अगर आपके बच्चे हैं ब्रेड के दीवाने, तो इस तरह बनाएं उसे हेल्दी ब्रेकफास्ट

अपने बच्चों को खिलाएं ब्रेड से बने ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, जो हेल्दी हैं और टेस्टी भी। ये जल्दी तैयार भी हो जाते हैं, इसलिए आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।
बच्चों के लिए ट्राई करें ये 4 हेल्दी ब्रेड रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 February 2022, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

हम में से कई लोग सुबह ब्रेड का नाश्ता करते हैं। हालांकि कई भारतीय घरों में आज भी सुबह का नाश्ता नामकीन पराठा होता है, लेकिन अब ज़माना बदल गया है। ब्रेड बटर तो चाय के साथ लोगों को इतना पसंद है कि पूछिए मत।

ऐसे में जब बच्चों की बात आती है तो उन्हें ब्रेड बहुत पसंद होती है। उन्हें हर वक्त, हर खाने के साथ ब्रेड चाहिए होती है। अब ब्रेड खाने में कोई बुराई नहीं है, मगर इसके पोषण मूल्य न के बराबर होते हैं और एक तरह से यह अनहेल्दी मानी जाती है।

ऐसे में यदि आपका बच्चा भी ब्रेड खाने का शौकीन है तो उसके लिए ब्रेड से बनी ये चार रेसिपीज ज़रूर ट्राइ करें। ये हेल्दी हैं और टेस्टी भी।

पाव भाजी

यदि आपके बच्चे ब्रेड के दीवाने हैं तो उनके लिए पाव भाजी परफेक्ट ऑप्शन है। पाव भाजी हम सभी को बहुत पसंद है। बच्चों के लिए भाजी बनाते समय आप इसमें ढेर सारी सब्जियां दाल सकती हैं जैसे – बीन्स, आलू, शिमला मिर्च, गोभी, बैंगन आदि।

इन सभी सब्जियों का स्वाद मिलकर बहुत टेस्टी हो जाता है और यह हेल्दी तो हैं ही। आप चाहें तो बच्चों के लिए घर भी पाव बना सकती हैं। इससे उन्हें हर चीज एकदम फ्रेश मिलेगी। सभी सब्जियों के पोषण मूल्य बच्चे पाव भाजी में मौजूद हैं, इसलिए इसे घर पर ज़रूर बनाएं।

हम लाए है आपके लिए हेल्दी नाश्ता जो है पौष्टिक से भरपूर। चित्र: शटरस्टॉक

काबुली चने के साथ ब्रेड

चने हाइ फाइबर और पोषण से भरपूर होते हैं। ये बच्चों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसलिए यदि आपके बच्चे को ब्रेड खाना बहुत पसंद है तो उसे काबुली चने की सब्जी के साथ ब्रेड खिलाएं।

जैसे हम छोले के साथ कुलचे खाते हैं ठीक उसी तरह आप अपने बच्चों को काबुली चने के साथ ब्रेड खिलाएं। और हो सके तो मैदा वाली ब्रेड को आटे या मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ रिपलेस भी कर सकती हैं। यकीनन आपके बच्चों को यह डिश बेहद पसंद आएगी।

हरी सब्जियों का सैंडविच

बच्चे रेगुलर आलू वाला सैंडविच खाकर बोर हो सकते हैं और ये उतना हेल्दी भी नहीं होता है। इसलिए आप उनके लिए हेल्दी वेज सैंडविच तैयार करें। ब्रेड में कुछ कटे हुए एवोकाडो, मेयोनेज़, प्याज, टमाटर, नमक, काली मिर्च डालें। आप चाहें तो इसमें कुछ पनीर डालें और दूसरे स्लाइस से ढक दें और इसे ग्रिल करें।

ब्राउन ब्रेड से वजन कम होता है। चित्र-शटरस्टॉक.

पनीर और एवोकाडो पोषण से भरपूर होते हैं। आप इसमें अपने मन पसंद की सब्जियां लगाएं, बस थोड़े चीज और केचप के साथ बच्चों को खिलाएं। वाकई में बच्चे चीज और कैचप के साथ कुछ भी खा सकते हैं।

ब्रेड पोहा

ब्रेड पोहा बहुत पसंद की जाने वाली नाश्ते की रेसिपी है, जो पोषक तत्वों से भरपूर और बनाने में आसान है। यह फ्यूजन रेसिपी नाश्ते के लिए हेल्दी ऑप्शन है। सबसे पहले ब्रेड के छोटे स्लाइस काट लें। फिर एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें मध्यम आंच पर थोड़ा सा तेल डालें। बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। कुछ सेकंड के लिए भूनें और फिर टमाटर के टुकड़े डालें। फिर, मसाले, नमक, पिज़्ज़ा सॉस, ब्रेड और पनीर क्यूब्स डालें। सामग्री को तेज आंच पर टॉस करें। एक बार हो जाने के बाद, नींबू का रस छिड़कें और हरे धनिये से गार्निश करें।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Oats: ये 8 कारण बनाते हैं ओट्स को ऑलटाइम हेल्दी ब्रेकफास्ट

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story