त्वचा के पुराने दाग-धब्बों के निशान को कम करने में मदद करेंगे ये 6 घरेलू नुस्खे

नियमित रूप से कुछ घरेलू नुस्खे को आजमा कर आप अपनी त्वचा पर नजर आने वाले निशान और दाग-धब्बों की रंगत को कम कर सकती हैं।
scars se chutkara pane me mdd krta hai medi facial.
दाग धब्बो से छुटकारा दिलाते हैं ये खास नुस्खे। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 25 Dec 2023, 02:00 pm IST
  • 123

त्वचा पर पिंपल, एक्ने और पुराने चोट और कट के निशान रह जाते हैं। ये निशान त्वचा के टेक्सचर को खराब कर देते हैं, साथ ही इससे त्वचा पर डार्क स्पॉट्स नजर आते हैं। जो आमतौर पर लोगों में कॉन्फिडेंस और सेल्फ स्टीम की कमी का कारण बनते हैं। हालांकि, त्वचा के दाग को लेकर लो कॉन्फिडेंस महसूस करने की आवश्यकता नहीं है, यह बिल्कुल नॉर्मल है।

पर हां, सभी को बेदाग और ग्लोइंग त्वचा की चाहत होती है, इसके लिए आपको कुछ खास मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। नियमित रूप से कुछ घरेलू नुस्खे को आजमा कर आप अपनी त्वचा पर नजर आने वाले निशान और दाग-धब्बों की रंगत को कम कर सकती हैं। वहीं धीरे-धीरे यह पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं निशान को कम करने के लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे (How to fade wounds scars at home), साथ ही जानेंगे ये किस तरह से काम करते हैं।

दाग-धब्बों को कम करने में मदद करेंगे ये खास घरेलू नुस्खे (How to fade wounds scars at home)

1. नींबू

नींबू बियोएक्टिव कंपाउंड से भरपूर है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह एक्ने, पिम्पल और जिट्स के दाग धब्बों को कम कर त्वचा को रिपेयर करते हैं। एक कॉटन बॉल को नींबू के रस में डुबोएं और इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। इसे लगभग 10 मिनट के लिए लगाए रखें, फिर इसे साफ कर लें। बहुत लोगों को नींबू के रस से एलर्जी होती है, इसे अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूरी है।

Know how to fade wounds scars at home.
नींबू के रस से एलर्जी होती है, इसे अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. शहद और बेकिंग सोडा

ऑर्गेनिक और रॉ शहद दाग-धब्बों के निशान को कम करने का एक बेहद पुराना नुस्खा है। इसमें बियोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो टिशु जेनरेशन को स्टिम्युलेट करते हैं और घाव के दाग-धब्बों को हल्का कर देते हैं। वहीं बेकिंग सोडा एक्सफोलिएट के रूप में काम करते हुए दाग धब्बों की रंगत को कम करते हैं। आधा चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच रॉ शहद मिलाएं और इसे दाग धब्बों के निशान पर अप्लाई करें। वहीं गर्म पानी में टॉवल को भिगो कर उसे प्रभावित एरिया पर रखें। फिर 10 मिनट के बाद इसे क्लीन कर लें, उचित परिणाम के लिए इसे हर रोज दोहराएं।

3. प्याज

प्याज में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है, और त्वचा पर नजर आने वाले दाग-धब्बो के निशान के रंगत को कम कर देते हैं। प्याज को कसें, और इसका रस निकाल लें। एक कॉटन बॉल की मदद से अनियन जूस को दाग-धब्बों पर अप्लाई करें। अब इसे प्राकृतिक रूप से ड्राई होने दें, फिर 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें: सर्द हवाएं ही नहीं, ये 3 टॉक्सिक हेयर केयर ट्रेंड्स भी कर देते हैं आपके बालों को डैमेज, इनसे बचना है जरूरी

4. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। साथ ही इसमें महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो स्किन सेल्स को रीजेनरेट होने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से पुराने दाग-धब्बे कम होने लगते हैं। ताजे एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाएं, और इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। आप इसे रात को लगाकर सो सकती हैं, या फिर इसे 2 से 3 घंटों के बाद वॉश कर लें।

amla ke istemal se daag evm dhabbe kam ho jate hain
आंवले के इस्तेमाल से पुराने निशान कम हो जाते हैं और नए निशान नहीं आते। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. आंवला

आंवला में विटामिन सी कृपया आप मात्रा पाई जाती है जो दाग-धब्बों को कम करती हैं। आंवले के इस्तेमाल से पुराने निशान कम हो जाते हैं और नए निशान नहीं आते। आंवला पाउडर और ऑलिव ऑयल को एक साथ अच्छी तरह मिला लें, अब त्वचा पर नजर आने वाले दाग धब्बों पर इस पेस्ट को अप्लाई करें। इसे 10 से 15 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। फिर सामान्य पानी से इसे साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए हर अल्टरनेटिव डे पर इसे अप्लाई करें।

6. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो सर्जिकल और एक्ने स्कार्स को धीरे-धीरे कम कर देते हैं। इनका इस्तेमाल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता है, जिससे स्किन सेल्स एक्टिवेट हो जाते हैं और दाग-धब्बों की रंगत को हल्का करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है।

टी ट्री ऑयल की दो से तीन बूंद लें, उसमें 1 चम्मच पानी या फिर ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब इसे डाइल्यूट करके प्रभावित एरिया पर अप्लाई करें और अपनी उंगलियों से मसाज करें। उसके बाद उन्हें रात भर लगा हुआ छोड़ दें, फिर सुबह सामान्य पानी से त्वचा को साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से दोहराएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक से छुटकारा दिला सकती है गाजर, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख