लॉग इन

Sunflower oil for skin : त्वचा की 4 समस्याओं का समाधान है सूरजमुखी का तेल, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

सूरजमुखी का तेल सूरजमुखी के बीजों से तैयार होने वाला पोषण युक्त तेल है। इसके खास घटक इसे सर्दियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने वाला उपयोगी तेल बनाते हैं।
अधिक ओलिक एसिड वाले सूरजमुखी तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा अधिक और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा कम होती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 26 Dec 2023, 07:00 pm IST
इनपुट फ्राॅम
ऐप खोलें

सूरजमुखी का पौधा सिर्फ देखने में ही सुंदर नहीं होता है। यह शरीर क लिय कई तरह स फायदेमंद होता है। यह कई तरह के रोगों से भी बचाव करता है। जहां तक स्किनकेयर की बात है, यह त्वचा को संपूर्ण पोषण देता है। पौधे से तेल भी बनाया जाता है। जाड़े के दिनों में सनफ्लावर आयल का प्रयोग भी बढ़ जाता है। सूरजमुखी का तेल संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए सबसे बढ़िया है। यदि आपकी या आपके बच्चे की स्किन संवेदनशील है, तो इसका प्रयोग कर सकती (Sunflower oil for skin) हैं। सबसे पहले जानते हैं इसके फायदे।

सूरजमुखी तेल के पोषक तत्व (Sunflower Oil Nutrients)

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. नीतू भट्ट बताती हैं, ‘सूरजमुखी तेल 100% वसा वाले होते हैं। इसमें विटामिन ई होता है। वसा में घुलनशील यह पोषक तत्व कोशिकाओं को उम्र से संबंधित क्षति से बचाता है। सूरजमुखी के तेल में प्रोटीन, कार्ब्स, कोलेस्ट्रॉल या सोडियम नहीं होता है। अधिक ओलिक एसिड वाले सूरजमुखी तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा अधिक और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा कम होती है।

कैसे तैयार होता है सूरजमुखी का तेल (How to make Sunflower oil)

सूरजमुखी तेल सूरजमुखी के पौधे के बीजों (Sunflower seed) से निकाला जाता है। यह विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई के साथ-साथ लिनोलिक एसिड और ओलिक एसिड जैसे एसेंशियल फैटी एसिड भी होता है। ये पोषक तत्व त्वचा को कई फायदे पहुंचाते हैं।

यहां हैं सूरजमुखी तेल के फायदे (Sunflower oil benefits)

1 स्किन को हाइड्रेट करता है (Sunflower oil for skin Hydration)

प्राकृतिक तेल के रूप में सूरजमुखी तेल एमोलिएंट माना जाता है। इसका मतलब है कि यह स्किन को हाइड्रेट करता है। यह स्किन को नमी अवशोषित करने में मदद करता है।

2 डेड स्किन सेल को हटाता है (Sunflower oil remove dead skin cell)

दिन भर आपकी त्वचा धूप, गंदगी और बैक्टीरिया के संपर्क में आती है। समय के साथ यह सारा जमाव स्किन पोर को बंद कर देता है। सूरजमुखी तेल का उपयोग करने से मृत त्वचा कोशिका (dead skin cell) हट जाती हैं और बंद छिद्र साफ हो जाते हैं।

3 झुर्रियों को कम करता है (Sunflower oil for wrinkle free skin)

सूरजमुखी का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को आवश्यक नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है। सूरजमुखी का तेल त्वचा को किसी भी अन्य क्षति और उम्र बढ़ने के संकेतों से सुरक्षित रख सकता है। यह स्किन को सूदिंग बना सकता है।

4 स्किन को ड्राई होने से बचाता है (Sunflower oil for dry skin)

अत्यधिक ड्राई या एक्जिमा प्रोन त्वचा के लिए सूरजमुखी तेल फायदेमंद है। यह नमी प्रदान कर स्किन प्रॉब्लम को दूर करता है।

अत्यधिक ड्राई या एक्जिमा प्रोन त्वचा के लिए सूरजमुखी तेल फायदेमंद है। चित्र : अडोबी स्टॉक

अब जानिए कैसे करना है स्किन के लिए सूरजमुखी के तेल का प्रयोग (How to use Sunflower Oil for skin)

सूरजमुखी तेल का उपयोग मॉइस्चराइज़र, क्लींजर या मेकअप रिमूवर के रूप में किया जा सकता है।

1 मॉइस्चराइज़र (sunflower oil as a moisturizer)

सूरजमुखी के तेल को मॉइस्चराइज़र के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए इसकी कुछ बूंदें साफ चेहरे पर डालें। धीरे-धीरे इससे अपनी त्वचा पर मालिश करें। इसे नियमित रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

2 क्लीन्ज़र (sunflower oil as a cleanser)

क्लीन्ज़र के रूप में उपयोग करने के लिए अपने हाथ में सूरजमुखी तेल की कुछ बूंदें रखें। इसे धीरे से अपने पूरे चेहरे पर रगड़ें। चेहरे को एक गीले कपड़े से साफ कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3 मेकअप हटाने के लिए (Makeup Remover)

अगर मेकअप हटाना है, तो कॉटन बॉल में सूरजमुखी तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। कॉटन बॉल को अपनी त्वचा पर फैलाएं। फिर गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें।

अगर मेकअप हटाना है, तो  त्वचा पर सूरजमुखी तेल की कुछ बूंदें  अप्लाई करें । चित्र :अडोबी स्टॉक

4 पिम्पल- एक्ने हटाने के लिए 

चेहरे को साफ़ कर लें । सनफ्लावर की कुछ बूंदें लेकर चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें :- त्वचा के पुराने दाग-धब्बों के निशान को कम करने में मदद करेंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

 

स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

अगला लेख