मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर आपको एक्टिव रहने में मदद करेंगे ये 4 मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक्स

मेटाबॉलिज्म वजन को भी प्रभावित करती है, यदि बेटाबॉलिज्म धीमी हो जाए तो वेट गेन का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण है शरीर के लिए मेटाबॉलिज्म के कार्य को समझना।
मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे शरीर को सही से कार्य करने के लिए उत्तेजित करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 23 Sep 2023, 08:00 am IST
ऐप खोलें

शारीरिक स्थिरता, खानपान की गलत आदत, और जीवनशैली की कुछ नियमित गलतियां बॉडी मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती हैं। मेटाबॉलिज्म के धीमा होने से शरीर की कार्य क्षमता कम हो जाती है और शारीरिक के फंक्शन सही रूप से कार्य नहीं कर पाते हैं। वहीं मेटाबॉलिज्म वजन को भी प्रभावित करती है, यदि बेटाबॉलिज्म धीमी हो जाए तो वेट गेन का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण है शरीर के लिए मेटाबॉलिज्म के कार्य को समझना। जिस प्रकार हम स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं पर ध्यान देते हैं, उसी प्रकार मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखने पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

आज हेल्थ शॉट्स लेकर आया है ऐसे कुछ खास ड्रिंक्स जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे शरीर को सही से कार्य करने के लिए उत्तेजित करते हैं। तो चलिए जानते हैं इन खास ड्रिंक्स की रेसिपी (Metabolism boosting drinks)।

जानें क्या है मेटाबॉलिज्म का कार्य

मेटाबॉलिज्म के तीन मुख्य कार्य में शामिल है भोजन में मौजूद ऊर्जा को सेलुलर प्रक्रियाओं को चलाने के लिए उपलब्ध ऊर्जा में परिवर्तित करना, प्रोटीन, लिपिड, न्यूक्लिक एसिड और कुछ कार्बोहाइड्रेट के लिए खाने को बिल्डिंग ब्लॉक्स में बदलना; और मेटाबॉलिक टॉक्सिंस को बाहर निकालना। इसका वेट मैनेजमेंट में भी एक महत्वपूर्ण रोल होता है। जब मेटाबॉलिज्म धीमी हो जाती है तो शरीर में फैट का स्तर बढ़ने लगता है जिससे वेट गेन हो सकता है।

जानिए आप कैसे बढ़ा सकती हैं अपना मेटाबॉलिज़्म। चित्र : शटरस्टॉक

अब जानें मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक्स की 4 रेसिपी (Metabolism boosting drinks)

1. जीरा और दालचीनी से बनी ड्रिंक

दालचीनी और जीरा दोनों ही सेहत के लिए बेहद कमाल के होते हैं। इन दोनों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर आपके शरीर को सही से कार्य करने के लिए उत्तेजित करते हैं। इतना ही नहीं यह वेट लॉस और पाचन क्रिया के लिए भी बेहद प्रभावी होते हैं।

यहां जानें इसे कैसे तैयार करना है

दो कप पानी में एक चम्मच जीरा और लगभग 4 इंच की दालचीनी स्टिक डालें और इन्हें एक साथ अच्छी तरह उबाल लें। अब इन्हें छान कर पानी को अलग कर लें और जब पानी गुनगुना हो जाए तो इसे पिएं। आप इसमें नींबू का रस और आधा चम्मच शहद भी मिला सकती हैं। उचित परिणाम के लिए रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

2. चिया लेमोनेड

नींबू और चिया सीड्स का यह कांबिनेशन बॉडी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हुए शरीर में जमें जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार चिया सीड्स फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत होती हैं। ऐसे में इसका सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है, जिससे कि आपको अनचाही क्रेविंग्स नहीं होती और आप सीमित मात्रा में कैलोरी इनटेक करती है। मेटाबॉलिज्म स्पीड अप होने से आप अधिक एक्टिव रह सकती हैं।

मेटाबॉलिज्म स्पीड अप होने से आप अधिक एक्टिव रह सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानें इसे कैसे तैयार करना है

लगभग दो चम्मच चिया सीड्स को एक कप पानी में एक से दो घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें, आप चाहे तो इन्हें रात भर भी भिगो सकती हैं। चिया सीड्स को एक गिलास पानी में डालें, उसमें लगभग 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद डालकर सभी को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। अब ब्रेकफास्ट के लगभग आधा घंटा पहले इसे पियें।

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें :  पीसीओएस की समस्या को कंट्रोल कर सकती हैं ये 3 तरह की स्मूदीज, नोट करें रेसिपी

3. ऑरेंज और बेरीज से बनी ड्रिंक

यह गर्मी में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए बनाई जाने वाली सबसे अधिक प्रभावी और फेमस ड्रिंक है। संतरा और बेरीज दोनों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसका सेवन बॉडी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे, आपके शरीर में ऊर्जा शक्ति को बनाए रखता है। वहीं जब मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है तो बॉडी फैट को बर्न करने में भी आसानी होती है। इसके अलावा यह कई ऐसे पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे कि शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाती है और यह त्वचा को भी फायदे प्रदान करता है।

इस तरह तैयार करें ये ड्रिंक

कुछ अलग-अलग प्रकार के बेरीज जैसे कि ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी को संतरे और नींबू के रस के साथ ब्लेंड करें। साथ ही आप उसमें कुछ आइस क्यूब भी मिला सकती हैं। आपका मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक तैयार है इसे एंजॉय करें।

यहां जानें सुबह खली पेट अजवाइन का पानी पीने के फायदे। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. अजवाइन का पानी

आयुर्वेद में सालों से अजवाइन को इसकी चिकित्सीय गुणवत्ता के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एंटीऑक्सीडेंट सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे शरीर पर जमी जिद्दी और एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसका नियमित सेवन डाइजेशन को भी इंप्रूव करता है।

इस तरह तैयार करें ये ड्रिंक

अजवाइन का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले दो कप पानी में लगभग दो चम्मच अजवाइन डालें, और इसे कुछ देर अच्छी तरह उबलने दें। उसके बाद इसमें काला नमक और आधा चम्मच घी डाल दें और जब ये हल्का ठंडा हो जाये तो इसे एन्जॉय करें।

यह भी पढ़ें :  पीसीओएस की समस्या को कंट्रोल कर सकती हैं ये 3 तरह की स्मूदीज, नोट करें रेसिपी

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख