डियर लेडीज, आपकी वेजाइनल हेल्थ के लिए हानिकारक हैं सिंथेटिक अंडरवियर

हम खूबसूरत महसूस करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं? नए मेकअप प्रॉडक्ट्स ट्राई करने से लेकर सेक्सी लॉन्जरी पहनने तक हम वो सब भी आजमाते हैं, जिसमें हम कम्फर्टेबल नहीं हैं।
आपके योनि स्वास्थ्य के लिए पसीने वाले अंडरवियर के साइड एफ़ेक्ट्स। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 March 2022, 22:00 pm IST
ऐप खोलें

सिंथेटिक अंडरवियर (Synthetic Underwear) के बिना जीवन वास्तव में कठिन हो सकता है, है न? क्योंकि हम सब कभी न कभी अपनी पैंटी लाइन (Panty Line) के बारे में कॉन्शियस हो जाते हैं। उनके बिना जिम सेशन्स और बॉडीकॉन ड्रेसेस अधूरी हैं।

मगर क्या आपने कभी सोचा है कि यह आपकी वेजाइना को कैसे इरीटेट कर सकते हैं? जी हां… वाकई में आपकी वेजाइना इन्हें पहनने के बाद संक्रामण से लेकर खुजली तक कई समस्याओं का शिकार हो सकती है। तो चलिये पता करते हैं

ज़्यादा टाइट सिंथेटिक अंडरवियर योनि में खुजली और जलन का कारण बन सकता है

सिंथेटिक अंडरवियर के साथ, जो एक समस्या है, वो यह है कि यह आपकी वेजाइना से चुपक सकते हैं। इनमें हवा आने जाने की कोई जगह नहीं होती है, इसलिए इनमें पसीना जमने लगता है और यह संक्रामण पैदा कर सकती हैं।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में प्रसूति एवं स्त्री रोग की निदेशक डॉ नुपुर गुप्ता कहती हैं, “लंबे समय तक सिंथेटिक अंडरवियर पहनने से यीस्ट इन्फ़ैकशन, मूत्र पथ संक्रमण (UTI) और योनि संक्रमण हो सकता है।”

कैसे होते हैं सिंथेटिक थोंग्स अंडरवियर?

2005 के एक अध्ययन ने थोंग्स अंडरवियर (Thongs Underwear) को देखा और पाया कि इस तरह के अंडरवियर के कारण वुल्वर त्वचा का सूक्ष्म वातावरण बिल्कुल नहीं बदला। अंडरवियर का पीएच (PH), त्वचा के माइक्रॉक्लाइमेट या एरोबिक माइक्रोफ्लोरा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

पैंटी बदलना है जरूरी. चित्र:शटरस्टॉक

हाल ही के एक अध्ययन में यूटीआई, बीवी (BV) के साथ थोंग्स के जुड़ाव को देखा गया। फिर से, इस धारणा का समर्थन करने वाला कोई सबूत नहीं मिला कि थोंग्स संक्रामण का कारण बन सकते हैं।

हालांकि, थोंग्स हवादार होते हैं, मगर इसके बावजूद इसका कपड़ा सिंथेटिक होता है, तो यह आपकी योनि में पसीने का कारण बन सकता है। इसलिए, थोंग्स का प्रयोग करें, लेकिन सिंथेटिक थोंग्स अंडरवियर पहनने से बचें।

यदि आप सिंथेटिक अंडरवियर पहन रही हैं, तो इन्हें तो इन टिप्स के साथ रखें अपनी वेजाइना का ख्याल

कोशिश करें जितनी जल्दी हो सके सिंथेटिक अंडरवियर से बाहर निकलें और एक आरामदायक और सांस लेने वाले सूती अंडरवियर पहनें।

सिंथेटिक अंडरवियर पहन रही हैं, तो इसके बाद नहा लें। अपने योनी को एक सूखे, साफ तौलिये से साफ करें और सुनिश्चित करें कि नीचे कोई गीलापन न हो।

आप अपने प्राइवेट पार्ट को साफ और पसीने से मुक्त रखने के लिए एंटी रैश वेजाइनल पाउडर और इंटिमेट हाइजीन वॉश पर भी भरोसा कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : रिलैक्स लेडीज, वैज्ञानिक तैयार कर रहे हैं पुरुषों के लिए बर्थ कंट्रोल पिल्स, नहीं होगी प्रेगनेंसी की टेंशन

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story