क्या मेंस्ट्रुअल कप सबके लिए फायदेमंद है? इन 5 स्थितियों में आपको नहीं करना चाहिए इनका इस्तेमाल

Published on: 16 January 2022, 20:00 pm IST

सही तरीके के साथ, मेंस्ट्रुअल कप उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। लेकिन वे सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। इन 5 स्थितियों में आपको माहवारी कप के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Menstrual cup ke fayde aur nuksaan dono hai
मेंस्ट्रुअल कप के फायदे और नुकसान दोनों है। चित्र:शटरस्टॉक

बाजार में मासिक धर्म से संबंधित प्रोडक्ट्स की विविधता बढ़ रही है, और मेंस्ट्रुअल कप की लोकप्रियता नई ऊंचाइयों को छू रही है। महिलाओं की बढ़ती संख्या अब इसकी ओर रुख कर रही है। कुछ को इसे लगाना और हटाना बहुत आसान लगता है। जबकि कुछ को यह बहुत मुश्किल लगता है। एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं, तो यह एक आसान विकल्प बन जाता है!

हालांकि मेंस्ट्रुअल कप वास्तव में सुरक्षित हैं, लेकिन कुछ स्थितियां ऐसी हैं जहां आप कप के उपयोग से बचना चाह सकती हैं। डॉ तनाया नरेंद्र, जो इंस्टाग्राम पर dr_cuterus के नाम से जानी जाती हैं, ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम रील साझा की, जिसमें वह बात करती हैं कि इस कप का उपयोग कब नहीं करना चाहिए।

उनकी पोस्ट यहां देखें:

जानिए कब मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग सही नहीं है

1. सिलिकॉन एलर्जी (Silicon Allergy)

मासिक धर्म कप पुनः इस्तेमाल होने वाला फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्ट है, जो फ़नल के आकार का होता है और रबर या सिलिकॉन से बना होता है। यह अन्य तरीकों की तुलना में अधिक ब्लड को रोक सकता है। डॉ नरेंद्र के मुताबिक, अगर आपको सिलिकॉन से एलर्जी है तो आपको मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। अब बाजार में बहुत सारे सिलिकॉन-मुक्त कप उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आपको सिलिकॉन से एलर्जी है तो कृपया सिलिकॉन आधारित कप का उपयोग न करें। सिलिकॉन एलर्जी के सामान्य लक्षणों में आपकी योनि के अंदर और बाहर लाल चकत्ते और सूजन शामिल हैं।

2. इंट्राटेरिन डिवाइस (Intrauterine Device IUD)

यदि आपके पास एक आईयूडी है तो मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल मुश्किल हो सकता है। आईयूडी एक डालने योग्य गर्भनिरोधक उपकरण (एक छोटा टी-आकार का प्लास्टिक और तांबे का उपकरण) है, जिसे एक डॉक्टर द्वारा आपके गर्भाशय के अंदर रखा जाता है और तार बाहर लटके रहते हैं। कभी-कभी अपना कप निकालते समय, आप गलती से आईयूडी को बाहर निकाल सकते हैं जो दर्दनाक होता है और गर्भनिरोधक की विफलता की ओर जाता है। ऐसे में आप एक मेंस्ट्रुअल कप के उपयोग से बचना चाह सकते हैं।

3. योनि की सर्जरी (Vaginal Surgery)

एक मेंस्ट्रुअल कप जो अच्छी तरह से फिट बैठता है, योनि की दीवार के चारों ओर एक सील बना देगा और यह दिन के दौरान ज्यादा नहीं हिलता है। लेकिन अगर आपकी हाल ही में योनि की कोई सर्जरी, गर्भपात या प्रसव हुआ है, तो अपने कप और टैम्पोन को अपनी योनि से कम से कम छह सप्ताह तक बाहर रखें। इनका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

4. वैजिनिस्मस (Vaginismus)

कुछ लोगों को मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करने में कठिनाई होती है। कुछ मामलो में, यह एनाटोमी में अंतर या योनिस्मस जैसी स्थितियों के कारण होता है। यह तब दर्द का कारण बनता है जब कोई व्यक्ति योनि में सामान डालने की कोशिश करता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ इस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं। यदि आप वैजिनिस्मस से पीड़ित है, तो आपको एक कप या टैम्पोन डालने में वास्तव में असहज महसूस हो सकता है।

Menstrual cup aapko uncomfortable feel karwa sakta hai
मेंस्ट्रुअल कप आपको असहज महसूस करवा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि मेन्स्ट्रुअल कप को वैजिनिस्मस के साथ इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो अगर आप चाहें तो कर सकते हैं।

5. असहज महसूस करना (Feeling uncomfortable)

इस कप के उपयोग करने का तरीका सीखने में अधिक समय लग सकता है। एक व्यक्ति को अपने लिए सही कप खोजने से पहले कई कप आज़माने की आवश्यकता हो सकती है। आप कितनी भी कोशिशें और फोल्ड करें, अगर आप असहज हैं, तो आपको कप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। बहुत सारे अलग-अलग विकल्प उपलब्ध है।

यह जानना भी है जरूरी

लेडीज, कई अन्य पीरियड प्रोडक्ट हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कारण क्या है, अगर यह आपको असहज और चोट पहुंचा रहा है, तो आपको एक कप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। अगर कप आपके लिए काम करता है, तो यह बढ़िया है। अगर यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो कोई बड़ी बात नहीं है!

यह भी पढ़ें: सिर्फ सेहत ही नहीं, आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करती है इम्युनिटी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें