स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू उपाय हो सकते हैं बेहद कारगर

क्या आप जानती हैं कि अब जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए सर्जरी के अलावा भी कई उपाय हैं? इन घरेलू उपायों की मदद से हटाएं स्ट्रेच मार्क्स
जानिए आप घर पर ही कैसे पा सकती हैं स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 13 August 2022, 18:30 pm IST
ऐप खोलें

ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के बाद आमतौर पर स्ट्रेच मार्क्स से पीड़ित होती हैं, लेकिन इसका एकमात्र कारण यही नहीं है। अचानक वजन बढ़ने या वजन घटने से भी स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि स्ट्रेच मार्क्स काफी परेशान करने वाले हो सकते हैं। किशोर हों या वयस्क, सभी आयु वर्ग के लोग स्ट्रेच मार्क्स का अनुभव कर सकते हैं। \

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। मगर, बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि रासायनिक युक्त सौंदर्य उपचार भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में हानिकारक दुष्प्रभावों से बचने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों का उपयोग किया जा सकता है। ऐसे कई प्राकृतिक उपाय हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद कर सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं

नींबू

नींबू का रस अपने प्राकृतिक ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है, इसलिए यह दृश्यता को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है। परिणाम देखने के लिए रोजाना ताजा नींबू के रस का प्रयोग करें या अपने निशानों पर एक कटा हुआ नींबू का टुकड़ा रगड़ें।

आलू

आलू में स्टार्च और अन्य त्वचा को रोशन करने वाले एंजाइम होते हैं, यही वजह है कि इनका उपयोग अक्सर त्वचा से काले घेरे, धब्बे और दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए किया जाता है। यह त्वचा को ब्लीच करता है और नियमित रूप से लगाने पर खिंचाव के निशान की दृश्यता को प्रभावी ढंग से कम करता है।

अंडा

प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर, अंडे का सफेद भाग त्वचा के लिए एक सुपरफूड है। जब खिंचाव के निशान पर लगाया जाता है, तो अंडे का सफेद भाग त्वचा को कसने के साथ-साथ निशान को हल्का करने में मदद करेगा।

अंडा आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

एलोवेरा

एलोवेरा की पत्ती की बाहरी परत को हटा दें और पत्ती के अंदर से चिपचिपा जेल निकाल लें। इस जेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और 2-3 घंटे बाद पानी से धो लें।

आर्गन ऑयल

विटामिन ई समृद्ध आर्गन तेल त्वचा की लोच को बढ़ाता है और इसे खिंचाव के निशान पर रगड़ने से टूटे हुए ऊतक धीरे-धीरे ठीक हो सकते हैं जिससे निशान फीके पड़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें : ये 3 DIY हैक्स ला सकते हैं आपके चेहरे पर मनचाहा निखार, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story