लॉग इन

ब्लैक बींस के इन खास फायदों के लिए, इन 5 तरीकों से इन्हे अपनी डाइट में करें शामिल

न्यूट्रीशनिस्ट से लेकर डॉक्टर सहित साइंस संबंधी रिसर्च, सभी इसके फायदों का समर्थन करते हैं। तो क्यों न हम भी इसका लाभ उठाएं। तो क्या ये आपकी डाइट का हिस्सा है?
ब्लैक बीन्स आपकी त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 21 Feb 2024, 16:20 pm IST
ऐप खोलें

ब्लैक बींस एक बेहद खास सुपरफूड है, जिसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये बींस परिवार का एक बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट हिस्सा है। सेहत संबंधित तमाम तरह की समस्याओं के निदान के रूप में इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। न्यूट्रीशनिस्ट से लेकर डॉक्टर सहित साइंस संबंधी रिसर्च, सभी इसके फायदों का समर्थन करते हैं। तो क्यों न हम भी इसका लाभ उठाएं। तो क्या ये आपकी डाइट का हिस्सा है? यदि नहीं! तो बिना देर किए आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही जानेंगे इसे डाइट में किस तरह शामिल किया जा सकता है।

जानें ब्लैक बींस के फायदे (Black beans benefits)

1. हड्डियों को मजबूत बनाता है

ब्लैक बीन्स को हड्डियों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कॉपर और जिंक जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को पोषण प्रदान करते हुए इसकी ताकत को बढ़ावा देते हैं और इनकी सेहत को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करते हैं। कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व बोन स्ट्रक्चर को मेंटेन रखने में मदद करते हैं, वहीं इसमें मौजूद आयरन और जिंक की मात्रा हड्डियों और जोड़ों की ताकत बढ़ती है और बोन इलास्टिसिटी को लंबे समय तक बनाए रखती है।

2. हृदय को स्वस्थ रखता है

पब मेड सेंट्रल की माने तो ब्लैक बीन्स में फाइबर, विटामिन बी6, पोटेशियम, फोलेट जैसे खास पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। वहीं इनमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट ब्लड में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखते हुए हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर देती हैं।

तो क्यों न हम भी इसका लाभ उठाएं। तो क्या ये आपकी डाइट का हिस्सा है?

3. हाई ब्लड प्रेशर में कारगर है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए सीमित मात्रा में सोडियम लेने की सलाह दी जाती है। एस में ब्लैक बीन्स में स्वाभाविक रूप से सोडियम की बेहद कम मात्रा पाई जाती है।वहीं ये पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ऐसे में इसका सेवन ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में आपकी मदद कर सकता है।

4. डायबिटीज के मरीज जरूर करें इसका सेवन

फाइबर की उच्च मात्रा के साथ ब्लैक बीन्स टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खास होता है। इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है और इन्हे बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा, ये टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन के स्तर में सुधार करता है। डायबिटीज के मरीजों के साथ सभी को इसका सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:  Ber fruit: हरे बेर का स्वास्थ्य लाभ लेना है, तो इन 4 रेसिपीज को करें ट्राई

5. कम हो जाता है कैंसर का खतरा

ब्लैक बींस में सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है, ये एक प्रकार का मिनरल है जो ज्यादातर फल और सब्जियों में मौजूद होता है। शरीर में इसकी मात्रा लिवर एंजाइम फंक्शन और कैंसर पैदा करने वाले कंपाउंड को डिटॉक्स करने में मदद करती है। इसके अलावा सेलेनियम इंफ्लेमेशन को कम करता है और ट्यूमर के ग्रोथ के खतरे को कम कर देता है।

बेहद फायदेमंद हैं ब्लैक बीन्स। चित्र : एडॉबीस्टॉक

6. पाचन संबंधी समस्याओं में कारगर है

ब्लैक बीन्स में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, यह कब्ज की स्थिति में कारगर होता है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह बॉवेल मूवमेंट को रेगुलेट करता है। साथ ही साथ यह आंत में हेल्दी बैक्टीरियल ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

जानें क्या है ब्लैक बींस को डाइट में शामिल करने का तरीका (how to add black beans into your diet)

1. अपनी नियमित सब्जी में ब्लैक बींस को शामिल कर सकती हैं। राजमा की तरह ब्लैक बींस की करी तैयार करें और इस स्वादिष्ट व्यंजन को एंजॉय करें।
2. सूप में अन्य सब्जियों के साथ ब्लैक बींस को भी शामिल करें। ये सूप को बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट बना देगा।
3. स्मूदी के तौर पर इसका सेवन सेहत के लिए कमाल कर सकता है। इसे अपनी फ्रूट और वेजिटेबल स्मूथ में शामिल कर सकती हैं।
4. ब्लैक बींस की टिक्की और कबाब भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इन्हे उबालकर मैश कर लें, फिर इनसे टिक्की तैयार करें।
5. ब्लैक बींस की टिक्की को बर्गर और सैंडविच में डालकर डाइट में शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: इन 6 स्वास्थ्य लाभों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें वॉलनट मिल्क, इस विधि से घर पर करें तैयार

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख