डिटॉक्स करने से लेकर पीरियड क्रैंप्स दूर करने तक आपके लिए फायदेमंद है गेंदे के फूल की चाय

सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाला गेंदे का फूल आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। जानिए स्वास्थ्य के लिए गेंदे के फूल की चाय के फायदे।
गेंदा के फूल से तैयार हेयर मास्क या फिर गेंदे के फूल की चाय बालों को संपूर्ण पोषण देता है और जड़ से मजबूत बनाता है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 19 October 2021, 12:30 pm IST
ऐप खोलें

गहरे पीले या नारंगी रंग का बंधा हुआ खुशबुदार गेंदे का फूल (Marigold Tea) तो हम सभी ने देखा होगा। ये फूल आम तौर पर पूजा – पाठ में इस्तेमाल किए जाते हैं। किसी शुभ अवसर पर घरों के बाहर इसकी मालाएं बनाकर टांगी जाती हैं। गेंदे का फूल आसानी से उपलब्ध है और घरों में भी लगाया जा सकता है।

परंतु क्या आप जानती हैं कि गेंदे का फूल महज एक फूल नहीं है, बल्कि औषधीय गुणों का भंडार है। गेंदे के फूल में एंटी-इंफ्लेमेशन, एंटी-सेप्टिक और एंटी-ऑ‍क्‍सीडेंट प्रभाव पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन से लेकर स्किन हीलिंग तक में फायदेमंद हैं।

क्या कहता है शोध

वास्तव में, फार्माकोग्नॉसी रिव्यू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, 200 से अधिक विभिन्न मेडिकल फॉर्मूला में अब मैरीगोल्ड का अर्क होता है। आपको बता दें कि गेंदे के फूल की चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मनी जाती है। तो, इससे पहले कि हम आपको इसकी रेसिपी बताएं, चलिये पहले जान लेते हैं इसके फायदे।

गेंदे की चाय आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं गेंदे के फूल की चाय के फायदे (Marigold tea benefits)

1. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले

गेंदा शरीर में जमा हुए सभी विषाक्त पदार्थों को हटाकर शरीर की विषहरण प्रक्रिया में मदद करता है। यह टॉक्सिन हटाकर न केवल हमारे पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाता है, बल्कि लसीका तंत्र को भी जल निकासी को प्रेरित करने और लिम्फ नोड्स की सूजन को कम करने में मदद करता है।

2. पाचन में सुधार करे

बोवल सिंड्रोम /कोलाइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए गेंदे के फूलों की चाय बनाई जा सकती है। गेंदे की चाय गैस्ट्राइटिस, एसिड रिफ्लक्स और अल्सर के इलाज के लिए भी फायदेमंद है।

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

कभी-कभी खांसी, गले में खराश या बुखार के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए गेंदे की चाय या इसके अर्क का उपयोग किया जाता है।

दर्द से राहत दिलाती है गेंदे की चाय। चित्र -शटरस्टॉक

4. पीरियड क्रैंप्स से राहत दिलाए

गेंदे के फूल प्रजनन प्रणाली में होने वाली प्रक्रियाओं के उचित नियमन के लिए लाभ प्रदान करते हैं। ये फूल मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

तो चलिये अब जानते हैं गेंदे की फूल की चाय की रेसिपी

गेंदे के फूल की चाय बनाने के लिए आपको 5-6 गेंदे के फूल चाहिए। उसके बाद इन फूलों से पंखुड़ियों को अलग कर लें। फिर एक पैन में 2 गिलास पानी डालकर पंखुड़ियों को डालें और एक अच्छा उबाल आने दें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद दें। इसके बाद गेंदे की पंखुड़ियों को छानकर अलग कर लें। इस बचे हुए पानी को कप में डालें, अगर ज़रूरत लगे तो इसमें शहद मिलाएं और पिएं।

एक अलग स्वाद और सुगंध वाली यह चाय आपके मूड और दिन दोनों को खुशनुमा बना सकती है।

यह भी पढ़ें : जल्दी वजन घटाने के लिए कर रहीं हैं ग्रीन टी का सेवन, तो इसके ये 10 साइड इफेक्ट भी जान लें

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story