Benefits Of Oats: ये 8 कारण बनाते हैं ओट्स को ऑलटाइम हेल्दी ब्रेकफास्ट

अगर आप वेट लॉस के साथ-साथ खुद को जवां और एक्टिव बनाए रखना चाहती हैं, तो ओट्स आपके लिए एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट विकल्प है।
beta glucose jaise tatva bharpur matra me paye jate hain.
ओट्स में बीटा-ग्लूकन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
श्याम दांगी Updated: 29 Oct 2023, 07:43 pm IST
  • 104

ओट्स काफी हेल्दी फूड (Healthy food) है, जो खाने में टेस्टी और कई पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। इसे आप अपने सुबह के नाश्ते (Breakfast) में शामिल कर सकते हैं। यह दिनभर एनर्जेटिक रखने में मददगार है। इसमें में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। इसके अलावा ओट्स में  कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, जिंक, मैग्नीज और विटामिन्स से भरपूर होता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता करता है। 

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, यदि आप ओट्स या दूसरे अनाज को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure) को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं ओट्स के कुछ दमदार हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।     

1 इम्युनिटी सिस्टम को करता है बूस्ट (Boost immunity) 

अगर, आप अपने नाश्ते में तली हुई चीजें खाते हैं तो उसकी बजाय आप हेल्दी ओट्स को शामिल कर सकते हैं। दूध और चीनी के साथ आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट करने में ओट्स काफी मदद करता है। दरअसल, इसमें बीटा-ग्लूकन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। दिल्ली की प्रसिद्ध न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. आकांक्षा मिश्रा का कहना हैं कि ओट्स में दूसरे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंन्ट्स भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अपने इन्हीं गुणों के कारण ओट्स ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु रूप से संचालित करता है। दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व ब्लड वेस्ल्स को चौड़ा करने का काम करता है। इस वजह से पूरे शरीर में खून का संचार अच्छी तरह होता है। इसका सेवन नाश्ते के रूप में डेली किया जा सकता है। 

2 वजन कम करता है  (Lose weight) 

वजन कम करने में फाइबर तत्वों की भूमिका होती है। ओट्स में भी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती, इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। वहीं, ओट्स आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है।  

3 दिनभर एनर्जेटिक रखे (Keep energized all day)

ओट्स में विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सुबह इसका नाश्ता करने के बाद आप खुद को दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। ऐसे में यदि आपकी डाइट में ओट्स शामिल नहीं है तो आज ही इसे शामिल करें।

4 मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद (Beneficial for diabetics)

विशेषज्ञों के मुताबिक, मधुमेह रोगियों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें  जिंक के अलावा आयरन, प्रोटीन, मैग्नीज, कैल्शियम, विटामिन-बी जैसे तत्व पाए जाते हैं। अपने इन्हीं गुणों के कारण ओट्स डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।  

5 हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद (Beneficial for heart patients)

ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन नामक फाइबर पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। इस वजह से हार्ट रोगियों के लिए इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स एलडीए पाया जाता है, जो कि फ्री रेडिकल्स की कोलेस्ट्रॉल से सुरक्षा करता है। इस वजह से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।  

6 पेट की समस्याओं में मददगार (Helpful in stomach problems)

ओट्स में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। ओट्स में प्रचुर मात्रा में अनसॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या दूर करता है। नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करने में भी ओट्स फायदेमंद है।  

Oats pachan shakti ko badhane me madad karta hai.
ओट्स पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता हैं। चित्र: शटरस्टॉक

7 हेल्दी स्किन के लिए लाभदायक (Beneficial for healthy skin)  

आपकी चमकती त्वचा को बरकरार रखने में ओट्स बेहद लाभकारी है। यह स्किन की ग्लो (Skin Glow) बनाए रखता है। यह अच्छी तरह से स्किन की नमी को सोख लेता है। इसके अलावा ओट्स स्किन की खुजली, जलन और रुखापन दूर करता है। ओट्स को आप कच्चे दूध के साथ पेस्ट बनाकर स्किन पर लगा सकते हैं। इससे आप चमकती त्वचा पा सकते हैं।  

8 स्ट्रेस को कम करें (Reduce stress)

इसमें मैग्नीशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह दोनों तत्व मस्तिष्क में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ाते है। जो आपके दिमाग को शांत रखने में मददगार है। ओट्स को ब्लूबेरी के साथ सेवन करने से स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है। वहीं, ओट्स के सेवन से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: मम्‍मी की बनाई ओट्स अप्‍पम रेसिपी ने मुझे बना दिया ओट्स का फैन, यहां है ईजी रेसिपी

  • 104
लेखक के बारे में

...और पढ़ें

अगला लेख