हॉट कॉफी या हॉट चॉकलेट जानिए सर्दियों में वेट लॉस के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

जब बात हेल्थ बेनेफिट्स की हो, तो हॉट कॉफी और हॉट चॉकलेट में चुनाव करना थोड़ा मुश्किल होता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि सर्दियों के लिए इन दोनों में से क्या है ज्यादा फायदेमंद।
जहां एक ओर 100 gm हॉट कॉफी में 77 kcal होती है। तो वही 100 gm हॉट चॉकलेट में 1 kcal होती है। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 7 December 2022, 09:30 am IST
ऐप खोलें

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में अपनी फेवरेट बुक पढ़ते हुए हॉट कॉफी या हॉट चॉकलेट का आनंद लेने से बेहतर क्या होगा? लेकिन उतना ही मुश्किल है इन विंटर ड्रिंक्स में चुनाव करना। क्योंकि जब बात हेल्थ बेनेफिट्स या वेट लॉस की हो, तो बेहतर ड्रिंक चुनना थोड़ा कंफ्यूजिंग हो सकता है। इन दोनों ड्रिंक्स के हेल्थ बेनेफिट्स (hot coffee vs hot chocolate) के बारे में हम गहनता से जानना चाहते हैं। इसके लिए हमने बात की न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से। आज हम इस लेख के माध्यम से आपसे साझा करेंगे।

पहले चेक करते हैं दोनों में मौजूद कैलोरी (Calorie intake)

डायटिशियन पूनम दुनेजा के मुताबिक कैलोरी के मामले में दोनों में काफी अंतर हो सकता है। जहां एक ओर 100 gm हॉट कॉफी में 77 kcal होती है। तो वहीं 100 gm हॉट चॉकलेट में 1 kcal होती है। इसके साथ ही अलग-अलग कॉफी की कैलोरी की मात्रा में भी अंतर होता है।

कोल्ड ब्रू कॉफी में 153-238 मिलीग्राम तक कैफीन पाया जाता है। वही एस्प्रेसो कॉफी में 63 मिलीग्राम तक कैफीन होता है। डिकैफ़िनेटेड कॉफी में भी 2 मिलीग्राम कैफीन होता है।

प्रोटीन (protein) की मात्रा किसमें है ज्यादा?

प्रोटीन हमारे शरीर को एनर्जी देने के साथ हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए डाइट में प्रोटीन की सही मात्रा होना बेहद आवश्यक है। हॉट चॉकलेट आपके टेस्ट बस्ट को कंट्रोल करने के साथ आपकी प्रोटीन की जरूरत को भी पूरा कर सकता है।

एक्सपर्ट पूनम दुनेजा का कहना है कि अगर आप 100 ग्राम हॉट चॉकलेट का सेवन करती हैं, तो आपको 3.52 ग्राम तक प्रोटीन मिलेगा। जबकि 100 ग्राम हॉट कॉफी का सेवन करने पर आपको केवल 0.12 ग्राम तक ही प्रोटीन मिलेगा। इसलिए अगर आपको बेस्ट प्रोटीन ड्रिंक चुनना है, तो हॉट चॉकलेट एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

जानिए वेट लॉस (Weight Loss) के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

वेट लॉस जर्नी के दौरान कई चीजों को अवॉइड करना जरूरी होता है। लेकिन जब कॉफी और हॉट चॉकलेट दोनों ही सेहत के लिए बेहतर है, तो ऐसे में बेस्ट ऑपशन कैसे चुना जाए?

इस प्रश्न का उत्तर देते हुए पूनम दुनेजा ने बताया कि सही चीज का सेवन करने के साथ सही मात्रा में सेवन करना अति आवश्यक होता है। कॉफी में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा नहीं पायी जाती। जिससे इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 0 होता है।

100 ग्राम हॉट चॉकलेट में करीब 10.7 तक कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जिससे इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी 51 तक होता है।चित्र: शटरस्टॉक

जबकि 100 ग्राम हॉट चॉकलेट में करीब 10.7 तक कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जिससे इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी 51 तक होता है। इससे यह पता चलता है कि वेट लॉस के लिए कॉफी एक बेहतरीन पेय हो सकती है।

एनर्जी (Energy) के लिए किसका सेवन करें?

हॉट कॉफी और हॉट चॉकलेट में लिपिड की मात्रा में भी काफी अंतर देखने के लिए मिल जाता है। जो कि कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन से मिलकर बनने वाला एक आवश्यक रसायन है। इसका काम शरीर में एनर्जी बनाए रखना होता है। जहां 100 ग्राम कॉफी में 0.02 ग्राम तक ही लिपिड पाया जाता जाता है। तो वही हॉट चॉकलेट की 100 ग्राम की मात्रा में 10.7 तक लिपिड पाया गया है। एक्सपर्ट के मुताबिक हॉट चॉकलेट में लिपिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह एनर्जी बनाए रखने में मदद कर सकता है।

प्रतिदिन कॉफी का कितना सेवन है फायदेमंद

कैफीन का सीधा सम्बन्ध बॉडी वेट, बीएमआई और बॉडी फैट कम होने से है। इसका सेवन मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ एनर्जी को वेस्ट होने से बचाता है।

कैफीन का सेवन मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ एनर्जी को वेस्ट होने से बचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

कैफीन और कार्डियोवस्कुलर डिजीज के बीच हुई एक रिसर्च में सामने आया कि कॉफी का ज्यादा सेवन सीवीडी के खतरे को नहीं बढ़ाता है।

प्रतिदिन में 3 से 4 कप कॉफी का सेवन लाभदायक जाना जाता है, जो हृदय रोगों के विकास के खतरों को कम करने में भी मदद करता है।

चलते-चलते

कैलोरी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट चेक करने के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हॉट चॉकलेट हॉट काॅफी से ज्यादा फायदेमंद है। पर जब आप इसमें चीनी मिला लेती हैं, तो ये कैलाेरी की मात्रा बढ़ा देता है। इसलिए शुगर कंट्रोल कर आप हॉट चॉकलेट को एन्जॉय कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :- Weight loss mistakes : वज़न घटाने की बजाए आपको बीमार कर सकती हैं ये 6 गलतियां

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story