आपके बालों के लिए भी जादू कर सकता है ये गोल्डन मसाला, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

गोल्डन या सुनहरे मसाले के नाम से लोकप्रिय आपकी सेहत और त्वचा ही नहीं, बल्कि आपके बालों के लिए भी कमाल कर सकती है। बशर्ते कि आप इसका सही तरह से प्रयोग जानती हों।
आपके बालों के लिए चमत्कारी है हल्दी. चित्र-शटरस्टॉक।
निशा कपूर Updated on: 16 August 2022, 19:25 pm IST
ऐप खोलें

मम्मी की रसोई का सबसे खास मसाला यानी हल्दी (Turmeric) के बिना स्वाद और रंगत की बात ही अधूरी है। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी विख्यात है। यही कारण है कि कई बीमारियों के घरेलू इलाज के तौर पर हल्दी का प्रयोग किया जाता है।
स्वास्थ्य के साथ ही स्किन के लिए भी हल्दी (Turmeric for skin) के कई फायदे हैं, जिन्हें आप जानते होंगे। पर क्या आपने कभी बालों के लिए हल्दी (Turmeric for hair) के फायदे के बारे में सुना है! चौंक गए न ? जी हां, पर यह सच है कि आप अपने बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए हम बताते हैं कैसे (How to use turmeric for hair)।

क्या बालों के लिए सेफ है हल्दी?

बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल लाभकारी माना जाता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की एक रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी बालों के लिए हेयर टॉनिक का काम कर सकती है।
यह स्कैल्प सोरायसिस (scalp psoriasis) का उपचार कर सकती है। वहीं, दूसरी रिसर्च में माना गया है कि हल्दी का प्रयोग एलोपेशीया एरीटा (alopecia areata) के उपचार में सहायक हो सकता है। इसके साथ ही, यह बालों के विकास (Turmeric for hair growth) में भी मदद कर सकती है।

जानिए आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है हल्दी

असल में स्किन के साथ-साथ हल्दी बालों के लिए भी फायदेमंद है। पर यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि यह स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं का उपचार नहीं है, बल्कि बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने का एक घरेलू उपचार है।

1 ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, ब्लड सर्कुलेशन की कमी बाल झड़ने की वजह बन सकती है। ऐसे में बालों में हल्दी का प्रयोग लाभकारी हो सकता है। असल में, एक शोध में इसका जिक्र मिलता है कि चिकित्सीय उपयोग में हल्दी का प्रयोग ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है।

2 रूसी के उपचार में सहायक

हल्दी में एंटी डैंड्रफ (Turmeric to get rid of dandruff) प्रभाव होता है। इस कारण से बालों में हल्दी लगाने से रूसी की परेशानी से निजात पाई जा सकती है। हल्दी के इस प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें नारियल तेल का प्रयोग भी किया जा सकता है। दोनों के मिश्रण का तेल लगाने से रूसी का कारण बनने वाले फंगस पिट्रोस्पोरम ओवल (Pityrosporum ovale) को खत्म किया जा सकता है।

3 बालों का रंग रखे बरकरार

हल्दी का प्रयोग समय से पहले बालों के सफेद होने के जोखिम को भी कम कर सकता है। असल में, एक रिसर्च में पाया गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक कंपाउंड में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सफेद बालों की परेशानी को कम कर सकते हैं।

आपके बालों का नेचुरल कलर बनाए रखने में मददगार है हल्दी। चित्र : शटरस्टॉक

रिसर्च में चार महीने तक बालों के लिए हल्दी सप्लीमेंट के प्रयोग के सकारात्मक प्रभाव पाए गए। वहीं, यह भी बताया है कि लंबे वक़्त तक इसका इस्तेमाल नकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इसलिए, सफेद बालों को काला बनाने के उपाय के लिए हल्दी का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। बेहतर यह होगा कि किसी स्किन स्पेशलिस्ट की देखरेख में ही बालों के लिए हल्दी का प्रयोग करें।

यहां जानिए कैसे करना है बालों के लिए हल्दी का उपयोग

बाजार में बहुत सारे हल्दी हेयर मास्क आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन आप मिनटों में हल्‍दी होम मेड हेयर मास्क (Haldi hair mask) बना सकते हैं। इसके साथ ही ध्यान रखे कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए नीचे बताए गए घरेलू उपाय के साथ संतुलित भोजन करना भी आवश्यक है।

1 अंडा, शहद और हल्दी का हेयर मास्क

सामग्री- अंडे 2, शहद 2 चम्मच, हल्दी पाउडर 2 चम्मच

प्रयोग की विधि-

एक कटोरी में अंडा और शहद मिला लें।
इसके बाद इसमें हल्‍दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें।
अब तैयार हुए इस मिश्रण को बालों की जड़ों और सिरों में लगाएं।
आधे घंटे बाद ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें।
इस हेयर पैक का प्रयोग सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

आपके बालों के लिए चमत्कारी है हल्दी. चित्र-शटरस्टॉक।

2 दूध, शहद और हल्दी का हेयर मास्क

सामग्री- कच्चा दूध 2 चम्मच, शहद 1 चम्मच, हल्दी पाउडर 1 चम्मच

प्रयोग की विधि-

एक कटोरी में ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें।
फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों और सिरों में अच्छे से लगाएं।
लगभग 30 मिनट बाद गुनगुने ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें।
इस नुस्खे का प्रयोग सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

3 नारियल तेल और हल्दी का हेयर मास्क

सामग्री- नारियल तेल 4 चम्‍मच, 1 से 2 कच्ची हल्‍दी की गांठ

प्रयोग की विधि

एक बाउल में नारियल का तेल गुनगुना करें।
फिर इस गुनगुने तेल में कच्ची हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें और तेल को 2 मिनट तक गर्म करें।
जब तेल गर्म जाए तब हल्दी को निचोड़कर सारा तेल निकाल लें।
तेल के ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं।
15 मिनट बाद सादा पानी और शैम्‍पू से धो लें।
सप्ताह में इस हेयर पैक को 1 बार अवश्य लगाएं।

यह भी पढ़े: दीवाज़ के घर सुनाई दे रही है नन्हें मेहमानों की दस्तक, बिपाशा पहली बार तो देबीना दूसरी बार बनने वाली हैं मां

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story