरारती होनी चाहिए, और उन अवरोधों को कम करने वाली होनी चाहिए जो आपको एक-दूसरे के साथ आगे बढ़ने में मदद करते हैं। 

शोध के अनुसार, जिन जोड़ों का यौन संबंध मजबूत होता है, वे अपने यौन जीवन से अधिक संतुष्ट होते हैं। अधिक खुले संवाद के साथ, अंतरंगता की अधिक भावनाएं और एक मजबूत संबंध होगा। नई चीजों को आजमाने की इच्छा को प्रेरित करना भी महत्वपूर्ण है, अगर आपके दिमाग में ऐसा है। आप कामेच्छा या यौन रोग में किसी भी बदलाव के बारे में भी बात कर सकती हैं जिसका आप सामना कर रही हैं।

यहां देखिए उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट :

सेक्स के बारे में बातचीत

संभोग एक ऐसा कार्य है, जो बहुत सारी भावनाओं को सामने लाता है, जिसमें आपकी भेद्यता भी शामिल है।  शरीर को एक विनियमित स्थिति में वापस लाना महत्वपूर्ण है, और इसलिए यौन देखभाल एक अच्छा अभ्यास है। इसमें गले लगाना, मालिश करना, किस करना, हाथ पकड़ना या बहुत कुछ शामिल हो सकता है।

आनंद कहती हैं, “सेक्स के बाद बातचीत खुशनुमा, सुंदर और शांत होनी चाहिए। यह लोगों के एक साथ खुश होने की कहानियों के बारे में है। चूंकि आमतौर पर लोग सेक्स के बाद अधिक असुरक्षित होते हैं, इसलिए अपने साथी के प्रदर्शन की आलोचना करने से बचना महत्वपूर्ण है। दूसरी चीज जो आपको नहीं करनी चाहिए वह है उनके शरीर पर टिप्पणी करना, क्योंकि उन्होंने आपके साथ एक अंतरंग क्षण साझा किया है।

अपने पार्टनर से सेक्स के बारे में बात करना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

साथ ही, अगर आपको लगता है कि उन मुद्दों का समाधान करना एक अच्छा विचार है, जो आप दोनों के बीच विवाद पैदा कर रहे हैं, तो इसे तुरंत रोक दें। उसी क्षण, ऐसे विषयों को लाने के बजाय, आलिंगन का आनंद लें। उन मुद्दों को फिलहाल छोड़ दें।

हमारे पास आपके लिए एक और टिप भी है: 

अपने पूर्व के यौन अनुभवों की तुलना न करें।  बेशक, चीजों पर चर्चा करना जरूरी है, लेकिन सेक्स के तुरंत बाद इसे करना बहुत बड़ी बात नहीं है!  इसी तरह, बहुत गंभीर विषयों पर चर्चा न करना या अपने साथी को अपनी पसंद के अनुसार काम करने के लिए मनाना सबसे अच्छा है, अगर वह पहले किसी चीज के साथ सहज नहीं थे। इसे बल्कि जोड़ तोड़ के रूप में देखा जा सकता है, इसलिए ऐसा न करें!

यह भी पढ़े : विश्व टीबी दिवस: क्या आपकी योनि भी हो सकती है टीबी से ग्रस्त?

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story