रिलैक्स लेडीज, वैज्ञानिक तैयार कर रहे हैं पुरुषों के लिए बर्थ कंट्रोल पिल्स, नहीं होगी प्रेगनेंसी की टेंशन

Published on: 28 March 2022, 21:30 pm IST

आपके पार्टनर को आपको केयर दिखाने का एक और मौका मिलने वाला है। तब तक कंडोम यूज कीजिए और रिलैक्स हो जाइए।

Male contraceptive
पुरुषों के लिए भी जल्द आ जाएगी गर्भनिरोधक पिल्स। चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स के बाद क्या आप भी अकसर प्रेगनेंसी को लेकर चिंता में रहती हैं? हालांकि इससे बचने के बहुत सारे विकल्प इस समय बाज़ार में मौजूद हैं। पर उनमें से ज्यादातर की जिम्मदेारी आप पर ही है। सोचिए क्या हो, अगर ऐसी कोई गर्भनिरोधक गोली आए, जिसे आप नहीं आपका पार्टनर ले सके। है न अच्छी खबर? जी हां, यह सोच जल्दी ही पूरी होने वाली है। क्योंकि वैज्ञानिक ऐसी गोलियों का परीक्षण कर रहे हैं, जो पुरुषों में स्पर्म को प्रभावित कर आपको प्रेगनेंसी की चिंता से मुक्त कर सकें। आइए जानते हैं पुरुषों की गर्भनिरोधक गोलियों (Male Contraceptive Pills) के बारे में और भी विस्तार से। 

पुरुषों की गर्भनिरोधक गोलियां (Male Contraceptive Pills) 

सेक्स के दौरान बर्थ कंट्रोल करने के ऑप्शन अभी तक काफी लिमिटेड हैं। इनमें सबसे ज़्यादा कंडोम (Condom) और गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) का ही इस्तेमाल किया जाता है। 

जबकि कुछ पुरुष कंडोम का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते। वहीं दूसरी तरफ गर्भनिरोधक गोलियों को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के कई साइड इफेक्ट (side effects of Contraceptive Pills) भी देखने को मिलते हैं। जिसके कारण गर्भनिरोधक गोली हमेशा चिंता का विषय बनी रहती है।

male contraceptive pill hain safe
99% सेफ है यह पिल्स। चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन लेडीज विज्ञान इतनी आगे बढ़ चुका है कि अब आपकी यह चिंता दूर हो सकती है। क्योंकि अब आपका पुरुष साथी भी गर्भनिरोधक गोलियां (Male Contraceptive Pills) ले सकता है। ये गोलियां प्रेगनेंसी को रोकने में 99% तक सफल पाई गई है, और इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं पाया गया है। 

कैसे काम करेंगी पुरुषों की गर्भनिरोधक गोलियां (Male Contraceptive Pills)

इस गर्भनिरोधक गोली का अभी तक इंसानों पर सफलतापूर्वक अध्ययन पूरा नहीं हुआ है। हालांकि चूहों पर किए गए इस अध्ययन में ये गोलियां 99% तक असरदार पाई गईं हैं। खास बात यह कि इन गोलियों का किसी भी प्रकार का साइड इफैक्ट देखने को नहीं मिला है। 

मेल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स को तैयार करने वाले लॉस एंजेलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं का दावा है कि यह गोली पूर्ण रूप से प्रेगनेंसी रोकने में सफल है। दरअसल यह गोलियां पुरुषों में स्पर्म बनने से रोकेंगी। जिसके कारण संभोग के दौरान महिला साथी के प्रेग्नेंट होने की संभावनाएं 99% तक नहीं होंगी।

हालांकि महिलाओं के लिए जो गर्भ निरोधक गोलियां मौजूद थीं, उसके कई ऐसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते थे, जिससे स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो जाती थी। कई बार इन गोलियों का सेवन हार्मोनल असंतुलन का भी कारण बनता था। 

जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ (Male Contraceptive Pills Research)

डॉ नोमन मिनेसोटा विश्वविद्यालय (University of Minnesota) में गुंडा जॉर्ज (Gunda Georg) प्रयोगशाला में स्नातक छात्र हैं। उन्होंने अमेरिकन केमिकल सोसायटी (American Chemical Society) की मीटिंग में कहा कि ऐसे कई यौगिक हैं, जो नैदानिक ​​परीक्षणों से गुजर रहे हैं और वे पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को लक्षित करते हैं। जिससे वजन बढ़ना, अवसाद और अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं। वे आगे कहते हैं कि “हम इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए एक नॉन-हार्मोनल पुरुष गर्भनिरोधक पिल्स विकसित करना चाहते थे।”

शोधकर्ताओं की टीम को उम्मीद है कि इस साल की दूसरी छमाही में मानव नैदानिक ​​परीक्षण शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय में औषधीय रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ जॉर्ज ने कहा, “चूंकि यह भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है कि जानवरों के अध्ययन में अच्छा दिखने वाला यौगिक मानव परीक्षणों में भी शामिल होगा, हम फिलहाल अन्य यौगिकों की भी खोज कर रहे हैं।”

contraceptive pills
स्पर्म को रोक सकती है यह गोलियां। चित्र : शटरस्टॉक

बर्थ कंट्रोल जेल का भी चल रहा है परीक्षण (Male Birth Control Gel)

पुरुषों की गर्भनिरोधक गोलियां पहला आविष्कार नहीं हैं। इससे पहले पुरुषों के लिए बर्थ कंट्रोल जेल का भी ट्रायल किया जा रहा है। जो स्पर्म को कम करने की क्षमता रखता है। इस गर्भनिरोधक जेल का अध्ययन साल 2018 से ही चल रहा है। जिसमें शोधकर्ताओं ने स्पर्म की गति को रोकने के लिए एक पौधे के अर्क का इस्तेमाल करके जेल तैयार किया। इसका अध्ययन अभी तक पूर्ण रूप से सफल नहीं हुआ है और यह अपने नैदानिक परीक्षण के चरण में है।

तो लेडीज़, चिंता न करें! क्योंकि वैज्ञानिक आपकी समस्याएं समझ रहे हैं। और जल्दी ही वे ऐसे बर्थ कंट्रोल जेल और पिल्स को लाने वाले हैं, जिनका उपयोग आपका पार्टनर कर सके। तो बस रिलैक्स हो जाइए! तब तक कंडोम का इस्तेमाल करें और सुरक्षित रहें। 

यह भी पढ़े : क्या सेक्स के बाद पैर ऊपर करने से जल्दी प्रेगनेंट हो जाते हैं? जानिए स्त्री रोग विशेषज्ञ की राय

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें