हेयर फॉल से निजात दिला सकता है खट्टा दही, जानिए ऐसे ही 4 DIY दही हेयर मास्क

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से अपने बालों पर एक्सपेरिमेंट करने से बेहतर है कि आप अपने रसोई घर तरफ लौटे, जहां दही जैसी सुपर इफैक्टिव सामग्री पहले से ही मौजूद है।
दही आपके बालों को बहुत तरह से फायदे पहुंचा सकता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 6 September 2022, 22:01 pm IST
ऐप खोलें

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप न जाने कैसे-कैसे रासायनिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते होंगे। आपने बालों की खूबसूरती के लिए पार्लर में भी अपनी जेब जरूर ढीली की होगी, लेकिन क्या कभी आपने घरेलू नुस्खों को आजमाया है। आप जानकर हैरान होंगे कि इन महंगे प्रोडक्ट्स के मुकाबले घरेलू उपचार न सिर्फ सस्ते हैं, बल्कि असरदार भी हैं। ऐसा ही देसी नुस्खा है दही, जो आपके बालों की खूबसूरती बढ़ा सकता है।

बालों के लिए बहुत खास है दही

दही आपके बालों को बहुत तरह से फायदे पहुंचा सकता है। असल में, प्राकृतिक रूप से दही को औषधि के रूप में प्रयोग किया जा सकता है और इसके वैज्ञानिक प्रमाण भी उपलब्ध हैं।

बालों के लिए फायदेमंद है दही। चित्र: शटरस्टॉक

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर PubMed Central (पबमेड सेंट्रल) के एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए दही का प्रयोग दोमुंहें बालों की समस्या, बालों के रूखेपन और बालों के प्राकृतिक रंग में सुधार देखने को मिल सकता है।

1. बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए लगाएं दही और एलोवेरा

सामग्री- दही आधा कप, एलोवेरा जेल 5-6 चम्मच, शहद 2 चम्मच

कैसे बनाएं

दही हेयर मास्क बनाने के लिए दही, शहद और एलोवेरा को अच्छे से मिला लें। अब अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक बालों पर लगाएं। करीब 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें। यदि आपके बाल रूखे हैं तो आप इस मास्क में एक केला भी मिक्स कर सकते हैं।

2. सॉफ्ट हेयर के लिए दही में मिक्स करें जैतून का तेल

सामग्री- दही 1 कप, जैतून का तेल 1 बड़ा चम्मच, नींबू और पानी

कैसे बनाएं

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए दही और तेल को मिक्स कर लें। एक बड़े बर्तन में नींबू का रस और पानी का मिश्रण बना कर रख लें। फिर अपने बालों को शैम्पू करने के बाद, अपने हल्के गीले बालों पर दही-तेल का हेयर मास्क लगाएं और इसे करीब 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद, बालों को सादा पानी धो लें। जब बालों से मास्क निकल जाए तब अपने बालों को फिर से नींबू वाले पानी से धोएं।

जानिए हेयर मास्क लगाने के फायदें । चित्र: शटरस्‍टॉक

3. डैंड्रफ हटाने के लिए दही और मेथी

सामग्री- रात भर के लिए भिगी मेथी दाना और दही

कैसे बनाएं

इस मास्क को बनाने के लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें और फिर सुबह बीजों को पीसकर दही में अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

4. हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें खट्टा दही

सामग्री- खट्टा दही

कैसे बनाएं

खट्टे दही को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। इस मास्क को एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। यह आपके बालों को डैमेज-प्रूफ करने में मदद करेगा और हेयर फॉल को रोकेगा।

यह भी पढ़े- तंबाकू ही नहीं, कैफीन और मीठे फूड्स भी खराब कर सकते हैं दांतों की रंगत, जानिए इन्हें साफ करने के 4 घरेलू नुस्खे

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story