ये 4 संकेत बताते हैं कि कम हो रही है आपकी लिबिडो, समय रहते ध्यान देना है जरूरी

इस स्थिति में रोजाना सेक्स करना या उसकी बातें करना बोरिंग लग सकता है। मगर इस पर समय रहते ध्यान दिया जाना जरूरी है।
सेक्स के प्रति नीरस भावनाएं महसूस कर रहीं हैं तो ध्यान देने की है ज़रुरत । चित्र: शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 17 January 2022, 21:00 pm IST
ऐप खोलें

यौन संबंध और इससे जुड़ी बातों को अब भी बहुत से लोग सार्वजनिक तौर पर करने में संकोच करते हैं। सेक्स टैबू आपको इन परेशानियों को खुलकर सामने लाने में बाधा उत्पन्न करते हैं। स्वस्थ यौन संबंध कैसा होता है, इस बारे में अधिक शिक्षा नहीं मिलती है। यही वजह है कि हम में से बहुत से लोग यह नहीं समझ पाते कि सेक्स के मामले में क्या सही है और क्या गलत! सेक्स में घटती रुचि भी ऐसा ही एक विषय है, जिसके बारे में आपको नॉर्मल लग सकता है। पर असल में यह यौन स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी है। 

यदि आपकी उम्र सक्रिय यौन जीवन की है और आप सेक्स के प्रति नीरस भावनाएं महसूस कर रहीं हैं, तो यकीनन आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए हम कुछ आम संकेतों के बारे में बात कर रहें हैं जिन पर ध्यान देने से आप अपने जीवन के इस महत्वपूर्ण हिस्से में अधिक प्यार घोल पाएंगे। 

यहां हैं वे संकेत जो लो लिबिडो की ओर इशारा कर रहे हैं 

सेक्स घर के एक काम जैसा लगता है

ऐसा महसूस होना खतरे का संकेत है? यदि सेक्स घर के एक काम जैसा महसूस हो रहा है, तो अपने आप से यह पूछना महत्वपूर्ण है कि ऐसा क्यों लगता है। क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि सेक्स की आपसे अपेक्षा की जाती है या आप अपने साथी से इसकी अपेक्षा करते हैं? या ऐसा कुछ है जो आपको करने के लिए बाध्य किया जा रहा है?

आपको अपनी यौन समस्याओं को समझना है ज़रूरी। चित्र: शटरस्टॉक

जब कोई चीज़ घर के काम की तरह लगने लगती है, तो शायद यह इसलिए होता है क्योंकि आपने इसे मानसिक रूप से ऐसा बना दिया है। आप सोच रहें होंगे कि ऐसा नहीं है, लेकिन अफसोस यह आम तौर पर सच है। इसलिए, अगर सेक्स घरेलू काम के बोझ जैसा महसूस हो रहा है, तो अपने साथी से बात करें। आप दोनों की जरूरतों को पूरा करने के कुछ संभावित तरीकों के बारे में बात कर सकते हैं।

एक ही व्यक्ति हमेशा पहल करता है

यह एक सबसे आम स्थिति है, जब सेक्स में केवल एक व्यक्ति ही पहल करता है। जिससे धीरे-धीरे आनंद की यह स्थिति एक रुटीन वर्क जैसी बनने लगती है। यह महत्वपूर्ण है कि इसमें शामिल दोनों लोगों से पूछा जाए कि ऐसा क्यों हो रहा है। पहल करने वाले व्यक्ति के लिए, यह पूछना महत्वपूर्ण है कि हर बार पहल करने पर आपको कैसा महसूस होता है और क्यों?

जो व्यक्ति पहल नहीं करता है, उसके लिए यह पूछना महत्वपूर्ण है कि वे पहल करने की इच्छा क्यों नहीं रखते हैं? इससे यह समझना आसान हो जाता है कि दूसरे के मन में क्या है। यह संभावित समाधान को ढूंढने में मदद करेगा।

 यह नीरस है, आप हर बार यही काम कर रहे हैं

रिश्तों में कभी-कभी कुछ चीज़े क्यों होती है, इसका कोई तर्क या कारण नहीं होता। कई सारे कारक सेक्स को नीरस बना सकते हैं –  जैसे शेड्यूल, सीज़न, बच्चे, काम, थका हुआ होना, आदि।

इस स्थिति में याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि यदि आप और आपके साथी नीरस सेक्स कर रहे हैं, तो भी आप सेक्स कर रहे हैं। जिसका अर्थ है कि प्रत्येक व्यक्ति यह दिखा रहा है कि आप दोनों एक-दूसरे की परवाह करते हैं। अब, शायद आपकी स्थिति के बारे में एक प्रेमपूर्ण बातचीत करने का समय आ गया है। 

अपने पार्टनर के साथ इस मुद्दे पर बात करें। उनसे कहें कि आपको यौन संबंध बनाना पसंद है, लेकिन चीजें नीरस हो रही है। उनसे इस पर और चर्चा करने की कोशिश करें।

जब आप “सेक्स” शब्द सुनते हैं, तो केवल पेनिट्रेशन के बारे में सोचते हैं

सेक्स को आनंद के सार्थक अनुभव के रूप में परिभाषित करना सही है। “सेक्स” शब्द में बहुत कुछ समा सकता है। कुछ लोगों के लिए, जो ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं, उनके लिए सेक्स एक ऑर्गेज्म नहीं है। यौन आघात से जूझने वाले कुछ लोगों के लिए, सेक्स अंतरंग स्पर्श और आलिंगन हो सकता है। 

जबकि दूसरों के लिए, हस्तमैथुन करना उतना ही सेक्स है जितना कि एक पार्टनर के साथ इंटीमेट सेक्स। भले ही वे अलग हों, वे दोनों यौन अभिव्यक्ति के रूप हैं।

सेक्स प्रोब्लेम्स को दूर करना है ज़रूरी। चित्र: शटरस्टॉक

यदि यह ऐसी चीज है जिससे आप या आपका साथी संघर्ष करते हैं, तो आनंद के अन्य रास्ते तलाशना एक अच्छा विचार हो सकता है। मतलब, कामुक मालिश करने की कोशिश करें, ओरल सेक्स लेने की कोशिश करें, नए सेक्स टॉयज का पता लगाएं। खुद पर और अपने साथी के साथ नए तरीके से आनंद के नए रूपों की खोज करें। यह मजेदार, रोमांचक, कामुक और अत्यंत महत्वपूर्ण है!

यह भी पढ़े : क्या मेंस्ट्रुअल कप सबके लिए फायदेमंद है? इन 5 स्थितियों में आपको नहीं करना चाहिए इनका इस्तेमाल

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story